आज पीएम मोदी का 73वां जन्मदिन, जानिए उठने से लेकर सोने तक क्या-क्या हैं नरेंद्र मोदी की पसंद?

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
आज पीएम मोदी का 73वां जन्मदिन, जानिए उठने से लेकर सोने तक क्या-क्या हैं नरेंद्र मोदी की पसंद?

NEW DELHI. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज (17 सितंबर) 73वां जन्मदिन है। देश के पीएम के एक्स पर 91.7 मिलियन और इंस्टाग्राम पर 78.6 मिलियन फालोअर्स हैं। मोदी दुनियाभर के चर्चित प्रधानमंत्रियों में से एक हैं। आइए जानते हैं देश के पीएम की पसंद-नापसंद क्या हैं।

खाने में ये पसंद है देश के पीएम को

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सेहत का बहुत ध्यान रखते हैं। उनके दिन की शुरुआत योग से होती है। सुबह वह हल्का खाना खासकर पोहा खाना पसंद करते हैं। वह साधारण और पौष्टिक भोजन करना पसंद करते हैं। उन्हें ज्यादातर गुजराती खाना पसंद है। वह खाने में खिचड़ी, दलिया जैसे पौष्टिक आहार लेना पसंद करते हैं। पीएम मोदी अपने गले को स्वस्थ रखने के लिए रोज गरम पानी का सेवन करते हैं। चाहे कितनी भी गर्मी हो या सर्दी, इससे उनका पाचन भी ठीक रहता है और गले की समस्या भी नहीं होती है। मोदी दिन में तीन से चार घंटे ही सोते हैं, लेकिन इतने घंटों में ही उनकी नींद पूरी हो जाती है। वह सुबह पांच बजे उठते हैं।

विदेशी चश्मों के शौकीन हैं मोदी

देश के प्रधानमंत्री देशी जरूर हैं, लेकिन उन्हें कुछ विदेशी चीजे भी पसंद हैं जैसे उन्हें चश्में पहनना बहुत पसंद है। उन्हें विदेशी चश्में खासकर बुल्गारी या मेबैक ब्रांड के चश्मों का शौक है। उनको अक्सर मेबैक ब्रांड के सनग्लासेस में देखा गया है, जिसकी कीमत करीब 1.5 लाख रुपए है। मोदी को फांउटन पेन को जोड़ने का भी शौक है, लोग कई बार उन्हें गिफ्ट के रूप ये पैन देते हैं। पीएम की पैन की कीमत भी लाखों रुपए की है।

कोट-पेंट पहनना बहुत पसंद है

ये तो सभी जानते होंगे कि पीएम मोदी को कपड़ों का काफी शौक है। उनके कोट पेंट काफी चर्चा में रहते हैं। उनका एक कोट बहुत फेमस हुआ था, जिस पर उनका पूरा नाम नरेंद्र दामोदर दास मोदी लिखा हुआ था। इस सूट को 4.31 करोड़ रुपए में नीलाम किया गया था और इन पैसों का इस्तेमाल स्वच्छ भारत योजना के लिए किया गया था। पीएम मोदी के कपड़े अहमदाबाद की टेक्सटाइल कंपनी जेड ब्लू से आते हैं। ये कंपनी उनके लिए ज्यादातर उनकी पसंद के कुर्ते पजामे बनाती है।

PM Modi's 73rd Birthday Prime Minister Narendra Modi's Birthday Prime Minister Narendra Modi Birthday पीएम मोदी का 73वां जन्मदिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जन्मदिवस पीएम मोदी का फेमस सूट पीएम मोदी को क्या पसंद है PM Modi's Famous Suit What does PM Modi like