अब ट्रेनों की सफाई में नहीं लगेंगे 3-4 घंटे, सिर्फ 14 मिनट में होगा काम, वंदे भारत से हुई शुरुआत

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
अब ट्रेनों की सफाई में नहीं लगेंगे 3-4 घंटे, सिर्फ 14 मिनट में होगा काम, वंदे भारत से हुई शुरुआत

NEW DELHI. भारतीय रेलवे ने गांधी जयंती से एक दिन पहले रविवार 1 अक्टूबर को सफाई को लेकर बड़ा काम कर दिखाया। रेलवे ने 14 मिनट में वंदे भारत ट्रेनों की सफाई करवा दी। दिल्ली कैंट से रेलवे की इस पहल को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लॉन्च किया। दरअसल, जापान में बुलेट ट्रेन की सफाई में केवल 7 मिनट लगते हैं। भारतीय रेलवे ने इसी से प्रेरणा ली है।

ये है रेलवे का लक्ष्य

भारतीय रेलवे का मकसद है कि सेमी हाई-स्पीड ट्रेनों की सफाई का समय 3-4 घंटे से घटाकर केवल 14 मिनट किया जाए। इसी मकसद को लेकर रविवार को शिर्डी, सोलापुर, अहमदाबाद, कासरगोड, पुरी, गुवाहाटी, रांची और चेन्नई सहित अन्य रेलवे स्टेशनों पर 29 से ज्यादा वंदे भारत ट्रेनों में सफाई एक साथ शुरू की गई और ये अब रोजाना इसी तरह करने की बात कही गई है।

ये खबर भी पढ़िए..

अपने ही घर में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने क्यों कहा- जब मैं चला जाऊंगा तब याद आऊंगा

इसके लिए रेलवे ने क्या खास किया

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ये सेवा पहले से काम कर रहे फ्रंट-लाइन कार्यबल की संख्या में बढ़ोतरी किए बिना सफाई कर्मियों की दक्षता, कौशल और कामकाजी रवैये को बढ़ाकर संभव हो पाई है। रेल मंत्री ने कहा धीरे-धीरे ये व्यवस्था देशभर की सभी ट्रेनों में लागू की जाएगी। इसकी शुरुआत वंदे भारत से की गई है।

Indian Railways भारतीय रेलवे cleaning of trains cleaning of trains in 14 minutes India took inspiration from Japan Railway Minister Ashwini Vaishnav ट्रेनों की सफाई 14 मिनट में ट्रेन की सफाई भारत ने जापान से ली प्रेरणा रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव