महाराष्ट्र में कर्मचारियों को दिवाली बोनस का ऐलान, 20 को होगी वोटिंग

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के चंद मिनट पहले महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिवाली के बोनस तोहफा दिया है। हालांकि, भारत निर्वाचन आयोग ने महाराष्ट्र में चुनाव तारीखों का ऐलान भी कर दिया है। 

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-10-15T171716.269
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

महाराष्ट्र के सीएम शिंदे ने आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले सरकारी और बीएमसी कर्मचारियों (BMC employees ) के लिए दिवाली बोनस की घोषणा की। सरकार का यह फैसला निर्वाचन आयोग के प्रेस कॉन्फ्रेंस से चंद मिनट पहले आया है। इस बोनस में बीएमसी (BMC) कर्मचारियों को भी 29 हजार रुपए बोनस देने की घोषणा की है। यह पिछले साल से तीन हजार रुपए ज्यादा है। किंडरगार्टन शिक्षकों (Kindergarten teachers ) और आशा वर्कर्स (Asha Workers ) को भी बोनस मिलेगा। 

दिवाली बोनस की घोषणा

कुछ दिन पहले राज्यसभा सांसद रामदास आठवले की अध्यक्षता वाले नगर मजदूर संघ ने बीएमसी के कर्मचारियों के लिए 40 हजार रुपए के दिवाली बोनस की मांग की थी। यूनियन ने मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और नगर निगम आयुक्त से कर्मचारियों को एक्स ग्रेसिया बोनस देने का अनुरोध किया था। पिछले साल महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 8 नवंबर को, बीएमसी कर्मचारियों के लिए 26 हजार रुपए के दिवाली बोनस की घोषणा की थी। 

महाराष्ट्र में विस चुनाव की तारीखों का ऐलान

भारतीय निर्वाचन आयोग ने मंगलवार यानी आज 15 अक्टूबर को महाराष्ट्र चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार (Chief Election Commissioner Rajiv Kumar ) ने बताया कि महाराष्ट्र (Maharashtra ) में 288 विधानसभा सीटों (assembly seats ) के लिए एक चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। 

यहां देखें पूरा शेड्यूल

चुनाव की अधिसूचना जारी होने की तारीख- 22.10.2024 (मंगलवार)
नामांकन करने की अंतिम तारीख- 29.10.2024 (मंगलवार)
नामांकन की जांच की तारीख- 30.10.2024 (बुधवार)
उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तारीख- 04.11.2024 (सोमवार)
मतदान की तारीख- 20.11.2024 (बुधवार)
मतगणना की तारीख- 23.11.2024 (शनिवार)


महाराष्ट्र में कुल 9.63 करोड़ वोटर्स

चुनाव आयोग ने बताया कि महाराष्ट्र में 36 जिलों में कुल 288 विधानसभा सीटें हैं। इनमें एससी सीटें 29 और एसटी सीटें 25  हैं। महाराष्ट्र में कुल 9.63 करोड़ मतदाता हैं। जिनमें से पुरुष वोटर 4.97 करोड़ हैं वहीं महिला वोटर 4.66 करोड़ । चुनाव आयोग ने बताया है कि 85 साल से अधिक उम्र के वोटर्स घर पर ही वोट डाल सकेंगे। जिनके के लिए चुनाव आयोग द्वारा अलग से व्यवस्था कराई जाएगी। 

1 लाख 1 सौ 86 पोलिंग बूथ

महाराष्ट्र में कुल 1लाख 1 सौ 86 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।  हर जिले में कंट्रोल रूम बनाया जाएगा।  मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव में सभी वोटर्स की भागीदारी जरूरी है, इसलिए वोट करेंगे।  उन्होंने सभी उम्मीदवारों से अपील की कि नियमों का पालन करें।  महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है। 

नामांकन दाखिल की आखिरी तारीख

निर्वाचन आयोग ने कहा है कि 22 अक्टूबर को चुनाव का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। 29 अक्टूबर तक नॉमिनेशन फाइल करने की आखिरी तारीख होगी।  4 नवंबर तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले पाएंगे। 

2019 में हुई थी एक चरण में वोटिंग

महाराष्ट्र में साल 2019 के विधानसभा चुनाव में सभी सीटों पर एक ही फेज में वोटिंग हुई थीं।  इस दौरान बीजेपी और शिवसेना को स्पष्ट बहुमत मिला था लेकिन कलह के चलते शिवसेना ने NDA गठबंधन से नाता तोड़ दिया था।  शिवसेना ने एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई थी।  जिसमें उद्धव ठाकरे सीएम बने थे। बाद में शिवसेना दो गुटों में बंट गई।  साल 2022 में एकनाथ शिंदे ने 40 विधायकों के साथ बीजेपी से मिलकर सरकार का गठन किया।  एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde ) राज्य के नए सीएम बने।  इसके बाद एनसीपी (NCP ) भी दो गुटों में बंट गई।  साल 2023 में अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी भी बीजेपी और शिंदे की महायुति सरकार (NDA government ) में शामिल हो गई।  

महाराष्ट्र में प्रमुख राजनीतिक दल

प्रदेश में अभी महायुति की सरकार है। इसमें बीजेपी, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, अजित पवार गुट की एनसीपी शामिल है। वहीं, विपक्ष में महाविकास अघाड़ी का गठबंधन है। इसमें उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और शरद पवार (Sharad Pawar ) के नेतृत्व वाली एनसीपी शामिल है।  इसके अलावा केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ( Union Minister Ramdas Athawale ) की रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (RPI) है। समाजवादी पार्टी और AIMIM भी चुनाव लड़ती है।

FAQ

दिवाली बोनस की घोषणा कब की गई ?
दिवाली बोनस की घोषणा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले की।
बीएमसी कर्मचारियों को कितना बोनस मिलेगा ?
बीएमसी कर्मचारियों को इस साल 29,000 रुपए का बोनस मिलेगा, जो पिछले साल के 26,000 रुपए से 3,000 रुपए अधिक है।
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखें क्या हैं ?
मतदान 20 नवंबर 2024 को होगा और नतीजे 23 नवंबर 2024 को घोषित किए जाएंगे।
हाराष्ट्र में कितने वोटर्स हैं ?
महाराष्ट्र में कुल 9.63 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें पुरुष वोटर 4.97 करोड़ और महिला वोटर 4.66 करोड़ हैं।
85 साल से अधिक उम्र के वोटर्स के लिए क्या व्यवस्था की गई है?
85 साल से अधिक उम्र के वोटर्स के लिए घर पर ही वोट डालने की व्यवस्था की जाएगी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

कांग्रेस शिवसेना बीजेपी Assembly Elections विधानसभा चुनाव महाराष्ट्र भारत निर्वाचन आयोग शरद पवार एकनाथ शिंदे अजित पवार हिंदी न्यूज ECI शिवसेना उद्धव गुट महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 दिवाली बोनस 2024