महिला आरक्षण विधेयक अब बन गया कानून, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दी मंजूरी, सरकार ने गजट नोटिफिकेशन जारी किया

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
महिला आरक्षण विधेयक अब बन गया कानून, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दी मंजूरी, सरकार ने गजट नोटिफिकेशन जारी किया

NEW DELHI. महिला आरक्षण को लेकर शुक्रवार को एक अच्‍छी खबर आई। हाल ही में संसद के विशेष सत्र के दौरान पास हुए महिला आरक्षण बिल को राष्‍ट्रपति की मंजूरी मिल गई है। राष्‍ट्रपति द्रोपति मुर्मू ने इस बिल पर अपने हस्‍ताक्षर कर दिया है, जिसके बाद इसने कानून की रूप ले लिया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की सहमति मिलते ही भारत सरकार ने महिला आरक्षण विधेयक के लिए एक गजट अधिसूचना जारी कर दी है।

अब संसद के दोनों सदनों में महिलाओं के लिए 33% सीटें आरक्षित

इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार ने देश की आधी आबादी से किए अपने वादे को पूरा कर दिया है। महिला आरक्षण कानून बनने के बाद अब देश की संसद के दोनों सदन-लोकसभा और राज्‍यसभा में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित हो गई हैं। साथ ही देश के तमाम राज्‍यों की विधानसभाओं में भी महिलाओं को 33 प्रतिशत रिजर्वेशन का हक मिल गया है।

mahila aarakshan.png



अब इस बिल के अधिनियम बन जाने से लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में 33% सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हो जाएंगी। हालांकि, आरक्षण नई जनगणना और परिसीमन के बाद लागू किया जाएगा। संसद के विशेष सत्र में 20 सितंबर को लोकसभा और 21 सितंबर को राज्यसभा में इसे पास किया गया था। नई संसद में पास होने वाला ये पहला कानून है।

President Draupadi Murmu approved Women's Reservation Bill became law Women's Reservation Bill सरकार ने गजट नोटिफिकेशन जारी किया राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दी मंजूरी महिला आरक्षण विधेयक बना कानून महिला आरक्षण विधेयक Government issued gazette notification.