टीम के साथ पहुंची दिल्ली पुलिस, गिरफ्तार हो सकते हैं झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन!

author-image
Pooja Kumari
New Update
टीम के साथ पहुंची दिल्ली पुलिस, गिरफ्तार हो सकते हैं झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन!

BHOPAL. जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में पूछताछ करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ED) की एक टीम राजधानी दिल्ली स्थित हेमंत सोरेन के आवास पर पहुंची है। हेमंत सोरेन के दक्षिणी दिल्ली के पॉश इलाके शांति निकेतन आवास पर पहुंची ईडी की टीम उनसे जमीन घोटाले में पूछताछ करना चाहती हैं। सूत्रों का कहना है कि इस मामले में उनकी गिरफ्तारी भी हो सकती है। जानकारी के मुताबिक उनके आवास के बाहर और अंदर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

हेमंत सोरेन से पहले भी हुई है पूछताछ

बता दें कि हेमंत सोरेन से पहले भी पूछताछ हो चुकी है। इस दौरान ईडी ने रांची में आठ घंटे तक उनसे सवाल-जवाब किए थे। प्रवर्तन निदेशालय ने कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को कुछ दिन पहले दसवां समन जारी कर उन्हें 29 या 31 जनवरी को पेश होने को कहा था। साथ ही ये भी कहा था कि अगर वे पेश नहीं होंगे तो खुद ईडी की टीम उनसे पूछताछ के लिए पहुंचेगी। लेकिन प्रवर्तन निदेशालय द्वारा नया समन जारी किए जाने के बाद सोरेन अचानक दिल्ली रवाना हो गए थे।

सोरेन के आवास से बड़ी मात्रा में सरकारी दस्तावेज बरामद हुए

प्रवर्तन निदेशालय ने 13 जनवरी को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को 8वां समन जारी कर उनसे 16 जनवरी से 20 जनवरी के बीच मामले में पूछताछ के लिए उपलब्ध रहने को कहा था। इससे पहले वह 7वें समन पर भी ईडी के सामने पेश नहीं हुए थे। बता दें कि ईडी के समन का जवाब देते हुए सीएम सोरेन ने कहा था कि केंद्रीय जांच एजेंसी 20 जनवरी को उनके आवास पर उनका बयान दर्ज कर सकती है। ईडी ने रांची में सेना के कब्जे वाली 4.55 एकड़ जमीन की अवैध खरीद फरोख्त का खुलासा किया था। केंद्रीय एजेंसी ने इस मामले में रांची के बड़गाईं अंचल के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद को गिरफ्तार किया था। बताया जा रहा है कि उनके आवास और मोबाइल फोन से बड़ी मात्रा में सरकारी दस्तावेज बरामद हुए थे और अब ईडी इन दस्तावेजों की छानबीन और उनसे जुड़े तथ्यों के सत्यापन को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से लगातार पूछताछ कर रही है।

अब तक ED 14 आरोपियों को कर चुकी है गिरफ्तार

ED ने प्रदीप बागची, विष्णु कुमार अग्रवाल, भानु प्रताप प्रसाद और अन्य के खिलाफ झारखंड पुलिस और पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा दर्ज की कई FIR के आधार पर धन शोधन अधिनियम की धाराओं के तहत केस दर्ज करके तीन भूमि घोटालों की जांच शुरू की थी। बता दें कि इस मामले में अब तक ईडी ने 14 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए 14 आरोपियों में प्रदीप बागची, अफसर अली, सद्दाम हुसैन, इम्तियाज अहमद, तल्हा खान, फैयाज खान, भानु प्रताप प्रसाद, छवि रंजन, आईएएस (पूर्व डीसी रांची) दिलीप कुमार घोष, अमित कुमार अग्रवाल, विष्णु कुमार अग्रवाल शामिल हैं। वहीं भूमि घोटाले के मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी अब तक 236 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्तियों को कुर्क कर चुकी है।



Jharkhand CM CM Hemant Soren सीएम हेमंत सोरेन Delhi Police दिल्ली पुलिस Jharkhand News झारखंड न्यूज झारखंड के सीएम