अडाणी ग्रुप ने फिर की जोरदार वापसी; दुनिया में सबको छोड़ा पीछे, 24 घंटे में गौतम अडाणी की नेटवर्थ 9 अरब डॉलर से ज्यादा बढ़ गई!

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
अडाणी ग्रुप ने फिर की जोरदार वापसी; दुनिया में सबको छोड़ा पीछे, 24 घंटे में गौतम अडाणी की नेटवर्थ 9 अरब डॉलर से ज्यादा बढ़ गई!

NEW DELHI. दुनिया के टॉप-अरबपतियों (Worlds Top Billionaires) की लिस्ट में कमाई के मामले में भारतीय उद्योगपति गौतम अडाणी एक बार फिर से जोरदार वापसी करते हुए नजर आ रहे हैं। अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में बीते तीन कारोबारी दिनों से जोरदार तेजी देखने को मिल रही हैं। इसके चलते अडाणी की नेटवर्थ में भी उछाल देखने को मिल रहा है। बीते 24 घंटे के भीतर ही गौतम अडानी की नेटवर्थ 9 अरब डॉलर से ज्यादा बढ़ गई है। 





एक दिन में  77,000 करोड़ का फायदा





Forbe's के रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, बीते 24 घंटे की अवधि में गौतम अडानी को 9.3 अरब डॉलर या लगभग 77,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का फायदा हुआ है। शेयर बाजार में मंगलवार 23 मई को लगातार तीसरे दिन अडाणी के शेयरों में तूफानी तेजी दर्ज की गई। इस बीच अडानी पॉवर और अडानी ग्रीन समेत ग्रुप की पांच कंपनियों के शेयरों में अपर सर्किट लगा, जबकि Adani Enterprises में 14 फीसदी और अडाणी विल्मर में 10 फीसदी की तेजी रही। इसके अलावा गौतम अडानी के सभी स्टॉक हरे निशान पर बंद हुए। इस तेजी के चलते ग्रुप का मार्केट कैपिटलाइजेशन 10 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया। 





इन अमीरों से ज्यादा रकम कमाई





फोर्ब्स के मुताबिक, बीते साल 2022 में गौतम अडाणी कमाई के मामले में दुनिया के तमाम अमीरों में सबसे आगे रहे थे और मंगलवार को भी वे वैसी ही वापसी करते हुए नजर आए। दरअसल, एक दिन में कमाई के मामले में अडानी ने दुनिया के नंबर एक अमीर बर्नार्ड अर्नाल्ट और दूसरे सबसे अमीर एलन मस्क समेत कई दिग्गज अरबपतियों को पीछे छोड़ दिया। एक ओर जहां खबर लिखे जाने तक 24 घंटे में गौतम अडाणी को 9.3 अरब डॉलर का मुनाफा दर्ज किया गया। उस समय एलन मस्क की नेटवर्थ में 5.7 अरब डॉलर का इजाफा हुआ, बर्नार्ड अर्नाल्ट की संपत्ति में 5.8 अरब डॉलर की तेजी आई। यानी इन दोनों ही अरबपतियों से वे कमाई में आगे रहे। इसके अलावा लैरी पेज (1.9 अरब डॉलर) और सर्ग्रेई ब्रिन (1.8 अरब डॉलर) भी उनसे कहीं पीछे रहे।





अडानी 24वें सबसे अमीर इंसान





नेटवर्थ में आए इस उछाल के चलते गौतम अडानी की कुल नेटवर्थ बढ़कर 55 अरब डॉलर पर पहुंच गई। हालांकि, इतनी संपत्ति के साथ वे दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 24वें पायदान पर हैं। भले ही अडानी के शेयरों में बीते कुछ समय से तेजी का सिलसिला जारी है, लेकिन अभी भी वे इस साल सबसे अधिक दौलत गंवाने वाले अरबपतियों की लिस्ट में पहले पायदान पर काबिज हैं। बीते 24 जनवरी 2023 को हिंडनबर्ग की रिसर्च रिपोर्ट पब्लिश होने के बाद से उनकी संपत्ति में 60.7 अरब डॉलर की बड़ी गिरावट आ चुकी है।





यह खबर भी पढ़ें





गर्लफ्रेंड से सगाई के लिए अमेजन फाउंडर जेफ बेजोस ने खरीदा 4 हजार करोड़ का यॉट, फ्रंट भाग में लगी गर्लफ्रेंड की मूर्ति





मुकेश अंबानी 14वें पायदान पर 





अरबपतियों की लिस्ट में गौतम अडानी के साथ ही शामिल रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की बात करें, तो वे 87.3 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ लिस्ट में 14वें पायदान पर काबिज हैं। बीते 24 घंटे में उनकी नेटवर्थ में 389 मिलियन डॉलर (लगभग 3222 करोड़ रुपए) की वृद्धि हुई है। बीते कुछ दिनों से अंबानी और फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग के बीच एक पायदान की लड़ाई देखने को मिल रही है। कभी अंबानी, तो कभी जुकरबर्ग आगे-पीछे होते नजर आ रहे हैं। फिलहाल, मार्क जुकरबर्ग 88.3 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दुनिया के 13वें सबसे अमीर इंसान हैं।





टॉप-10 अरबपतियों में ये नाम शामिल





दुनिया के Top-10 Billionaires की बात करें तो नंबर एक अमीर फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट बने हुए हैं। उनकी नेटवर्थ 226.4 अरब डॉलर है। लिस्ट में दूसरे नंबर पर 190.4 अरब डॉलर के साथ एलन मस्क, तीसरे पर 137.8 अरब डॉलर के साथ अमेजन के जेफ बेजोस, चौथे पर 127 अरब डॉलर के साथ लैरी एलिसन और 114.9 अरब डॉलर के साथ दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे का नाम आता है। 



Adani Group Adani Group's market cap increased Adani Group's strong comeback highest earning in 24 hours left everyone behind अडानी ग्रुप अडानी ग्रुप का मार्केट कैप बढ़ा अडानी ग्रुप की जोरदार वापसी 24 घंटे में सबसे ज्यादा कमाई दुनिया में सबको छोड़ा पीछे