बैंक कर्मचारियों को जल्द मिलने वाली है खुशखबरी ! हफ्ते में सिर्फ 5 दिन करना पड़ेगा काम और सैलरी भी बढ़ेगी

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
बैंक कर्मचारियों को जल्द मिलने वाली है खुशखबरी ! हफ्ते में सिर्फ 5 दिन करना पड़ेगा काम और सैलरी भी बढ़ेगी

NEW DELHI. सरकारी बैंक के कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। अब उन्हें हफ्ते में सिर्फ 5 दिन काम करना पड़ेगा और सैलरी भी बढ़ेगी। इंडियन बैंक एसोसिएशन ने सरकारी बैंककर्मियों के लिए वेतन में 15 से 20 फीसदी वृद्धि और 5 डे वर्किंग का प्रस्ताव रखा है। बैंक यूनियनों से बातचीत भी आखिरी दौर में पहुंच गई है। जल्द ही दोनों मामलों में फैसला हो सकता है।

इंडियन बैंक एसोसिएशन ने क्या कहा ?

इंडियन बैंक एसोसिएशन का कहना है कि ये पहली बार है जब वेतन वृद्धि को लेकर बातचीत 15 फीसदी से शुरू हुई है। ऐसे में बैठक में 15 से 20 फीसदी तक सैलरी बढ़ोतरी का लाभ मिल सकता है, जो पिछले कई सालों में सबसे बेहतर है। पब्लिक सेक्टर बैंकों और IBA के बीच मौजूदा वेतन समझौता 1 नवंबर 2022 को खत्म हो चुका है। इसके बाद से सैलरी बढ़ाने को लेकर लगातार बैंक यूनियनों और IBA की बातचीत चल रही है। अगर 5 डे वर्किंग और वेतन वृद्धि समझौते की बात फाइनल होती है तो क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के कर्मचारियों को भी इसका फायदा मिलेगा।

5 डे वर्किंग की लंबे वक्त से मांग

बैंक यूनियन लंबे वक्त से 5 डे वर्किंग का नियम लागू करने की मांग कर रहे हैं। फिलहाल बैंकों में महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रहती है। अगर 5 डे वर्किंग लागू हुई हफ्ते के बाकी 5 दिन बैंक के कामकाज के वक्त में 30 से 45 मिनट तक की वृद्धि की जाएगी। इसे लेकर दिसंबर में फैसला हो सकता है।

ये खबर भी पढ़िए..

विमान में पति-पत्नी में जोरदार झगड़ा... म्यूनिख से बैंकॉक जा रही फ्लाइट की दिल्ली एयरपोर्ट पर कराई इमरजेंसी लैंडिंग

लोकसभा चुनाव से पहले बैंककर्मियों को मिल सकता है तोहफा

अगले साल देश में लोकसभा चुनाव होने हैं। वित्त मंत्रालय देशभर के लाखों बैंक कर्मचारियों को वेतन बढ़ोतरी के साथ 5 डे वर्किंग की सौगात दे सकता है। इंडियन बैंक एसोसिएशन और बैंक यूनियन के बीच समझौता होने के बाद प्रस्ताव वित्त मंत्रालय के पास भेजा जाएगा। वहां से मुहर लगने के बाद नए नियम लागू किए जाएंगे।

इंडियन बैंक एसोसिएशन बैंक कर्मचारियों की 5 डे वर्किंग बैंक कर्मचारियों की सैलरी बढ़ेगी बैंक कर्मचारी Indian Bank Association 5 days working of bank employees salary of bank employees will increase Bank employees