मप्र में आज और कल छाए रहेंगे बादल, बारिश-ओले की संभावना, दिल्ली और छत्तीसगढ़ में बढ़ सकता है टेम्परेचर

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
मप्र में आज और कल छाए रहेंगे बादल, बारिश-ओले की संभावना, दिल्ली और छत्तीसगढ़ में बढ़ सकता है टेम्परेचर

BHOPAL. मध्यप्रदेश में अगले 24 घंटे में बारिश के साथ ओला गिरने का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। विभाग के अनुसार इंदौर संभाग के बुरहानपुर, खरगोन, आलीराजपुर, बड़वानी, झाबुआ और धार में ओलावृष्टि हो सकती है। वहीं, इंदौर-ग्वालियर समेत प्रदेश के करीब 20 जिलों में मौसम बदला रहेगा और बूंदाबांदी हो सकती है। वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर भीषण गर्मी  का असर सोमवार 5 जून से देखने को मिलेगा। तापमान में बढ़ोतरी लोगों को गर्मी से सताएगी।





दिल्ली में बढ़ेगी गर्मी





मौसम विभाग ने सोमवार को आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी के साथ अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है। 10 जून तक मौसम साफ रहने की उम्मीद है, इस दौरान तेज गर्मी और उमस का लोगों को सामना करना होगा। सोमवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे और कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। 5 जून को अधिकतम तापमान 39 डिग्री, 7 जून को 40 डिग्री, 9 जून 42 डिग्री और 10 जनू को तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। इसके बाद तापमान में और बढ़ोतरी होगी और पसीने छुड़ाने वाली गर्मी परेशान करेगी।





प्रदेश में यहां ओले गिरने की आशंका





मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल, सीहोर, बड़वानी, देवास, मंदसौर, नीमच, भिंड, श्योपुरकलां, अनूपपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, सागर, टीकमगढ़ में बारिश हो सकती है। बुरहानपुर, खरगोन, अलीराजपुर, बड़वानी, झाबुआ और धार में ओले गिरने के आसार हैं। जून के दूसरे सप्ताह में भी बारिश का दौर बना रहेगा। मौसम वैज्ञानिकों की मानें, तो मौजूदा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 5 जून तक प्रदेश में एक्टिव रहेगा। मानसून 20 जून या इसके बाद ही प्रदेश में एंट्री करेगा।





ये भी पढ़ें...





सीहोर में पत्नी का शव कचरा गाड़ी से पोस्टमॉर्टम कराने ले गया, प्रशासन का तर्क- हमारे पास शव वाहन नहीं





छत्तीसगढ़ में टूटा पुराना रिकॉर्ड





छत्तीसगढ़ में मानसून आने से पहले गर्मी ने पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। पहली बार जून में पारा 47.6 डिग्री तक पहुंचा है। मौसम विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक जून 2012 में अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। इससे ज्यादा पहली बार 4 जून को रिकॉर्ड हुआ है। छत्तीसगढ़ में गर्मी इतनी तेज है कि रोज रिकॉर्ड टूट रहे हैं। 3 जून को मुंगेली में 46.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।



today's weather आज का मौसम MP weather एमपी मौसम मौसम न्यूज weather news monsoon in MP भारतीय मौसम विभाग Indian Meteorological Department एमपी में मानसून