2022 का मानसून खुश कर देने वाला होगा, MP के साथ इन राज्यों में जमकर होगी बारिश

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
2022 का मानसून खुश कर देने वाला होगा, MP के साथ इन राज्यों में जमकर होगी बारिश

Delhi. इस बार बारिश के 4 महीनों के दौरान 98 प्रतिशत बारिश होगी। मौसम की जानकारी देने वाली प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट (Skymet) ने इस साल मौसम का पूर्वानुमान जारी कर दिया है। साल 2022 में कैसा मानसून (Monsoon Update) रहने वाला है। एजेंसी के पूर्वानुमान के मुताबिक, इस साल मानसून सामान्य रहेगा। स्काईमेट ने अपने इस अनुमान में 5 प्रतिशत की कमी या बढ़ोतरी का भी मार्जिन रखा है। 96 से 104 प्रतिशत बारिश को सामान्य कहा जाता है। देश भर में जून से लेकर सितंबर के महीने में मानसून 98 फीसदी तक सामान्य रहने की उम्मीद है। इसके अलावा इसमें पांच फीसदी तक का बदलाव देखने को मिल सकता है। अमूमन जून से सितंबर के बीच भारत में 880.6 मिमी वर्षा होती है, यानि 2022 में 98 प्रतिशत बारिश हो सकती है।





मध्यप्रदेश में होगी ज्यादा बारिश





रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल राजस्थान में कम बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा गुजरात नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान है। वहीं, उत्तर प्रदेश, पंजाब और मध्य प्रदेश में ज्यादा बारिश हो सकती है। इससे पहले स्काईमेट ने 21 फरवरी को मानसून का पूर्वानुमान जारी किया था। इस रिपोर्ट में भी बताया गया था कि इस साल मानसून सामान्य रहने की संभावना है। स्काईमेट की ओर से एक बार फिर से इसी पूर्वानुमान को दोहराया गया है। 





2022 सूखा वर्ष होने की कोई आशंका नहीं





मौसम एजेंसी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 2022 के सामान्य होने की 65 फीसदी संभावना है। इसके अलावा 25 फीसदी कम बारिश होने की आशंका है और 10 फीसदी 'सामान्य से ऊपर' बारिश होने की संभावना है। वहीं, साल 2022 के सूखा वर्ष होने की कोई आशंका नहीं है। अगर जुलाई-अगस्त महीनों की बात की जाए तो केरल और कर्नाटक के आंतरिक हिस्सों में बारिश में कमी आ सकती है। स्काईमेट का अनुमान है कि इस बार के मानसूनी सत्र का पहला हाफ दूसरे हाफ से बेहतर रहने की उम्मीद है। स्काईमेट की रिपोर्ट के मुताबिक, जून के शुरुआती महीने के साथ मानसून की अच्छी शुरुआत होने का पूर्वानुमान है।



rain in Madhya Pradesh मध्यप्रदेश में बारिश Monsoon मानसून Monsoon 2022 Skymet Monsoon Update Monsoon Forecast स्काईमेट मानसून का पूर्वानुमान