दलाई लामा ने चीन को दिया बड़ा झटका, 8 साल के मंगोलियाई बच्चे को बनाया बौद्ध धर्म का तीसरा सबसे बड़ा गुरु

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
दलाई लामा ने चीन को दिया बड़ा झटका, 8 साल के मंगोलियाई बच्चे को बनाया बौद्ध धर्म का तीसरा सबसे बड़ा गुरु

DHARMSHALA. नए धर्मगुरु के मिलने का समारोह 8 मार्च को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में हुआ था लेकिन इसकी जानकारी अब सामने आई है। समारोह में इसमें 600 मंगोलियाई मौजूद रहे। दलाई लामा ने कहा- हमारे पूर्वजों के चक्रसंवर के कृष्णाचार्य वंश से गहरे रिश्ते थे। इनमें से एक ने मंगोलिया में एक मठ की भी स्थापना की थी। ऐसे में तीसरे धर्मगुरु का मंगोलिया में मिलना काफी शुभ है। मंगोलियाई मूल का 8 साल का ये लड़का अब दलाई लामा और पंचेन लामा के बाद बौद्ध धर्म का तीसरा सबसे बड़ा गुरु बन गया है और दलाई लामा ने इस लड़के को 10वें खलखा जेटसन धम्पा रिनपोछे का पुनर्जन्म होने के तौर पर मान्यता दी है। 





भारत-चीन विवाद में अब मंगोलिया भी





तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने चीन को 440 वोल्ट का झटका दिया है। अमेरिका में पैदा हुए एक मंगोलियाई बच्चे को बौद्ध धर्म में तीसरे सबसे महत्वपूर्ण आध्यात्मिक नेता के पुनर्जन्म के रूप में नामित किया है। दलाई लामा का ये कदम चीन को चिढ़ाने वाला है। माना जा रहा है, कि उन्होंने अपने इस कदम से भारत-चीन विवाद में मंगोलिया को भी खींच लिया है। हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में एक समारोह के दौरान आठ साल के मंगोलियन लड़के को दलाई लामा ने बौद्ध धर्म का तीसरा सबसे बड़ा गुरु बनाया है और उनकी तस्वीर अब सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है। आपको बता दें, कि तिब्बती धर्म गुरु और 87 साल के दलाई लामा धर्मशाला में निर्वासन में रहते हैं और भारत और चीन के बीच दलाई लामा को लेकर अकसर विवाद होता रहता है।





लड़के की दादी, गरमजाव सेडेन पूर्व सांसद रह चुकी हैं





publive-image





ऐसा माना जाता है, कि धर्मगुरु का जन्म पूरी दुनिया में कहीं भी हो सकता है। मंगोलियाई मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है, कि ये बच्चा, जुड़वां लड़कों में से एक है, जिसका नाम अगुइदाई और अचिल्टाई अल्टानार है, जो अलतनार चिंचुलुन और मोनखनासन नर्मंदख के बेटे हैं। बच्चे के पिता अलतनार चिंचुलुन एक विश्वविद्यालय में गणित के प्रोफेसर और राष्ट्रीय संसाधन समूह की सीईओ हैं। लड़के की दादी, गरमजाव सेडेन मंगोलियाई संसद की पूर्व सांसद रह चुकी हैं। बच्चे के धर्मगुरु होने की खबर सामने आते ही मंगोलिया में लोग जश्न मनाने लगे। समारोह के दौरान बौद्धों में खासा उत्साह देखा गया। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहले भी एक मंगोलियाई बच्चे के धर्मगुरु होने की खबरें सामने आई थीं लेकिन दलाई लामा ने इसकी पुष्टि अब की है।





publive-image





यह खबर भी पढ़ें











दलाई लामा के कदम से भड़केगा चीन





मंगोलियाई लड़के को बौद्ध धर्म का आध्यात्मिक नेता बनाया जाना चीन की नाराजगी को हवा दे सकता है। चीन की कोशिश, किसी चीनी लड़के या फिर चीन के प्रति झुकाव रखने वाले किसी लड़के को आध्यात्मिक गुरु बनाना है। चीन की कोशिश दलाई लामा के जगह पर भी किसी चीनी लड़के को अगला दलाई लामा बनाना है, लिहाजा मंगोलाई लड़के को गुरु बनाने से चीन भड़क सकता है। चीन पहले ही पूरी सख्ती के साथ कह चुका है, कि "वह केवल उन बौद्ध नेताओं को मान्यता देगा, जिन्हें चीन सरकार द्वारा अनुमोदित विशेष नियुक्तियों की तरफ से चुना गया हो।" हालांकि, खुद दलाई लामा और अमेरिका, चीन की इस मांग को ठुकरा चुके हैं। चीन चाहता है, कि अगला दलाई लामा उसके पक्ष का हो, ताकि वो काफी आसानी से तिब्बत के लोगों को अपने पाले में कर सके।





भारत-चीन विवाद में मंगोलिया की एंट्री





मंगोलिया के लोगों के लिए ये घटनाक्रम उत्साह और आश्चर्य दोनों का विषय है। इसके साथ ही मंगोलिया चीन के साथ संभावित दुश्मनी की बात को लेकर भी आशंकित है। इससे पहले साल 1995 में जब दलाई लामा ने बौद्ध धर्म के दूसरे सबसे बड़े गुरु पंचेन लामा को चुना था, तो उस बच्चे को चीनी अधिकारियों ने फौरन गिरफ्तार कर लिया था और उस बच्चे को अपने उम्मीदवार के साथ बदल दिया था। लिहाजा, इस बात की तीव्र आशंका बनी हुई है, कि जब खुद मौजूदा दलाई लामा अपने शरीर का त्याग करेंगे, तो फिर चीन क्या करेगा? ऐसा इसलिए, क्योंकि मौजूदा दलाई लामा घोषणा कर चुके हैं, कि अगला दलाई लामा चीनी नियंत्रित क्षेत्र से नहीं होगा, जो यह दर्शाता है, कि उनका उत्तराधिकारी किसी अन्य देश से उभर सकता है, जिसमें भारत, नेपाल, भूटान या मंगोलिया जैसे देश हो सकते हैं, जहां पर तिब्बती बौद्ध धर्म का अभ्यास किया जाता है। लेकिन, चीन का कहना है, कि वो उसी दलाई लामा को मान्यता देगा, जिसे चीन सरकार की बनाई गई कमेटी चुनेगा। लिहाजा, अगले दलाई लामा पर भी भारी विवाद होने वाला है।





मंगोलिया पर गुस्सा निकाल सकता है चीन





आपको बता दें, कि साल 2016 में दलाई लामा ने मंगोलिया का दौरा किया था और उस दौरान उन्होंने घोषणा की थी, कि जेटसन धम्पा का नया अवतार मंगोलिया में पैदा हुआ है, और उसे खोजने के लिए खोज चल रही है। चीन ने उस यात्रा पर गहरा एतराज जताया था और उसने मंगोलिया को राजनयिक नतीजे भुगतने की धमकी दी थी। चीन ने कहा था, कि अगर दलाई लामा को वापस नहीं भेजा गया, तो मंगोलिया को गंभीर अंजाम भुगतने होंगे। आपको बता दें, कि मंगोलिया पहले से ही चीनी आक्रामकता और तानाशाही का शिकार रहा है और चीन ने पहले ही इनर मंगोलिया क्षेत्र पर अवैध कब्जा कर रखा है, लिहाजा मंगोलियाई बच्चे के बौद्ध धर्म गुरु बनने पर मंगोलिया के लोगों में डर भी है, कि चीन की नाराजगी कहीं उसे भारी ना पड़ जाए।





1937 में चुने गए थे मौजूदा दलाई लामा





publive-image





वहीं, धर्मशाला में करीब 600 बौद्ध उपासकों के सामने मंगोलियाई बच्चे को तीसरा सबसे बड़ा धर्मगुरु बनाया गया और दलाई लामा ने अपने अनुयायियों से कहा, कि "आज हमारे साथ मंगोलिया के खलखा जेट्सन धम्पा रिनपोछे का पुनर्जन्म है।" उन्होंने आगे कहा, कि "उनके पूर्ववर्तियों का चक्रसंवर के कृष्णाचार्य वंश के साथ घनिष्ठ संबंध था। उनमें से एक ने मंगोलिया में अपने अभ्यास के लिए समर्पित एक मठ की स्थापना की थी। इसलिए, आज उनका यहां होना काफी शुभ है"। आपको बता दें, कि मौजूदा दलाई लामा को साल 1937 में पहचाना गया था, जब वो 2 साल के थे तब उन्हें पिछले दलाई लामा का पुनर्जन्म कहा गया था। इसके बाद उन्हें 14वें दलाई लामा के रूप में पहचान मिली। उस वक्त चीन में गृहयुद्ध चल रहा था। बाद में माओत्से तुंग ने चीनी लोकतांत्रिक नेताओं को हरा दिया। 1950 में माओ ने तिब्बत पर कब्जा कर लिया। तिब्बत पर चीन के कब्जे के बाद 1959 में दलाई लामा वहां से भाग गए थे। तब से वो हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में रह रहे हैं। दलाई लामा को 1989 में नोबेल पीस प्राइज से सम्मानित किया गया था। हालांकि, चीन उन्हें अलगाववादी कहता है जो तिब्बत के लिए खतरा हैं।



Dalai Lama 8 year old Mongolian child teacher of Buddhism ceremony in Dharamshala big blow to China दलाई लामा 8 साल के मंगोलियाई बच्चा बौद्ध धर्म का गुरु धर्मशाला में समारोह चीन को दिया बड़ा झटका