देश में कोरोना ने दी दस्तक? सिंगापुर में फिर कोरोना मरीज बढ़ा रहे चिंता, एक हफ्ते में 56 हजार नए केस

author-image
Pooja Kumari
एडिट
New Update
देश में कोरोना ने दी दस्तक? सिंगापुर में फिर कोरोना मरीज बढ़ा रहे चिंता, एक हफ्ते में 56 हजार नए केस

BHOPAL. कोरोना महामारी ने एक बार फिर से दस्तक दे दी है। दरअसल सिंगापुर में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। जिनकी संख्या लगभग 56 हजार के पार चली गई है। बता दें कि ये आंकड़े बीते एक हफ्ते के हैं। उससे पहले ये आंकड़ा 32 हजार था। सिंगापुर स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बीते हफ्ते में देश में कोरोना के मामले में 75 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है। सिंगापुर में कोरोना के नए मामलों की वजह इसका नया JN.1 वैरिएंट है। हालांकि इसे बहुत ज़्यादा खतरनाक नहीं बताया जा रहा है, फिर भी इससे बढ़ रहे मामलों को हल्के में नहीं लिया जा सकता।

लोगों को मास्क पहनने की सलाह

कोरोना महामारी के बढ़ते मामले को देखते हुए सिंगापुर सरकार ने लोगों को भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनने की सलाह दी है। खासकर बुजुर्ग लोगों के साथ रहने वाले लोगों को घर के अंदर भी मास्क पहनने का आदेश दिया गया है। सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जल्द ही सिंगापुर एक्सपो हॉल नंबर 10 में कोविड मरीजों के लिए बिस्तर लगा दिए जाएंगे। बता दें कि क्राफोर्ड अस्पताल में पहले से ही कोविड मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

भारत के केरल में मिला नया कोविड वेरिएंट

केरल में पिछले कुछ दिनों में दो लोगों ने कोविड की वजह से जान गंवाई है, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने राज्यभर में कोरोना महामारी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे पड़ोसी राज्यों में भी स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है और अस्पतालों को अलर्ट मोड में रखा गया है। केरल राज्य में कोविड के नए सब वेरिएंट JN.1 का पता चला है। 8 दिसंबर को तिरुवनंतपुरम जिले के काराकुलम से आरटी-पीसीआर पॉजिटिव सैंपल्स में सब वेरिएंट का पता चला। 79 वर्षीय महिला के नमूना की 18 नवंबर को आरटी-पीसीआर जांच की गई थी, जो संक्रमित पाया गया। महिला में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों के हल्के लक्षण थे और वह कोविड-19 से उबर चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने जारी किए आदेश

कोरोना वायरस और इसके संक्रमण को लेकर एक बार फिर अलर्ट की स्थिति आ रही है। इन दो घटनाओं के सामने आने के बाद, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से नियमित अभ्यास के रूप में राज्यों में सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में मॉक ड्रिल आयोजित की जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय लगातार राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों के संपर्क में है और स्थिति की निगरानी कर रहा है। साथ ही केरल में कोरोना केस के मामले आने के बाद स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने आपात बैठक की, जिसमें अधिकारियों को मास्क, ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाओं और अन्य आवश्यक वस्तुओं के साथ तैयार रहने और भंडार रखने का निर्देश जारी किया है। सात ही ये भी कहा कि केरल से लगी सीमा बंद नहीं की जाएगी।



new cases of corona Corona epidemic कोरोना महामारी Corona epidemic knocked corona case कोरोना महामारी ने दी दस्तक कोरोना के नए मामले कोरोना केस Corona patients increased in Singapore सिंगापुर में बढ़े कोरोना मरीज