आ गया यूपीआई नाउ पे लेटर, मंथ एंड में पैसे खत्म होने की चिंता हुई दूर, शून्य बैलेंस पर भी हो सकेगा लेनदेन

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
आ गया यूपीआई नाउ पे लेटर, मंथ एंड में पैसे खत्म होने की चिंता हुई दूर, शून्य बैलेंस पर भी हो सकेगा लेनदेन

New Delhi. देश के साथ दुनियभर में यूपीआई पेमेंट को लेकर विस्तार किया जा रहा है। केंद्र सरकार की ओर से यूपीआई का लगातार विस्तार भी किया जा रहा है। अब इसमें यूपीआई नाउ और पे लेटर की सुविधा को भी जोड़ा है। इसकी मदद से खाते में पैसे नहीं होने पर भी लेनदेन पूरा कर सकेंगे। ओवरडॉफ्ट सुविधा लेने के बाद पेंमेंट पर ब्याज लगेगा।

क्या है PayLater on UPI?

यूपीआई नाउ और पे लेटर एक तरह की ओवरडॉफ्ट सुविधा है। इसे आप सभी यूपीआई एप जैसे भीम, पेटीएम, फोन पे और गूगल पे के माध्यम से उपयोग कर पाएंगे। आप यूपीआई से लिंक आपके खाते से बैलेंस से अधिक भी पैसा खर्च कर सकते हैं। हालांकि बैलेंस से अधिक पैसे खर्च करने पर बैंक की ओर से दी गई अतिरिक्त राशि पर ब्याज लिया जाएगा।

कैसे काम करेगा

सबसे पहले आपको अपने यूपीआई एप पर पेलेटर सुविधा को एक्टिवेट कराना होगा। इसके बाद बैंक की ओर से आपको एक क्रेडिटलाइन दी जाएगी। यह वह राशि होगी, जिसे आप अपना अकाउंट बैलेंस खत्म होने के बाद उपयोग कर सकते हैं। इस राशि पर बैंक आप से ब्याज लेगा। बड़ी बात यह है कि PayLater on UPI की सुविधा का लाभ केवल मर्चेंट्स के साथ लेनदेन में किया जा सकता है।

ये होंगे फायदे

  • पूरी तरह से डिजिटल है।
  •  यूपीआई एप पर क्यूआर कोड के जरिए भुगतान करके आप ओवरडाफ्ट की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
  • 50,000 रुपए तक की क्रेडिट लाइन छह महीने तक के लिए मिलेगी।
ओवरडॉफ्ट यूपीआई नाउ और पेलेटर interest will have to be paid to the bank यूपीआई पेमेंट transactions with merchants overdraft UPI Now and Paylater UPI payment बैंक को देना होगा ब्याज मर्चेंट्स के साथ लेनदेन