DELHI: TMC नेता यशवंत सिन्हा विपक्ष के राष्ट्रपति उम्मीदवार बन सकते हैं, पार्टी छोड़ने का ऐलान, बोले-बड़े उद्देश्य के लिए ऐसा किया

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
DELHI: TMC नेता यशवंत सिन्हा विपक्ष के राष्ट्रपति उम्मीदवार बन सकते हैं, पार्टी छोड़ने का ऐलान, बोले-बड़े उद्देश्य के लिए ऐसा किया

NEW DELHI. अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में विदेश और रक्षा मंत्री रह चुके और वर्तमान में तृणमूल कांग्रेस (TMC) के नेता यशवंत सिन्हा ने पार्टी से इस्तीफा देने की पेशकश की है। सोशल मीडिया पोस्ट कर उन्होंने इस बात के संकेत दिए कि वे राष्ट्रपति चुनाव की रेस में शामिल होने के लिए तैयार हैं।





उनका यह बयान ऐसे वक्त आया जब विपक्षी दल राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार का नाम तय करने जा रहे हैं। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी जुलाई में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों के लिए यशवंत सिन्हा का नाम सुझा सकती हैं।





यशवंत का ट्वीट





यशवंत सिन्हा ने ट्वीट किया- ममता जी ने TMC में मुझे जो सम्मान और प्रतिष्ठा दिलाई, उसके लिए मैं उनका आभारी हूं। अब समय आ गया है कि मैं एक बड़े उद्देश्य के लिए पार्टी से अलग हो जाऊं, ताकि विपक्ष को एकजुट करने के लिए काम कर सकूं। मुझे उम्मीद है कि ममता जी मेरे इस कदम को स्वीकार करेंगी।







— Yashwant Sinha (@YashwantSinha) June 21, 2022





यशवंत सिन्हा: IAS अफसर से दिग्गज राजनेता तक का सफर







  • सिन्हा 1960 में भारतीय प्रशासनिक सेवा से जुड़े। 24 साल तक कई अहम पदों और विभागों में सेवाएं दीं।



  • 1984 में सिन्हा ने IAS से रिजाइन दिया और जनता पार्टी जॉइन कर ली।


  • 1986 में उन्हें पार्टी का अखिल भारतीय महासचिव बनाया गया। 1988 में उन्हें राज्यसभा भेजा गया।


  • 1989 में जनता दल के गठन के समय उन्हें महासचिव बनाया गया। नवंबर 1990 से जून 91 तक सिन्हा चंद्रशेखर कैबिनेट में वित्त मंत्री रहे। 


  • जून 1996 में बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता बने।


  • 1998, 1999 और 2009 में झारखंड की हजारीबाग सीट से लोकसभा सांसद चुने गए। 


  • मार्च 1998 में अटल सरकार में वित्त मंत्री बने। 1 जुलाई 2002 को विदेश मंत्रालय का जिम्मा मिला।


  • 2009 में सिन्हा हजारीबाग सीट से लोकसभा चुनाव हार गए। 


  • 13 जून 2009 को बीजेपी के उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। 


  • 2018 में बीजेपी की खराब स्थिति का हवाला देते हुए पार्टी छोड़ दी।


  • 2021 में तृणमूल कांग्रेस जॉइन की। तब से पार्टी के वाइस प्रेसिडेंट हैं। 






  • इन नेताओं ने राष्ट्रपति चुनाव से नाम वापस लिया





    अब तक कई बड़े नेता राष्ट्रपति चुनाव की रेस से पीछे हट चुके हैं। पश्चिम बंगाल के पूर्व गवर्नर गोपालकृष्ण गांधी ने 20 जून को राष्ट्रपति चुनाव से अपना नाम वापस ले लिया। उनसे पहले राकांपा शरद पवार और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने भी विपक्ष का राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने से इनकार कर दिया था।





    नामांकन दाखिल करने की ये लास्ट डेट





    15 जून को नए राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 29 जून है। अगर चुनाव कराने की जरूरत पड़ती है, तो यह 18 जुलाई को कराए जाएंगे और जुलाई में ही नतीजे आ जाएंगे। 24 जुलाई को देश को नया राष्ट्रपति मिल जाएगा।



    नरेंद्र मोदी narendra modi BJP बीजेपी Mamata Banerjee ममता बनर्जी IAS Officer टीएमसी Yashwant Sinha यशवंत सिन्हा आईएएस अफसर Prime Minister प्रधानमंत्री राष्ट्रपति चुनाव President Election TMS