Harris vs Trump debate : डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस में प्रेसिडेंशियल डिबेट, जानें कौन किस पर पड़ा भारी

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले बुधवार, 11 सितंबर का दिन अमेरिका के लिए बड़ा अहम रहा। रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
America Presidential Debate between Donald Trump and Kamala Harris
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Kamala Harris vs Trump debate: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले बुधवार (11 सितंबर) को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (donald trump) और कमला हैरिस (Kamala Harris) के बीच प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई। डिबेट में कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप के बीच कांटें की टक्कर देखने को मिली। दोनों एक दूसरे पर हावी होते दिखे। अमेरिकी प्रेसिडेंशियल डिबेट में भारतवंशी कमला हैरिस की जीत हुई है। दोनों के बीत यह बहस 90 मिनट तक चली।

एक दूसरे की नीतियों की जमकर आलोचना

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले बुधवार को रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस प्रेसिडेंशियल डिबेट में आमने-सामने थे। डिबेट के शुरू होते ही कमला ने ट्रंप से हाथ भी मिलाया। जोरदार बहस में कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप ने एक दूसरे की नीतियों की जमकर आलोचना की। डिबेट के दौरान ट्रंप ने कमला पर व्यक्तिगत हमला भी किया।

ट्रंप ने कमला को कहा वामपंथी

डोनाल्ड ट्रंप ने कमला को वामपंथ सिखाते हुए कहा कि कमला हैरिस वामपंथी हैं, उनके पिता कम्युनिस्ट हैं... कमला क्या हैं इससे फर्क नहीं पड़ता। लेकिन यह पढ़ा था कि वे अश्वेत नहीं है। ट्रंप के तीखे आरोपों पर कमला हैरिस ने कुछ नहीं बोलीं बस मुस्कुराती रहीं। बहस के समाप्त होने पर बाद दोनों बगैर हाथ मिलाए निकल गए। चुनाव में दोनों के बीच यह प्रेसिडेंशियल डिबेट थी। कमला हैरिस पहली बार राष्ट्रपति चुनाव की बहस में शामिल हुई, वही ट्रंप 2016 से 2024 तक 6 बार ऐसी बहस में हिस्सा ले चुके हैं।

डिबेट में जीतीं कमला हैरिस

90 मिनट तक चली प्रेसिडेंशियल डिबेट में कमला हैरिस ने अपनी बातें रखने के लिए 37 मिनट 36 सेकेंड का समय लिया, जबकि ट्रंप 42 मिनट 52 सेकेंड बोले। अमेरिका के मीडिया हाउस न्यूयॉर्क टाइम्स, CNN, वॉशिंगटन पोस्ट और BBC के सर्वे में कमला हैरिस को विजेता माना गया है। लोगों का कहना है कि कमला हैरिस ने सवालों का बेहतर तरीके से जवाब दिया हैं।

गर्भकाल …

  • मोहन यादव सरकार के नौ माह और आपका आंकलन…
  • कैसी रही सरकार की दशा और दिशा…
  • आप भी बताएं मोहन कौन सी तान बजाएं…. 
  • इस लिंक पर क्लिक करके जानें सबकुछ…

https://thesootr.com/state/madhya-pradesh/cm-mohan-yadav-garbhkal-the-sootr-survey-6952867

ट्रंप ने हैरिस को जमकर घेरा

डोनाल्ड ट्रंप ने जो बाइडेन प्रशासन के कार्यों को लेकर भी कमला हैरिस को निशाना साधा। ट्रंप ने कहा कि बाइडेन के शासन में अमेरिका में अपराध का रिकॉर्ड बढ़ा है। इस बयान पर कमला ने ट्रंप पर पर्सनल अटैक करते हुए कहा कि ऐसा बयान एक ऐसे व्यक्ति की तरफ से अच्छी नहीं लगता जिस पर कई बार आपराध से जुड़े आरोप लगाए गए हैं।

ट्रंप ने इन आरोपों से इनकार करते हुए यह दावा किया कि मुझे पर सभी मामले राजनीति से प्रेरित हैं। इस दौरान ट्रंप ने अपने ऊपर 13 जुलाई को हमले के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी को जिम्मेदार बताया। टंप ने कहा कि 'मेरे को लेकर जो बातें उन्होंने (डेमोक्रेटिक्स ने) कही हैं, उसके कारण ही शायद मुझ पर गोली चलाई गई। वे बात करते हैं कि मैं लोकतंत्र के लिए खतरा हूं, जबकि वे लोकतंत्र के लिए खतरा हैं।

ये खबर भी पढ़ें... Trump vs Harris : अबॉर्शन पर कमला और ट्रंप आमने-सामने, कमला बोलीं- महिलाओं को मत सिखाइए क्या करें?

अर्थव्यवस्था को लेकर ट्रंप पर बोला हमला

डिबेट के दौरान हैरिस ने ट्रंप के शासन काल में अमेरिकी अर्थव्यवस्था का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि जिस समय डोमाल्ड ट्रंप सत्ता संभाल रहे थे उस समय देश की अर्थव्यस्था को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा था। अगर ये फिर सत्ता में आते हैं तो अर्थव्यस्था के हाल बेहाल हो जाएंगे।

बेरोजगारी छोड़ गए थे ट्रंप

कमला हैरिस ने निशाना साधते हुए कहा कि जिस समय हमें देश की सत्ता मिली थी उस दौरान देश में बड़ी बेरोजगारी थी, ट्रंप ने हमें बेरोजगारी तोहफे में दी थी। हमने उस स्थिति से निकालकर अमेरिका को यहां तक पहुंचाया है, अब हर एक शख्स के पास नौकरी है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

Donald Trump डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस में कौन जीता? डेमोक्रेटिक पार्टी अमेरिका रिपब्लिकन पार्टी अमेरिका हैरिस ने ट्रंप पर बोला हमला trump harris presidential debate ट्रंप हैरिस प्रेसिडेंशियल डिबेट अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव Harris vs Trump प्रेसिडेंशियल डिबेट presidential debate डोनाल्ड ट्रंप Kamala Harris