Unilever के shampoo से blood cancer का खतरा, भारत में नहीं बिकता ये product
होम / देश / यूनिलीवर के इस शैम्पू से ब्लड कैंसर का ख...

यूनिलीवर के इस शैम्पू से ब्लड कैंसर का खतरा, अमेरिकी मार्केट से वापस मंगाए गए सारे प्रोडक्ट्स; शुक्र है ये भारत में नहीं बिकते

Rahul Garhwal
Oct 27, 2022 06:40 AM

NEW DELHI. यूनिलीवर के ड्राई शैम्पू में बेंजीन नाम का एक केमिकल पाया गया है। इससे ब्लड कैंसर का खतरा है। इसके बाद कंपनी ने अमेरिकी मार्केट से डव, नेक्सस, ट्रेसमे एयरोसोल समेत कई ड्राई शैम्पू को वापस मंगा लिया है। अक्टूबर 2021 से पहले बनाए गए सभी प्रोडक्ट्स को वापस मंगा लिया गया है। इस बीच यूनिलीवर की सहायक कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर ने कहा है कि वो भारत में ऐसा कोई प्रोडक्ट नहीं बेचती है।

क्या होता है ड्राई शैम्पू ?


ड्राई शैम्पू एक पाउडर या स्प्रे जैसा होता है। इसका इस्तेमाल बालों को गीला किए बिना साफ करने के लिए किया जाता है। कंपनी ने प्रोडक्ट्स में पाए गए बेंजीन की मात्रा नहीं बताई है। बेंजीन के संपर्क में आने से ल्यूकेमिया और ब्लड कैंसर हो सकता है। यूनिलीवर ने सभी प्रोडक्ट को अमेरिकी मार्केट से वापस मंगा लिया है।

अमेरिका और कनाडा के मार्केट में बिकते हैं ड्राई शैम्पू

यूनिलीवर के डव ड्राई शैम्पू अमेरिका और कनाडा के बाजारों में बेचे जाते हैं। इन शैम्पू में कार्बनिक रासायन बेंजीन की मात्रा ज्यादा पाई गई है। ये रासायन मानव शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को ट्रिगर कर सकता है।

भारत में नहीं बिकता ये शैम्पू

यूनिलीवर के शैम्पू पर सवाल उठने के बाद उसकी सहायक कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर ने कहा है कि ना तो भारत में वो ऐसे प्रोडक्ट्स बनाती है और ना ही बेचती है। हिंदुस्तान यूनिलीवर ड्राई शैम्पू नहीं बनाती है। 

द-सूत्र ऐप डाउनलोड करें :
Like & Follow Our Social Media