तलाक कोटे से IAS बनने के लिए शादी की, पति नहीं मान रहा तो फंसाने की धमकी दी

कोई सफलता पाने के लिए किस हद तक जा सकता है इसका एक मामला देखने में आया है। राजस्थान के जयपुर में एक युवती ने प्रतियोगी परीक्षा में सिलेक्शन करवाने के लिए ऐसी साजिश रची कि उसकी हकीकत सामने आने पर पति के भी होश उड़ गए...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Conspiracy become IAS : राजस्थान के जयपुर में रहने वाली एक युवती ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा में खुद का सिलेक्शन करवाने के लिए यानी  IAS बनने साजिश रची। पहले तो उसने शादी की। फिर पति से तलाक मांग लिया, ताकि चयन प्रक्रिया में तलाक कोटे ( UPSC Divorce Quota ) का लाभ लिया जा सके। पति ने समझाने का प्रयास किया तो उसे जेल भिजवाने की धमकी देने लगी। परेशान पति ने अपनी पत्नी के खिलाफ जयपुर में रिपोर्ट दर्ज कराई है। युवती प्रतापगढ़ की रहने वाली है।

2013 में प्रतापगढ़ में हुई थी मुलाकात

पुलिस ने बताया- कालवाड रोड निवासी रवि (बदला हुआ नाम) ने 11 मई को रिपोर्ट दर्ज करवाई है। उसने बताया- वह फोटोग्राफर है। दिसंबर 2013 में फोटोग्राफी के लिए प्रतापगढ़ गया था। वहां उसकी मुलाकात नीतू (बदला हुआ नाम) से हुई थी। साल 2016 में नीतू कॉलेज की पढ़ाई के लिए जयपुर आ गई थी। यहां नीतू लगातार उसके कॉन्टैक्ट में रही। नीतू का खर्चा उठाने के साथ ही कॉम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी भी उसने करवाई। यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के दौरान दोनों लिव-इन-रिलेशनशिप में वैशाली नगर में रहे।

ये खबर भी पढ़ें...

PM Narendra Modi : पाकिस्तान ने चूड़ियां नहीं पहनी तो हम पहना देंगे

युवती ने शादी के लिए भी रखी शर्त

साल 2021 में परिजनों की सहमति से प्रतापगढ़ में नीतू और उसकी सगाई हो गई। सितंबर 2022 में ट्राइबल सब प्लान (TSP) कोटे में नीतू की सरकारी नौकरी लग गई। जॉब लगने के बाद भी नीतू का कहना था- वह UPSC एग्जाम भी क्लियर करेगी। शादी करने की बात कहने पर नीतू ने मना कर दिया। उसके बाद कॉल कर कहा- अगर तुम UPSC एग्जाम की तैयारी कराने में मेरा साथ दोगे तो शादी करने के लिए तैयार हूं। शादी की तैयारियों के दौरान रवि ने नीतू के कहे अनुसार मनपसंद और जरूरत का सभी सामान दिलवाया। फरवरी 2023 में प्रतापगढ़ में दोनों की हिन्दू धर्म के रीति-रिवाजों से शादी हो गई। शादी के बाद अगले दिन वह नीतू को लेकर जयपुर आ गया। ससुराल में शादी की रस्म पूरी होते ही नीतू ने उससे तलाक की मांग रखी।

शादी के दूसरे ही दिन तलाक मांगा

रवि ने बताया- नीतू ने शादी के दूसरे दिन ही उससे तलाक मांग लिया। नीतू ने कहा- एक साल होने पर आपसी सहमति से तलाक ले लेंगे। UPSC एग्जाम में तलाक कोटे में उसको फायदा मिल जाएगा। तुमने UPSC एग्जाम पास करने के लिए पूरी मदद करने का वादा किया था। उसके जवाब नहीं देने पर 3 दिन बाद नीतू वापस प्रतापगढ़ चली गई।

तलाक की शर्त पर एनिवर्सरी सेलिब्रेट की 

शादी के करीब डेढ़ महीने बाद ही नीतू ने मोबाइल पर उससे बात करना बंद कर दिया। मोबाइल पर बात करने पर नीतू तलाक के बारे में पूछने लगी। शादी के एक साल पूरे होने पर एनवर्सरी सेलिब्रेट करने रवि प्रतापगढ़ पहुंचा। तलाक के लिए राजी होने पर ही नीतू ने एनिवर्सरी सेलिब्रेट करने की बात कही। तलाक देने से मना करने पर नीतू ने पुलिस बुलाकर झूठे मुकदमे में जेल भिजवाने की धमकी दी। धोखे का एहसास होने पर उसने करधनी थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई।

IAS बनने साजिश रची Conspiracy become IAS UPSC UPSC Divorce Quota जयपुर