गुजरात दंगों पर बनी बीबीसी डॉक्यूमेंट्री बैन लगाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट का केंद्र को नोटिस, 3 हफ्ते में मांगा जवाब

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
गुजरात दंगों पर बनी बीबीसी डॉक्यूमेंट्री बैन लगाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट का केंद्र को नोटिस, 3 हफ्ते में मांगा जवाब

NEW DELHI. सुप्रीम कोर्ट ने 3 फरवरी को 2002 के गुजरात दंगों से जुड़ी बीबीसी डॉक्यूमेंट्री को लेकर केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। याचिका में डॉक्यूमेंट्री को सेंसर करने से रोकने के लिए केंद्र सरकार को निर्देश देने की मांग की गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से 3 हफ्तों में जवाब मांगा है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को बीबीसी डॉक्यूमेंट्री 'इंडिया: द मोदी क्वेश्चन' को बैन करने के अपने फैसले से संबंधित रिकॉर्ड पेश करने के लिए कहा है। इस मामले पर सुनवाई अब अप्रैल में होगी। 





सीनियर जर्नलिस्ट एन राम, टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा और एडवोकेट प्रशांत भूषण की ओर से वरिष्ठ वकील सीयू सिंह ने पैरवी की। इसमें सिंह ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि यह एक ऐसा मामला है, जहां सार्वजनिक डोमेन में आदेश दिए बिना आपातकालीन शक्तियां लागू की गईं। डॉक्यूमेंट्री के लिंक शेयर करने वाले ट्वीट ब्लॉक कर दिए गए हैं। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम सरकार से इससे जुड़े आदेश की फाइल मांग रहे हैं और इसकी जांच करेंगे।





डॉक्यूमेंट्री पर केंद्र ने 21 जनवरी को लगाया था बैन





21 जनवरी को केंद्र सरकार ने विवादास्पद बीबीसी डॉक्यूमेंट्री इंडिया: द मोदी क्वेश्चन को देश में प्रतिबंधित कर दिया था। हालांकि, कई शिक्षण संस्थानों में छात्र संगठनों ने डॉक्यूमेंट्री के प्रदर्शन को लेकर हंगामा किया है, जिस पर विवाद की स्थिति भी पैदा हुई है।





किरण रिजिजू ने की तल्ख टिप्पणी





सुप्रीम कोर्ट में बीबीसी डॉक्यूमेंट्री बैन के खिलाफ दायर याचिकाओं पर केंद्रीय कानून मंत्री ने तल्ख टिप्पणी की थी। उन्होंने कहा था कि इस तरह ये लोग सुप्रीम कोर्ट का कीमती समय बर्बाद करते हैं, जहां हजारों आम नागरिक न्याय के लिए तारीखों की प्रतीक्षा कर रहे हैं।





क्या है बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री में? 



 



ब्रिटिश ब्रॉडकास्टर बीबीसी ने India: The Modi Question शीर्षक से दो पार्ट में एक नई सीरीज बनाई है। इसमें पीएम नरेंद्र मोदी के शुरुआती दौर के राजनीतिक सफर पर बातें की गईं हैं। वहीं, संघ के साथ उनके जुड़ाव, बीजेपी में बढ़ते कद और गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनकी नियुक्ति की चर्चा भी इसमें की गई है। मोदी के मुख्यमंत्री रहते गुजरात में हुए दंगों का भी इसमें जिक्र है। इस हिस्से में गुजरात दंगों में पीएम मोदी की कथित भूमिका की बात कही गई है। इसी को लेकर विवाद हो रहा है।





BBC ने चीनी कंपनी हुवावे से पैसा लेकर बनाई डॉक्यूमेंट्री





BJP से राज्यसभा सांसद और सीनियर एडवोकेट महेश जेठमलानी ने BBC पर चीनी कंपनी से पैसा लेकर भारत विरोधी डॉक्यूमेंट्री बनाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा- BBC को चीनी कंपनी हुवावे ने मोदी की छवि खराब करने के लिए पैसा दिया है। अब BBC चीनी एजेंडे को ही आगे बढ़ा रहा है। महेश जेठमलानी दिवंगत एडवोकेट राम जेठमलानी के बेटे हैं। उन्होंने ट्वीट करके कहा- BBC इतना भारत विरोधी क्यों है? BBC का भारत के खिलाफ दुष्प्रचार फैलाने का एक लंबा इतिहास रहा है। 2021 में बिना जम्मू-कश्मीर के भारत का नक्शा BBC ने जारी किया था। बाद में उसने भारत सरकार से माफी मांगी थी और नक्शे को सही किया था।



बीबीसी डॉक्यूमेंट्री BBC Documentary on Gujarat Riots BBC Documantary BBC Documentary Controversy BBC Documentary Screening गुजरात दंगों पर बीबीसी डॉक्यूमेंट्री बीबीसी डॉक्यूमेंट्री कंट्रोवर्सी बीबीसी डॉक्यूमेंट्री स्क्रीनिंग