लेखक जॉन फॉसे को मिलेगा साहित्‍य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार, जानिए उन्हें क्‍यों चुना गया ?

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
लेखक जॉन फॉसे को मिलेगा साहित्‍य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार, जानिए उन्हें क्‍यों चुना गया ?

NEW DELHI. साहित्‍य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्‍कार 2023 का ऐलान हो गया है। गुरुवार, 5 अक्टूबर को स्टॉकहोम में स्वीडिश अकादमी ने घोषणा करते हुए बताया कि साहित्य का नोबेल पुरस्कार नॉर्वेजियन लेखक जॉन फॉसे को दिया जाएगा। ऐसा कहा जाता है कि फॉसे उन्‍हें आवाज देते हैं, जिन्‍हें व्‍यक्‍त नहीं किया जा सकता। उनके नाटकों में काफी इनोवेशन होता है, जिसे काफी पसंद भी किया जाता है। यही वजह है कि इस अवॉर्ड के लिए इस साल उन्‍हें चुना गया है। नोबेल प्राइज मिलने पर जॉन फॉसे ने कहा कि वो इसे लेकर काफी उत्‍साहित हैं और कुछ हद तक डरे भी हुए हैं।

जीन पॉल ने ठुकरा दिया था नोबेल पुरस्कार

जॉन फॉसे नोबेल प्राइज विजेताओं की उस सूची का हिस्‍सा बन गए हैं, जिसमें टोनी मॉरिसन से लेकर अर्नेस्ट हेमिंग्वे और जीन-पॉल सार्त्र शामिल हैं। जीन-पॉल ने तो साल 1964 में यह पुरस्कार ठुकरा भी दिया था। पिछले साल, फ्रांसीसी लेखिका एनी एर्नाक्स को साहित्‍य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्‍कार दिया गया था। उन्‍हें पुरस्कार देने वाली स्वीडिश अकादमी ने उत्तर-पश्चिम फ्रांस के नॉर्मंडी क्षेत्र में उनके छोटे शहर की पृष्ठभूमि में निहित पुस्तकों के लिए 'साहस और नैदानिक तीखापन' जैसे शब्‍दों का इस्‍तेमाल किया था। एर्नाक्स 119 नोबेल साहित्य पुरस्कार विजेताओं में से सिर्फ 17वीं महिला थीं।

विजेताओं को मिलेगी कितनी राशि? 

स्वीडिश आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल द्वारा छोड़ी गई वसीयत के तहत नोबेल पुरस्कारों में 1.1 करोड़ स्वीडिश क्रोनर (10 लाख डॉलर) का नकद पुरस्कार दिया जाता है। दिसंबर में आयोजित पुरस्कार समारोह में विजेताओं को 18 कैरेट का स्वर्ण पदक और डिप्लोमा भी प्रदान किया जाएगा। साल 2023 के नोबेल पुरस्कारों की घोषणा इसी सप्ताह सोमवार से ही शुरू हुई। इसी कड़ी में मंगलवार को फिजिक्‍स के क्षेत्र में, बुधवार को केमिस्ट्री (रसायन विज्ञान) और गुरुवार को लिटरेचर (साहित्य) के क्षेत्र में इन अवॉर्ड्स की घोषणा की गई। आने वाले दिनों में नोबेल शांति पुरस्‍कार और अर्थशास्‍त्र के क्षेत्र में पुरस्‍कारों का ऐलान भी होगा।

International News इंटरनेशनल न्यूज Nobel Prize 2023 announced John Fosse will receive the Nobel Prize for Literature Swedish Academy in Stockholm Literature Prize नोबेल पुरस्‍कार 2023 का ऐलान साहित्य का नोबेल पुरस्कार जॉन फॉसे को मिलेगा स्टॉकहोम में स्वीडिश अकादमी साहित्य पुरस्कार