Budget 2024 : बच्चों की पेंशन का जुगाड़, जानिए क्या है NPS Vatsalya Scheme

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 पेश कर दिया है। बजट 2024 में माइनर्स (नाबालिग) के लिए नेशनल पेंशन स्कीम का एलान किया है। इसे एनपीएस वात्सल्य नाम दिया गया है।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
 NPS Vatsalya Scheme
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 पेश कर दिया है। बजट 2024 में माइनर्स (नाबालिग) के लिए नेशनल पेंशन स्कीम का एलान किया है। इसे एनपीएस वात्सल्य नाम दिया गया है। इस प्लान के अनुसार जैसे ही आपका बच्चा 18 साल का होगा, यह स्कीम नॉर्मल NPS में कन्वर्ट हो जाएगी। इस स्कीम के साथ पैरेंट्स अपने बच्चों के लिए पेंशन प्लान कर सकते हैं।

एनपीएस वात्सल्य क्या है

एनपीएस वात्सल्य माइनर्स के लिए एक प्लान है, जिसमें माता-पिता और अभिभावक कंट्रीब्यूशन कर सकते हैं। जैसे ही आपका बच्चा 18 साल का होगा, यह स्कीम रेगुलर एनपीएस में कन्वर्ट हो जाएगी।

NPS क्या है

आम लोगों की रिटायरमेंट संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार नेशनल पेंशन सिस्टम लाई थी। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ही PFRDA एक्ट 2013 के तहत एनपीएस को रेगुलेट करती है।

NPS अकाउंट कौन खोल सकता है

कोई भी भारतीय जिसकी उम्र 18 से 70 साल की हो, वो एनपीएस अकाउंट खुलवा सकते हैं। एनआरआई और ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया भी इस एनपीएस अकाउंट खोल सकते हैं।

कैसे खोल सकते हैं अकाउंट 

  1. eNPS की वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा।
  3. नए रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन को चुने
  4. आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर आदि सबमिट करें।
  5. एक ओटीपी आएगा। जिससे भरने के बाद आपसे व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाएगी। बता दें कि एनपीएस अकाउंट को किसी भी सरकारी या गैर सरकारी बैंक से भी खुलवाया जा सकता है।

स्टैंडर्ड डिडक्शन की बढ़ी लिमिट

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 में न्यू इनकम टैक्स रिजीम में स्टैंडर्ड डिडक्शन को बढ़ाकर 75 हजार रुपए कर दिया है। न्यू टैक्स रिजीम में पहले स्टैंडर्ड डिडक्शन लिमिट 50 हजार रुपए थी। इसके अलावा, बजट में न्यू टैक्स रिजीम के तहत टैक्स स्लैब में भी बदलाव किए गए हैं।

thesootr links

NPS Vatsalya Scheme एनपीएस वात्सल्य स्कीम बजट 2024 Budget 2024 बजट