मैंडूस चक्रवात आज चैन्नई के तट से टकरा सकता है, 3 राज्यों में अलर्ट, एमपी में ठिठुरन बढ़ी, 46 जिलों में तापमान 10 डिग्री पहुंचा  

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
मैंडूस चक्रवात आज चैन्नई के तट से टकरा सकता है, 3 राज्यों में अलर्ट, एमपी में ठिठुरन बढ़ी, 46 जिलों में तापमान 10 डिग्री पहुंचा  

BHOPAL/CHENNAI. दक्षिण भारत में एक बार फिर आफत की बारिश और चक्रवात का खतरा मंडरा रहा है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती घेरा ‘मैंडूस’ के 10 दिसंबर की रात आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा और पुडुचेरी के बीच से गुजरने की संभावना है। इस कारण राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश की आशंका है। इस दौरान 105 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। तमिलनाडु के 13 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। एनडीआरएफ की 6 टीमों को तैनात किया गया है। इधर, मध्य प्रदेश में ठिठुरन बढ़ गई है, 46 जिलों में पारा 10 डिग्री के नीचे पहुंच गया है।  





मप्र के इन शहरों में गिरा पारा  





मध्य प्रदेश में नौगांव सबसे ठंडा रहा। वहां रात का तापमान 5.3 डिग्री दर्ज किया गया। उमरिया में रात का तापमान 5.4 डिग्री दर्ज किया गया। सागर में दो दिन से ठंड के कारण लोगों को कंपकंपी छूट रही है। इस सीजन में पहली बार रात का तापमान 10 डिग्री से नीचे आ गया। रातों के साथ अब तो दिन भी ठंडे हो रहे हैं।







— ANI Digital (@ani_digital) December 9, 2022





तमिलनाडु के कई जिलों में बारिश के आसार





मौसम विभाग के अनुसार, तमिलनाडु के तिरुवल्लुर, चेन्नई, चेंगलपट्टू और कांचीपुरम जिलों में कुछ स्थानों पर तेज बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा रानीपेट्टई, वेल्लोर, तिरुपत्तर, कृष्णागिरी, धर्मपुरी, तिरुवन्नामलाई, कल्लाकुरिची, अरियालुर, पेराम्बलुर, तिरुचिरापल्ली, करूर, इरोड, सेलम में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।





ये खबर भी पढ़ें...













तटीय इलाकों में स्कूल-कॉलेज फिलहाल बंद





ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन ने सभी पार्कों और प्लेग्राउंड को आगे की सूचना तक के लिए बंद करने का आदेश दिया है। इसके अलावा लोगों से 9 और 10 दिसंबर को समुद्र किनारे नहीं जाने के लिए कहा गया है। तटीय इलाकों में दुकानें भी बंद रखने को कहा गया है। सरकार ने कहा कि एनडीआरएफ और एसडीईआरएफ के करीब 400 कर्मियों की 12 टीमों को कावेरी डेल्टा क्षेत्र में 10 जिलों में तैनात किया गया है। मैंडूस के मद्देनजर पुडुचेरी और कराईकल में 9 दिसंबर को सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। 





फिर बिगड़ी दिल्ली की हवा 





देश की राजधानी दिल्ली में पिछले एक हफ्ते प्रदूषण से कुछ राहत देखने को मिली थी, लेकिन 9 दिसंबर एक बार फिर हवा का स्तर बिगड़ता नजर आया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, एक बार फिर दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 308 दर्ज किया गया। इसके अलावा एक्यूआई के लगभग सभी स्टेशनों पर प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ देखा गया। वहीं, केवल एक इलाके का एक्यूआई मध्यम श्रेणी में दर्ज किया गया।



दिल्ली में हवा का स्तर बिगड़ता तमिलनाडु में बारिश के आसार मप्र में गिरा पारा चेन्नई के पास चक्रवात मांडूस तट Cyclone Mandus coast near Chennai weater update news weather forecast news मौसम अपडेट