बड़ा ऐलान, तीसरा बच्चा पैदा करो, मिलेंगे 51 हजार रुपए

देश-दुनिया। आज के दौर में पति-पत्नी को एक संतान के साथ परिवार चलाना मुश्किल होता है। सरकार भी सीमित फैमिली को बढ़ावा दे रही है, वहीं अब घोषणा की गई है कि जिस परिवार में तीसरा बच्चा जन्म लेगा उसे 51 हजार रुपए दिए जाएंगे...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

सरकार जहां सीमित परिवार को बढ़ावा दे रही है, वहीं एक समाज ने घोषणा की है कि जिस परिवार में तीसरा बच्चा जन्म लेगा उसे 51 हजार रुपए दिए जाएंगे। राजस्थान के रमेश माहेश्वरी ने बताया कि हमें जानकारी मिली कि समाज की आबादी घटकर 8 लाख तक पहुंच गई है, जबकि पहले यही आबादी 15-16 लाख थी। इसलिए हमें इस तरह का फैसला लेना पड़ा कि समाज की आबादी एक बार फिर बढ़ सके या उसी मुकाम तक पहुंच सके। 

समाज के कार्यक्रमों में परिवार को सम्मानित करेंगे

समाज के पदाधिकारी ने बताया कि अभी एक परिवार में एक या 2 बच्चों का कॉन्सेप्ट चलन में है। वहीं आज के जमाने में ज्यादातर घरों में जब पति-पत्नी दोनों नौकरी कर रहे हों तब भी बड़ा परिवार चलाना संभव नहीं हो रहा। इसी के चलते समाज में आबादी का घटना एक बड़ी वजह माना जा रहा है। अब माहेश्वरी समाज ने ये ऐलान किया है कि समाज के जिस दंपती के यहां तीसरा बच्चा जन्म लेगा उसे 51 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा। इसके साथ ही समाज के कार्यक्रमों में उस परिवार को सम्मानित भी किया जाएगा। राजस्थान के किशनगढ़ में समाज के राष्ट्रीय सम्मेलन में यह निर्णय लिया गया है।

घटती आबादी से चिंतित समाज

अखिल भारतीय माहेश्वरी समाज के सदस्य रमेश माहेश्वरी ने बताया कि समाज घटती आबादी को लेकर चिंतित है। उन्होंने बताया कि समाज का सर्वे कराने पर घट रही आबादी का पता चला तब जाकर यह फैसला लेना पड़ा, क्योंकि समाज की आबादी लगातार घट रही है। आबादी बढ़ाने को लेकर समाज ने फिलहाल यह कदम उठाया है अगर इससे भी बात नहीं बनी तो दूसरे रास्तों पर भी विचार किया जाएगा। 

माहेश्वरी समाज तीसरा बच्चा पैदा करो बड़ा ऐलान राजस्थान