चूहों ने खोली Delhi-Mumbai एक्सप्रेस-वे की पोल ! हाईवे की क्वालिटी पर उठे सवाल

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के क्वालिटी की चूहों ने पोल खोल दी है। जांच में सामने आया कि चूहे या किसी अन्य जीव के बिल के कारण वहां बारिश का पानी इकट्ठा हो गया और एक्सप्रेस-वे ( Expressway ) की सड़क धंस गई।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-09-18T223948.507
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

देश के सबसे लंबे और तेज रफ्तार दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे ( Delhi-Mumbai Expressway ) की क्वालिटी पर अब सवाल उठने लगे हैं। एक्सप्रेस-वे ( Expressway ) पर दौसा एरिया में भांडारेज टोल ( bhaandaarej tol ) के पास अचानक जमीन धंस गई और गहरा गड्ढा हो गया। मामले की सूचना मिलते ही मेंटेनेंस कर्मचारियों ( maintenance workers ) ने एक्सप्रेस-वे पर बैरिकेडिंग की। जांच पड़ताल में ये बात सामने आई है कि चूहे या किसी अन्य जीव के बिल के कारण वहां बारिश का पानी इकट्ठा हो गया है। हालांकि, यह दावे कितने सच हैं? यह अभी कहा नहीं जा सकता, लेकिन गड्ढे को ठीक कर दिया गया है। वहीं सड़क धंसने के मामले को लेकर सियासत शुरू हो गई है। कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने हाईवे की क्वालिटी पर सवाल खड़े किए हैं।

सचिन पायलट ने साधा निशाना

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने इस पूरे मामले को लेकर कहा कि देश में हादसे हो रहे हैं। ट्रेन एक्सीडेंट हो रहे हैं, एयरपोर्ट की छत गिर रही है। अयोध्या मंदिर में पानी टपक रहा है। प्रधानमंत्री उसके लिए माफी मांग रहे हैं। 10 साल में जो इंफ्रास्ट्रक्चर की बात करते थे। अब सबको नजर आने लगा है कि गुणवत्ता कैसी है। 

हाईवे पर यहां हुआ गड्ढा 

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर भांडारेज टोल के पास 10 फुट का गहरा गड्ढा हो गया। सड़क उस गड्ढे के अंदर धंस गई। हालांकि, इस मामले की जानकारी उच्च अधिकारियों को दे दी। मामले की जानकारी मिलते ही एक्सप्रेस-वे की मेंटेनेंस टीम मौके पर पहुंची और उसे गड्ढे के आसपास बैरिकेडिंग की गई।  

चूहे के बिल के कारण सड़क धंस गई !

एक्सप्रेस-वे की दौसा क्षेत्र के प्रोजेक्ट डायरेक्टर बलवीर यादव ने कहा है कि चूहे के बिल के कारण सड़क पर पानी का रिसाव हुआ। जिसके कारण चेंबर नंबर 182.3 पर सड़क धंस गई और गहरा गड्ढा हो गया। बारिश के चलते लगातार सड़क क्षतिग्रस्त हो रही है, और रिपेयरिंग करने का काम भी चल रहा है।

एक्सप्रेस-वे की गुणवत्ता पर उठ रहे सवाल

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे की गुणवत्ता पर अब सवाल उठ रहे हैं। जल्दबाजी में ठेकेदारों ने एक्सप्रेसवे के काम को किया। एक्सप्रेस-वे शुरू हो चुका है। हालांकि, अभी एक्सप्रेस-वे को पूरा शुरू नहीं किया गया है, लेकिन राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात ( Rajasthan, Madhya Pradesh Gujarat ) क्षेत्र में जहां-जहां एक्सप्रेस ( Expressway ) में शुरू हुआ है। उन सभी जगह पर गड्ढे हो रहे हैं। सड़क टूट रही है जिसके चलते हादसे हो रहे हैं।

ये खबर भी पढ़िए...दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे: महीने में 1,000 से 1,500 करोड़ का टोल रेवेन्यू, यात्रियों का समय बचेगा

यहां पर होते है सबसे अधिक हादसे

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे ( Delhi-Mumbai Expressway ) पर अलवर दौसा क्षेत्र में सबसे ज्यादा सड़क हादसे होते हैं और लोगों की जान जाती है। बीते दिनों हुए कई बड़े हादसों के बाद आईआईटी (IIT ) ने हादसा के कारणों पता लगाया, लेकिन उसके बाद भी कोई बड़ी कार्रवाई नहीं हुई। एनएचएआई (NHAI ) के अधिकारी और कर्मचारी केवल लीपापोती करने में लगे रहते हैं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

Expressway कांग्रेस नेता सचिन पायलट Delhi Mumbai Expressway दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे एक्सप्रेस-वे पर छेद