दिल्ली दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर, इसी क्रम में कोलकाता और मुंबई में भी जबरदस्त प्रदूषण

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
दिल्ली दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर, इसी क्रम में कोलकाता और मुंबई में भी जबरदस्त प्रदूषण

NEW DELHI. दिल्लीवासियों के लिए एक बुरी खबर सामने आई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। यह खबर, दिल्लीवालों का टेंशन और बढ़ा सकती है, हालांकि कुछ लोग इससे सर्तक होकर खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। दिल्ली की वायु की गुणवत्ता में जनवरी में सुधार हुआ था।





13 फरवरी को दिल्ली 10 सबसे प्रदूषित शहरों से था बाहर





रिपोर्ट में बताया गय है कि 13 फरवरी को दर्ज आंकड़ों में दिल्ली दुनिया की 10 सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट से बाहर थी। जिसके लिए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली वालों की की तारीफ भी की थी, लेकिन उसके बाद दो दिनों के अंदर ही दिल्ली एक बार फिर से दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल हो गई है। इतना ही नहीं उसमें भी दूसरे पायदान पर पहुंच गई है।





ये भी पढ़ें...















जनवरी के आखिरी में टॉप 10 प्रदूषित शहरों से थी बाहर





ताजा आंकड़ों के मुताबि दिल्ली में प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है। गुरुवार (16 फरवरी) की शाम 6 बजे राजधानी दिल्ली दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में दूसरे नंबर पर पहुंच गई। इस लिस्ट में दिल्ली के बाद भारत के कोलकाता और मुंबई शहर के नाम शामिल हैं। 13 फरवरी को दिल्ली आखिरी वार टॉप 10 प्रदूषित शहरों की लिस्ट से बाहर रही थी। जिसका कारण जनवरी के अंतिम दिनों में हुई बारिश थी। बारिश के बाद फरवरी के शुरुआती दिनों में तेज हवाओं ने भी दिल्ली के प्रदूषण को कम किया था। अब दिल्ली में एक बार फिर प्रदूषण में इजाफा हो रहा है। ग्रीनपीस के अविनाश चंचल ने बताया कि 29 जनवरी को बूंदाबूंदी हुई, जो 30 जनवरी तक चलती रही। इसके बाद 12 से 14 फरवरी तक काफी तेज हवाएं चलीं। बारिश और इसके बाद चली तेज हवाओं से प्रदूषण काफी कम हआ था। इसी कारण से दिल्ली उन दिनों दुनिया के कई शहरों से साफ रही थी। 





मॉनसून में सबसे कम होता है प्रदूषण





सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर के एनैलिस्ट सुनील दहिया ने बताया कि बारिश और तेज हवाओं से दिल्ली के प्रदूषण में कमी आती है। इसी वजह से मॉनसून में राजधानी दिल्ली सबसे कम प्रदूषित होती है। सर्दियों में बारिश से राहत मिलती है। इस बार सर्दीयों में सिर्फ एक बार बारिश हुई, लेकिन बाद में तेज हवाओं ने इस कमी को पूरा कर दिया है। प्रदूषण से निपटने को लेकर दिल्ली में प्रयास हुए थे। इसी वजह से कमी आई थी। अब प्रदूषण तय मानकों से कहीं बहुत अधिक है जिसके लिए काम करने की जरूरत है।



प्रदूषण दिल्ली दिल्ली दूसरा प्रदूषित शहर दिल्ली हवा दिल्ली प्रदूषण बढ़ा दिल्ली प्रदूषण pollution delhi delhi second polluted city delhi air delhi pollution increased delhi pollution