भारत में WHATSAPP का सर्वर डाउन हो गया है। system crash हो गया है। इससे यूजर्स परेशान हो रहे हैं। Whatsapp Tech NEWS
होम / देश / करीब डेढ़ घंटे बंद रहने के बाद वॉट्सऐप श...

करीब डेढ़ घंटे बंद रहने के बाद वॉट्सऐप शुरू हुआ, मैसेज आना-जाना रुकने से परेशान हुए करोड़ों यूजर्स

Vijay Choudhary
Oct 25, 2022 12:29 PM
देशभर में वॉट्सऐप बंद हो गया था। डेढ़ घंटे बाद ये बहाल हो पाया।
देशभर में वॉट्सऐप बंद हो गया था। डेढ़ घंटे बाद ये बहाल हो पाया।

NEW DELHI. करीब डेढ़ घंटे बंद रहने के बाद वॉट्सऐप फिर काम करने लगा। वॉट्सऐप डेढ़ घंटे बंद (सर्वर डाउन) रहने के दौरान करोड़ों यूजर्स परेशान हुए। इस दौरान किसी भी तरह का डेटा शेयर नहीं हो पा रहा था। वॉट्सऐप पर मैसेज भेजना औऱ आना भी बंद हो गया है। 24 अक्टूबर करीब 12.45 बजे सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म WhatsApp की सुविधाएं अचानक बाधित हो गई थीं। डेस्कटॉप और लैपटॉप पर भी जब वॉट्सऐप नहीं खुला तो लोग परेशान हुए। बाद में वॉट्सऐप सर्वर डाउन की खबर आई। 

मैसेज को सेंड करने पर आ रही थी ऐरर

सर्वर डाउन रहने के दौरान WhatsApp पर किसी मैसेज को सेंड करने पर ऐरर आ रहा था। इसको लेकर ट्विटर पर मीम्स भी वायरल हुए। WhatsApp के डाउन होने को लेकर Downdetector ने भी रिपोर्ट किया। ट्विटर पर Downdetector ने लिखा है कि WhatsApp को लेकर यूजर्स 3:17 AM EDT से कह रहे हैं कि ये बंद हो गया है। भारत में करीब आधे घंटे से लोग वॉट्सऐप पर मैसेज नहीं सेंड कर पा रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, इसको लेकर कंपनी ने बताया है कि वो इस पर काम कर रहे हैं और जल्द इस परेशानी को दूर कर लिया जाएगा। 

इससे पहले भी कई बार डाउन हो चुका है वॉट्सऐप

ये पहली बार नहीं है जब WhatsApp डाउन हुआ है। इससे पहले भी WhatsApp कई बार डाउन हो चुका है। पिछले साल फेसबुक सर्वर में खराबी आने की वजह से WhatsApp डाउन हो गया था। अब एक बार फिर ये डाउन हो गया है। ट्विटर पर कई यूजर्स कह रहे हैं सर्वर क्रैश हो जाने की वजह से ऐसा हुआ है। फिलहाल आप अल्टरनेटिव ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 


मीम्स हो रहे वायरल

वॉट्सऐप के डाउन रहने पर कई मीम्स भी बन रहे हैं। लोग ट्विटर पर मीम शेयर कर इसका मजाक उड़ा रहे हैं। जबकि कई लोग टेलीग्राम और सिग्नल को इससे बेहतर बता कर उस पर शिफ्ट करने के लिए कह रहे हैं। 

WhatsApp ने कई नए फीचर्स किए हैं जारी

हाल ही में WhatsApp ने कई नए फीचर्स को जारी किया है। ये फीचर्स प्राइवेसी पर फोकस वाले हैं। इससे यूजर्स अपने ऑनलाइन स्टेटस को भी हाइड कर सकते हैं। जबकि कंपनी यूजर्स के एक्सपीरिएंस को बढ़ाने के लिए कई नए फीचर्स को टेस्ट कर रही है। 

आपको बता दें कि भारत में ये काफी ज्यादा पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं। इसे ऑफिस से लेकर स्कूल के दोस्तों तक से बातचीत करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अब इसके डाउन रहने से यूजर्स को काफी ज्यादा परेशानियां हुईं।

मेटा के स्पोक्सपर्सन ने दिया था बयान

वॉट्सऐप के इस आउटेज को लेकर मेटा के स्पोक्सपर्सन ने बयान दिया, "हम जानते हैं कि वर्तमान में कुछ लोगों को मैसेज भेजने में समस्या हो रही है और हम वॉट्सऐप को जल्द से जल्द सभी के लिए बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं।" यह बयान मेटा के स्पोक्सपर्सन ने Reuters के साथ साझा किया है।

पर्सनल और ग्रुप चैट दोनों हुए प्रभावित

खबर है कि यह आउटेज ने पर्सनल चैट के साथ-साथ ग्रुप चैट दोनों को भी प्रभावित किया। ऑउटेज के चलते पर्सनल चैट और ग्रुप चैट दोनों में मैसेज डिलीवर या प्राप्त नहीं हुए। आउटेज से कई लोगों के काम ठप हो गए थे।

वॉट्सऐप वेब भी हुआ प्रभावित

मोबाइल एप के अलावा यह ऑउटेज वॉट्सऐप वेब पर भी देखा गया। ऑफिस में काम करने से लेकर अपना बिजनेस चलाने वालों तक कई लोग इससे प्रभावित हुए। करीब डेढ़ घंटे बाद वॉट्सऐप वेब की बहाली हो सकी। 

द-सूत्र ऐप डाउनलोड करें :
Like & Follow Our Social Media