सीबीएसई ने की 20 स्कूलों की संबद्धता रद्द, पढ़िए स्कूलों के नाम

संबद्धता से जुड़े हुए नियमों का पालन न करने पर Central Board of Secondary Education यानी सीबीएसई ने की स्कूलों पर कार्रवाई। औचक निरीक्षण में मिली थीं कमियां।

Advertisment
author-image
Marut raj
New Update
CBSE canceled affiliation of 20 schools read the names of the schools द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

CBSE canceled affiliation of 20 schools

भोपाल. सीबीएसई ( Central Board of Secondary Education CBSE ) ने देशभर में उससे संबद्धता रखने वाले 20 स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है। सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में नियमों का पालन हो और शैक्षणिक मानक बना रहे है, इसलिए सीबीएसई की तरफ से समय-समय पर इनकी जांच भी की जाती रहती है। इसी क्रम में बोर्ड की टीम की तरफ से बीते दिनों औचक निरीक्षण भी किए गए थे। इस दौरान देशभर के कई संबद्धता वाले स्कूलों में परीक्षा उपनियमों में निहित प्रावधानों और मानदंडों का पालन नहीं किया जा रहा था। जांच में यह पाया गया कि कुछ स्कूल डमी छात्रों, अयोग्य उम्मीदवारों को पेश करने और रिकॉर्ड बनाए नहीं रखने जैसे विभिन्न कदाचार कर रहे थे। इसके चलते गहन जांच के बाद निम्नलिखित स्कूलों की मान्यता रद्द करने और उनका दर्जा कम करने का निर्णय लिया गया है।

देखिए लिस्ट किन स्कूलों की हुई संबद्धता रद्द

सीबीएसई ने की 20 स्कूलों की संबद्धता रद्द | सीबीएसई ने की स्कूलों की संबद्धता रद्द 

सीबीएसई ने की स्कूलों की संबद्धता रद्द सीबीएसई ने की 20 स्कूलों की संबद्धता रद्द CBSE canceled affiliation CBSE canceled affiliation of 20 schools