वैदिक घड़ी के एप पर लांच होने से पहले हुआ Cyber attack

विश्व की एकमात्र वैदिक घड़ी का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल किया था लोकार्पण। वैदिक घड़ी के एप को दो दिन में लगातार दूसरी बार बनाया गया निशाना।

Advertisment
author-image
Marut raj
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भोपाल. उज्जैन में दुनिया की पहली विक्रमादित्य वैदिक घड़ी के ऐप ( Vedic watch app ) पर लॉन्चिंग से पहले ही साइबर अटैक ( Cyber attack ) हुआ है। वैदिक घड़ी के जानकार का कहना है कि इस हमले को तकनीकी भाषा में डिस्ट्यूबेटर डिनाइल ऑफ सर्विस ( डीडीओएस ) अटैक कहा जाता है। इससे ऐप के सर्वर की प्रोसेस धीमी हो रही है। शुक्रवार यानी आज विक्रमादित्य वैदिक शोध संस्थान ऐप को लॉन्च करने वाला था। अब आम लोग इसका उपयोग नहीं कर पा रहे हैँ। पुलिस में इसकी शिकायत दर्ज कराने के लिए कहा गया है। यहां बता दें कि 1 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घड़ी का वर्चुअल लोकार्पण किया था।

लगातार दूसरा अटैक

जानकारों का मानना है कि साइबर अटैक दो कारणों से हो सकता है। पहला- इमेज खराब करने के लिए या फिर कॉम्पिटीशन के लिए। ये अटैक गुरुवार को हुआ था। हालांकि रात 12 बजे तक कुछ हद तक रिकवर कर लिया गया है। घड़ी का डिस्प्ले ठीक है, लेकिन नया यूजर ऐप को नहीं देख पाएगा। भविष्य में ऐसा ना हो, इसके लिए और प्रोग्रामिंग की जाएगी। पूरी तरह ठीक होने में एक महीना लग सकता है।

ये खबरें भी पढ़ें...

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने पूर्व cm और दो पूर्व मंत्रियों को मैदान में उतारा, जानिए क्या बन रहे समीकरण

कितने महीने बाद होगी Anant Ambani and Radhika Merchant की शादी, पढ़िए

ADR Report:राष्ट्रीय दलों के खातों में 1832 करोड़ कहां से आए पता नहीं

मध्य प्रदेश सरकार ने सूचना आयुक्त के लिए फिर से मांगे आवेदन, जानें वजह

 

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साइबर अटैक वैदिक घड़ी Vedic watch app Cyber attack