बांग्लादेश में नवरात्रि मनाने की इजाजत नहीं, मूर्तियां तोड़ी, मंदिरों पर भी हो रहे हमले

बांग्लादेश में नवरात्रि मनाने पर पाबंदी लगा दी गई है। अगर कोई मनाता भी तो उसे जाजिया कर देना होगा। इससे पहले उपद्रवियों ने इस्कॉन मंदिर को जलाया, काली मंदिर को भी तोड़ा। इतना ही नहीं कई शहरों में हिंदू मंदिरों पर हमले कर उन्हें तोड़ा गया था...

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-10-03T201933.086
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बांग्लादेश में तख्तापलट बाद से हिंदुओं और उनके धार्मिक स्थलों को लगातार निशाना बनाया जा रहा है। इतना ही नहीं बांग्लादेश में एक तुगलकी फरमान भी जारी किया गया है। यहां पर पहले तो नवरात्रि मनाने पर पाबंदी लगाई गई है। अगर कोई मनाता भी तो उसे जाजिया कर देना होगा। इतना ही नहीं बांग्लादेश ( Bangladesh ) में मंदिरों पर लगातार हमले किए जा रहे हैं। इतना ही नहीं मां दुर्गा की प्रतिमाओं को क्षतिग्रस्त किया जा रहा है। वहीं इस पूरे मामले में बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने हिंदुओं को दुर्गा पूजा मनाने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। 

दुर्गा प्रतिमा को किया क्षतिग्रस्त

बांग्लादेश में मंदिरों पर लगातार हमला किया गया है। इतना ही नहीं मां दुर्गा की मूर्तिओं को क्षतिग्रस्त किया गया है। ताजा मामला कोमिला जिले का है। यहां पर एक नवनिर्मित दुर्गा प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया गया और मंदिर के दानपात्र को लूट लिया गया। नरैल जिले में, जिहादियों ने दो दिन पहले मीरापारा में एक दुर्गा मंदिर पर हमला किया। 

KIEuzIuAWsQkIHEt3P8N

मदरसा के छात्र उतरे विरोध पर 

बांग्लादेश की राजधानी ढाका ( Dhaka ) के एक मैदान में हर साल दुर्गा पूजा मनाया जाता था, लेकिन इस बार बगल की मस्जिद (masjid ) में नमाज पढ़ने वाले लोगों ने आपत्ति जताई। इसके अलावा, मदरसे में पढ़ने वाले छात्र भी दुर्गा पूजा ( Durga Puja ) का विरोध कर रहे हैं। मदरसे के छात्र दुर्गा पूजा के विरोध में मानव शृंखला बनाई। 

जजिया कर के कारण हिंदू समिति पीछे हटे

बांग्लादेश की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पूजा समितियों को दुर्गा पूजा से पहले लिखित में 5 लाख रुपए प्रति पूजा पंडाल जजिया कर के रूप में देने को कहा गया है। बताया जा रहा है कि जजिया कर के कारण बड़ी संख्या में हिंदू समितियों ने पहले से पूजा आयोजन करने से हाथ पीछे खींच लिए हैं। बताया जा रहा है कि इन घटनाओं पर लगाम लगाने के बजाय बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुखिया मोहम्मद यूनुस ( Mohammad Yunus ) ने अजीबो-गरीब बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि हिंदुओं पर हमलों के मुद्दे को बड़ा बनाया जा रहा है। बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमले सांप्रदायिक से ज्यादा राजनीतिक हैं।

क्या है जजिया कर

जजिया ( jizya ) एक प्रकार का संपत्ति कर (property tax ) है। इसे मुस्लिम राज्य में रहने वाली गैर मुस्लिम जनता से वसूल किया जाता है। इस्लामी राज्य में केवल मुसलमानों को ही रहने की अनुमति थी और यदि कोई गैर-मुसलमान ( non Muslim ) उस राज्य में रहना चाहे तो उसे जजिया देना होगा। इसे देने के बाद गैर मुस्लिम लोग इस्लामिक राज्य ( islamic state ) में अपने धर्म का पालन कर सकते थे।

इस्कॉन मंदिर में हमला

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में उपद्रवियों ने ढाका में इस्कॉन मंदिर ( iskcon temple ) को जला दिया था। दंगाइयों ने ढाका में ही काली मंदिर को तोड़ दिया था। इतना ही नहीं अगस्त में कई शहरों में हिंदू मंदिरों (hindu temples ) पर हमले हुए थे। दो हिंदू पार्षदों की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी। हिंदुओं की प्रॉपर्टी को लगातार निशाना बनाया गया था।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

भारत हिंदी न्यूज हिंदू बांग्लादेश नेशनल हिंदी न्यूज बांग्लादेश न्यूज इस्कॉन मंदिर बांग्लादेशी हिंदू देश दुनिया न्यूज शारदीय नवरात्रि 2024 बांग्लादेश में नवरात्रि जजिया कर दुर्गा पूजा ढाका