Rajasthan : झुंझुनू के हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की खदान में हादसा, 3 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया, रेस्क्यू जारी

राजस्थान के झुंझुनू में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की कोलिहान खदान में बड़ा हादसा हुआ है। खदान में लिफ्ट की चेन टूट गई। लिफ्ट में कोलकाता से आई विजिलेंस की टीम और KCC) के अधिकारी फंसे हुए है, कर्मियों को बाहर निकालने के लिए बचाव अभियान जारी है...

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
2024-05-15T111804.072.jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

राजस्थान के झुंझुनू ( Jhunjhunu ) की कोलिहन माइन में देर रात 14 विजिलेंस अधिकारी लिफ्ट खराब होने से फंस गए है। यह हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की खदान है जिसमे फंसे 14 में से 3 लोगों को बचा लिया गया है बाकी 11 को बाहर निकालने के प्रयास किया जा रहा है। दुर्घटना स्थल पर डॉक्टर्स पहुंच गए है जिन्होंने बताया है कि जो भी लोग नीचे फंसे है वो अभी सुरक्षित है, जबकि खदान के बाहर 9 एंबुलेंस को रखा गया है ताकि इमरजेंसी में इनका इस्तेमाल किया जा सके। 

ये खबर भी पढ़िए...चारधाम यात्रा के जाम में फंसे मध्य प्रदेश के चार लोगों की मौत

लगातार चल रहा रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन

कॉपर के खदान में हादसे की सूचना मिलते ही हर तरफ हड़कंप मच गया। स्‍थानीय प्रशासन को तत्‍काल इसकी सूचना दी गई। इसके बाद राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया। पिछले 10 घंटे से भी ज्‍यादा के समय से बचाव कार्य चलाया जा रहा है. इसमें बुधवार को पहली सफलता तब मिली जब खदान में फंसे 14 में से तीन लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। इन तीनों को तत्‍काल नजदीकी अस्‍पताल में भेजा गया है। बता दें कि हालात को देखते हुए राहत एवं बचाव दल के सदस्‍यों ने खदान के अंदर जरूरी दवाइयों के साथ फूड पैकेट्स भी भिजवाए थे, ताकि न्‍यूनतम जरूरतों को पूरा किया जा सके।

1875 फीट नीचे हादसा

झुंझुनू के कोलिहान में हिन्‍दुस्‍तान कॉपर की खदान है यह खदान काफी महत्‍वपूर्ण है. खेतड़ी के इसी कोलिहान खदान में मंगलवार यानी 14 मई की देर शाम को बड़ा हादसा हो गया। बताया जा रहा है कि जमीन के 1875 फीट नीचे कॉपर खदान में लिफ्ट की चेन अचानक से टूट गई थी। 

KCC यूनिट के प्रमुख भी फंसे

हादसे की सूचना मिलते ही एसडीआरएफ की टीम तत्‍काल मौके पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया। देर रात को ही एसडीआरएफ की टीम खेतड़ी कोलिहान खदान में पहुंच गई थी।  बताया जा रहा है कि लिफ्ट को सपोर्ट करने वाली रस्सी के टूटने से यह हादसा हुआ। खदान में फंसे लोगों में से खेतड़ी कॉपर कॉम्‍प्‍लेक्‍स (KCC) यूनिट के प्रमुख जीडी गुप्ता भी शामिल हैं। इनके अलावा मुख्य सतर्कता अधिकारी (दिल्ली) उपेंद्र पांडे, कोलिहान खदान के उप महाप्रबंधक एके शर्मा भी फंस गए। इनके अलावा खदान हादसे में फंसने वालों में विकास पारीक, विनोद सिंह शेखावत, एके बैरा, अर्णव भंडारी, यशोराज मीणा, वनेंद्र भंडारी, निरंजन साहू, करण सिंह गहलोत, प्रीतम सिंह, हरसीराम और भागीरथ के नाम शामिल हैं।

सीएम ने दिए स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने ट्वीट करके बताया कि झुंझुनू के खेतड़ी में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की कोलिहान खदान में लिफ्ट की रस्सी टूटने से हुए हादसे की जानकारी मिली, संबंधित अधिकारियों को तुरंत मौके पर पहुंचकर राहत कार्य तेज करने और बचाव अभियान के साथ ही प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता और स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

Jhunjhunu हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड कोलिहन माइन झुंझुनू