क्या भारत बंद के चलते बैंक भी रहेंगे बंद! क्या कहती है RBI की गाइडलाइन

एससी-एसटी के आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर बुधवार 21 अगस्त को भारत बंद का ऐलान किया है। आइए जानते हैं बैंक में आज हॉलिडे होगा या नहीं...

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
bank holiday
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारत बंद: आज SC-ST वर्ग ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में भारत बंद का आह्वान किया है। इसके चलते देश में ट्रांसफोर्ट से लेकर सभी सेवाएं बंद रहेंगी। इसका असर बैंकों पर दिखेगा या नहीं? भारत बंद के तहत बैंक में काम बंद होगा या चालू इसको लेकर सभी असमंजस में हैं। आइए जानते हैं बैंको पर भारत बंद का असर दिखेगा या नहीं...। 

 ये खबर पढ़िए... 21 अगस्त को भारत बंद, आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का विरोध, BSP ने दिया समर्थन

पहले जानिए क्यों है भारत बंद 

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने SC और ST आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में 21 अगस्त को भारत बंद की घोषणा की है। ये भारत बंद सुबह 6 बजे लेकर रात 8 बजे तक रहेगा। राजस्थान में एससी/एसटी समूहों ने बंद का समर्थन किया है। राजस्थान के अलावा उत्तर प्रदेश में भी 21 अगस्त को होने वाले भारत बंद में मायावती की पार्टी BSP के सभी कार्यकर्ता बड़ी संख्या में शामिल होंगे। इसके अलावा मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस ने इसका समर्थन किया है। हालांकि ऐसे दिनों में सार्वजनिक परिवहन और प्राइवेट ऑफिस आमतौर पर बंद रहते हैं, अस्पताल में इमरजेंसी सेवाएं चालू रहती हैं।

 ये खबर पढ़िए... Bharat Bandh Updates: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ देशभर में विरोध, इन जिलों में अवकाश घोषित

क्या बैंक रहेंगे बंद?

आज भारत बंद है लेकिन अभी तक RBI की तरफ से कोई गाइडलाइन नहीं आई है कि भारत बंद के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसकी वजह से 21 अगस्त को बैंकों में रोज की तरह कामकाज होगा। 

 ये खबर पढ़िए... अजमेर सेक्स स्कैंडल के 6 आरोपियों को उम्रकैद की सजा, 30 लाख का जुर्माना

अगस्त बैंक हॉलिडे लिस्ट 

  • 25 अगस्त: रविवार की छुट्टी
  • 26 अगस्त: जन्माष्टमी के मौके पर सभी शहरों में बैंक बंद रहेंगे।
  • 31 अगस्त: चौथे शनिवार की छुट्टी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Bank holiday August Bank Holiday 2024 बैंक हॉलिडे Bharat Band भारत बंद