तीन दिन में 8 हजार करोड़ रुपए का घाटा, अमीरों की लिस्ट में फिर खिसके गौतम अडाणी, जानें अब किस नंबर पर आ गए

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
तीन दिन में 8 हजार करोड़ रुपए का घाटा, अमीरों की लिस्ट में फिर खिसके गौतम अडाणी, जानें अब किस नंबर पर आ गए

NEW DELHI. अडानी ग्रुप के शेयरों में एक बार फिर से गिरावट का सिलसिला देखने को मिल रहा है। बीते महज तीन कारोबारी दिनों में ही अडाणी ग्रुप के मार्केट कैप में करीब 80,000 करोड़ रुपए की कमी आई है। इसका असर अडाणी की नेटवर्थ पर भी पड़ा है और वे अरबपतियों की लिस्ट में एक बार फिर नीचे खिसक गए हैं।





24वें पायदान पर खिसके अडानी





Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक बीते कुछ समय में हिंडनबर्ग का असर कम होने और अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में आई तेजी की दम पर Gautam Adani अरबपितयों की लिस्ट में 21वें पायदान पर पहुंच गए थे। लेकिन बीते तीन दिन में उनकी कंपनियों के शेयर भरभराकर टूटे हैं, जिसके चलते अब वे तीन पायदान नीचे खिसककर 24वें नंबर पर आ गए हैं। मंगलवार को कारोबार खत्म होने पर Adani Group की शेयर बाजार में लिस्टेड सभी 10 कंपनियों के स्टॉक लाल निशान पर बंद हुए थे।





24 घंटे में 3 अरब डॉलर से ज्यादा गंवाए





अडाणी की कंपनियों के शेयरों टूटने के चलते उनकी नेटवर्थ अब 54.8 अरब डॉलर रह गई है। बीते 24 घंटों में उन्हें 3.24 अरब डॉलर या 26,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान झेलना पड़ा है। वहीं बीते तीन दिनों के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो Adani Group का मार्केट कैप मंगलवार को गिरकर 8,90,750 करोड़ रुपए पर आ गया। जो बीते 23 मार्च को 9,70,730 करोड़ रुपए था। इस हिसाब से देखें तो सिर्फ तीन दिन में ही ये 79,980 करोड़ रुपए घट गया है। 





इन स्टॉक्स में सबसे ज्यादा गिरावट





तीन कारोबारी दिनों में सबसे खराब परफॉर्मेंस NDTV के शेयर की रही, जो इस अवधि में 13.77 फीसदी टूटे हैं। इसके अलावा अडाणी पॉवर में 13.59 फीसदी, जबकि अडाणी विल्मर के स्टॉक में 12.60 फीसदी की गिरावट आई है। बीते कारोबारी दिन मंगलवार की बात करें तो अडाणी पॉवर, विल्मर, ग्रीन, टोटल गैस और अडाणी ट्रांसमिशन लिमी. में लोअर सर्किट लगा था। वहीं अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 7 फीसदी तक फिसलकर बंद हुए थे। हालांकि, बुधवार को मार्केट खुलने के साथ उनकी कुछ कंपनियों के शेयरों में 2 फीसदी से ज्यादा तेजी देखी जा रही है।





यह खबर भी पढ़ें











मुकेश अंबानी 12वें पायदान पर



 



टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में लंबे समय तक भारतीयों का दबदबा कायम रहा था, लेकिन फिलहाल की बात करें तो इसमें दोनों अरबपति मुकेश अंबानी और गौतम अडानी इस लिस्ट से बाहर हैं। हिंडनबर्ग के भंवर में फंसकर जहां अडानी इस लिस्ट में काफी दूर पहुंच गए हैं, तो वहीं रिलायंस चेयरमैन मुकेश अंबानी 12वें पायदान पर काबिज हैं। इंडेक्स के मुताबिक, मुकेश अंबानी की नेटवर्थ  77.6 अरब डॉलर है। 





हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का अडानी पर असर





साल 2022 में जहां गौतम अडानी दुनिया के तमाम अमीरों की तुलना में सबसे ज्यादा दौलत बनाने वाले अरबपति बनकर उभरे थे तो 2023 की शुरुआत उनके लिए बेहद खराब रही। साल की शुरुआत में गौतम अडानी Top-10 Billionaires लिस्ट में चौथे पायदान पर थे और उनकी नेटवर्थ लगभग 120 अरब डॉलर थी। फिर 24 जनवरी 2023 को अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग ने अडाणी ग्रुप को लेकर अपनी रिपोर्ट पब्लिश की। इसका निवेशकों के सेंटिमेंट पर ऐसा असर हुआ कि अडानी की कंपनियों के स्टॉक्स धराशायी हो गए।





डेढ़ महीने में ही गौतम अडानी की नेटवर्थ में 60 फीसदी की गिरावट





डेढ़ महीने में ही गौतम अडानी की नेटवर्थ में 60 फीसदी की गिरावट आ गई। इस बीच 24 जनवरी को अमीरों की लिस्ट में चौथे पायदान पर मौजूद अडानी पहले टॉप-10 से बाहर हुए और फिर जिस तेजी से उनकी संपत्ति में गिरावट आती गई वे लिस्ट में 37वें पायदान तक जा पहुंचे। हालांकि, मार्च महीना अडानी के लिए थोड़ा राहत भरा साबित हो रहा था और बीते कुछ दिनों में लगातार उनके शेयरों में तेजी देखने को मिल रही थी। इसका असर उनकी नेटवर्थ पर भी देखने को मिला था, जिसके चलते वे अमीरों की लिस्ट में 21वें नंबर पर आ गए थे।



Gautam adani गौतम अडाणी list of rich Adani slipped again loss of 8 thousand crores in three days know now on which number अमीरों की लिस्ट फिर खिसके अडाणी तीन दिन में 8 हजार करोड़ का घाटा जानें अब किस नंबर पर