PM आवास पर पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच बैठक, चंद्रयान-3 की सफलता पर US राष्ट्रपति ने इसरो के वैज्ञानिकों को दी बधाई

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
PM आवास पर पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच बैठक, चंद्रयान-3 की सफलता पर US राष्ट्रपति ने इसरो के वैज्ञानिकों को दी बधाई

NEW DELHI. G-20 सम्मेलन के लिए दिल्ली में मेहमानों का आना शुरू हो गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन G20 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए नई दिल्ली पहुंच चुके हैं। एयरपोर्ट पर उतरने के बाद बाइडेन सीधे प्रधानमंत्री आवास पहुंचे। पीएम आवास पर पीएम मोदी और बाइडेन की मुलाकात हुई। इस मुलाकात पर PMO ने कहा कि कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई है। दोनों नेता इस बात पर फोकस्ड थे कि भारत और अमेरिका के रिश्ते और मजबूत किए जाएं। इसके बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ कई मुद्दों पर चर्चा हुई। वहीं बाइडेन ने पीएम मोदी को चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए बधाई दी।

प्रेसिडेंट बाइडेन मुलाकात पर पीएम मोदी ने जताई खुशी

बाइडेन से मुलाकात के बाद मोदी ने सोशल मीडिया पर कहा- प्रेसिडेंट बाइडेन को 7 लोक कल्याण मार्ग पर रिसीव करके खुश हूं। हमारी मुलाकात काफी सार्थक रही। हमने कई अहम मुद्दों पर बातचीत की। दोनों देशों के बीच आर्थिक मुद्दों पर सहयोग बढ़ेगा। इसके साथ ही दोनों देशों के लोगों के बीच भी संपर्क बढ़ेगा।

जनरल वीके सिंह ने जो बाइडेन को किया रिसीव

इसके पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के पालम एयरपोर्ट पर उतरने के बाद केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने उनका स्वागत किया। इसके बाद जो बाइडेन ने भारत में अमेरिकी एम्बेसडर एरिक गार्सेटी और उनकी बेटी माया से भी मुलाकात की।

दोस्ती और सहयोग के बंधन को गहरा करेंगी द्विपक्षीय बैठकें : पीएम

पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक एक्स (पहले ट्विटर) हैंडल पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ अपनी बैठक की बात कही थी। बता दें कि पीएम मोदी 8 से 10 सितंबर के बीच दुनियाभर के नेताओं के साथ 15 से ज्यादा द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय बैठकें दोस्ती और सहयोग के बंधन को और गहरा करेंगी।

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे दिल्ली के भारत मंडपम में 18वें G20 समिट की मेजबानी करते हुए खुशी हो रही है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मैं अगले 2 दिनों में विश्व नेताओं के साथ सार्थक चर्चा की आशा करता हूं. यह मेरा दृढ़ विश्वास है कि नई दिल्ली में होने वाला G20 शिखर सम्मेलन मानव-केंद्रित और समावेशी विकास में एक नया रास्ता तय करेगा।

'वन अर्थ वन फैमिली' के लिए दृष्टिकोण साझा करेंगे G20 के नेता

शनिवार 9 सितंबर को पीएम मोदी यूके, जापान, जर्मनी और इटली के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इसके बाद रविवार 10 सितंबर को पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ लंच मीटिंग करेंगे। पीएम मोदी कोमोरोस, तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया, EU/EC, ब्राजील और नाइजीरिया के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने के साथ-साथ कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो के साथ एक अतिरिक्त बैठक भी करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वैश्विक नेता दिल्ली के राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे। उन्होंने कहा कि G20 नेता एक स्वस्थ 'वन अर्थ' के लिए 'वन फैमिली' की तरह मिलकर एक स्थायी और न्यायसंगत भविष्य के लिए अपने सामूहिक दृष्टिकोण को साझा करेंगे।

G20 को लेकर राजधानी दिल्ली में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा

G20 शिखर सम्मेलन को लेकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। आयोजन को लेकर पुलिस, अर्धसैनिक बल और अन्य एजेंसियां शहर में कड़ी निगरानी रख रही हैं। दिल्ली के प्रगति मैदान में होने वाले G20 शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली पुलिस द्वारा रणनीतिक स्थानों पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

India-US relations US President Joe Biden New Delhi News Delhi G20 Summit PM Modi-Biden meeting भारत अमेरिका के रिश्ते नई दिल्ली न्यूज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन PM मोदी- बाइडन की मुलाकात दिल्ली G20 शिखर सम्मेलन