शराब नीति घोटाले में अब सीएम केजरीवाल को समन, ED ने 2 नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाया

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
शराब नीति घोटाले में अब सीएम केजरीवाल को समन, ED ने 2 नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाया

NEW DELHI. दिल्ली की शराब नीति में हुए घोटाले से जुड़े मामले में आम आदमी पार्टी (आप) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं। एक ओर, आप ने 5 राज्यों में चुनावी गतिविधियां तेज कर दी हैं, तो वहीं इस बीच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को समन भेजकर पार्टी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने मुख्यमंत्री को 2 नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाया है। इसी केस में केजरीवाल से सीबीआई ने अप्रैल में करीब साढ़े 9 घंटे तक पूछताछ की थी। इस दौरान केजरीवाल से 56 सवाल पूछे गए थे।

जेल में हैं मनीष और संजय

शराब नीति केस में दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और आप सांसद संजय सिंह जेल में हैं। अब ये समन ऐसे समय में आया है जब सोमवार (30 अक्टूबर) को ही सुप्रीम कोर्ट ने मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका को खारिज कर दिया है। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने मनीष सिसोदिया को बड़ा झटका देते हुए माना कि जांच एजेंसियों ने 338 करोड़ रुपए के लेनदेन को अस्थायी रूप से साबित किया है।

आप का आरोप- फर्जी केस बना रही केंद्र सरकार

आम आदमी पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी ट्वीट किया गया कि आम आदमी पार्टी को खत्म करना ही केंद्र सरकार का मकसद है। केंद्र सरकार फर्जी केस बनाकर अरविंद केजरीवाल को जेल में बंद करना चाहती है।

दिल्ली के मंत्री बोले- वे केजरीवाल को करना चाहते हैं गिरफ्तार

सीएम केजरीवाल को मिले इस समन पर दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि केंद्र सरकार की ईडी ने अरविंद केजरीवाल को 2 नवंबर को तलब किया है। साफ है कि बीजेपी किसी भी कीमत पर आप को कुचलना चाहती है। वे अरविंद केजरीवाल को फर्जी मामले में गिरफ्तार करना और आप को कुचलना चाहते हैं।

अप्रैल में केजरीवाल बोले थे- हमारे पास छिपाने को कुछ नहीं

अप्रैल 2023 में पूछताछ के बाद अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि मेहमाननवाजी के लिए सीबीआई अधिकारियों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। उन्होंने दोस्ताना तरीके से सवाल पूछे। उन्होंने कहा कि सीबीआई ने जितने सवाल पूछे मैंने सभी के जवाब दिए। हमारे पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है। उन्होंने कहा था कि ये पूरा का पूरा कथित शराब घोटाला झूठ है, फर्जी है और गंदी राजनीति से प्रेरित है। आप कट्टर ईमानदार पार्टी है। हम मर-मिट जाएंगे, पर कभी अपनी ईमानदारी के साथ समझौता नहीं करेंगे। वे आप को खत्म करना चाहते हैं, लेकिन देश की जनता हमारे साथ है।

बीजेपी ने बताया दिल्लीवासियों के जीवन में दशहरा

केजरीवाल को समन पर दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि आज दिल्लीवासियों के जीवन में दशहरा दिवस है, जब सच्चाई की जीत हुई है और जल्द ही दिल्ली को अरविंद केजरीवाल के भ्रष्ट शासन से मुक्ति मिलेगी। दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष ने अरविंद केजरीवाल को ईडी के समन का स्वागत किया है और कहा है कि ये सच्चाई की जीत का दिन है। दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि आज जब सुप्रीम कोर्ट ने मनीष सिसोदिया की जमानत खारिज कर दी, तो इससे बीजेपी के शराब घोटाले के आरोप सही साबित हो गए और केजरीवाल को ईडी का समन, केजरीवाल टीम के जेल जाने के साथ भ्रष्टाचार की गाथा को अंजाम तक ले जाने का अंतिम कदम है।

ये खबर भी पढ़िए..

कैश के संकट पर कांग्रेस ने बनाई रणनीति, विधानसभा चुनाव के बाद 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए करेगी राष्ट्रव्यापी क्राउड फंडिंग

क्या थी नई शराब नीति ?

22 मार्च 2021 को मनीष सिसोदिया ने नई शराब नीति का ऐलान किया था। 17 नवंबर 2021 को नई शराब नीति यानी एक्साइज पॉलिसी 2021-22 लागू कर दी गई। नई शराब नीति आने के बाद सरकार शराब के कारोबार से बाहर आ गई और पूरी शराब की दुकानें निजी हाथों में चली गई। नई नीति लाने के पीछे सरकार का तर्क था कि इससे माफिया राज खत्म होगा और सरकार के रेवेन्यू में बढ़ोतरी होगी, हालांकि नई नीति शुरू से ही विवादों में रही। जब बवाल ज्यादा बढ़ गया, तब 28 जुलाई 2022 को सरकार ने नई शराब नीति रद्द कर फिर पुरानी पॉलिसी लागू कर दी।

आप पर संकट केजरीवाल से ईडी की पूछताछ मनीष सिसोदिया शराब घोटाले में फंसे केजरीवाल शराब नीति घोटाला AAP is in trouble ED interrogates Kejriwal Manish Sisodia trapped in liquor scam Kejriwal Liquor policy scam