Draving Lincence के लिए नहीं जाना होगा RTO ऑफिस, जल्द बदल जाएंगे टेस्ट के नियम

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों के लिए एक बेहद काम की खबर सामने आ रही है। दरअसल 1 जून के ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों में बदलाव होने जा रहा है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
driving linces
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ड्राइविंग लाइसेंस ( Draving Lincence ) बनवाने वालों के लिए एक बेहद काम की खबर सामने आ रही है। दरअसल 1 जून के ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों में बदलाव होने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक आपको नए नियम के तहत अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सरकारी रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस ( RTO ) में टेस्ट देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसे अब किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो निजी संस्थान की तरफ से अब ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जाएंगे।

कौन देगा ड्राइविंग लाइसेंस

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो निजी संस्थान की तरफ से अब ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जाएंगे, जिसके लिए अब आपको कहीं भी जानें के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। जिन लोगों को निजी संस्थानों ने ट्रेनिंग दी है, उन्हें ड्राइविंग सर्टिफिकेट जारी करने की परमिशन होगी, जिसके लिए किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इस नियम को 1 जून 2024 से लागू करने की पूरी तैयारी कर ली गई है। सरकार ने सबके सामने अधिसूचना जारी कर ये जानकारी दी है। सरकार के इस नए नियमों में एक पहलू ये भी है कि लगभग 9 लाख पुराने गवर्नमेंट वाहनों को हटाने का भी निर्णय लिया गया है।

जुर्माना भी लगाया जा सकता है

 नियम का उल्लंघन और तेज गति से गाड़ी चलाने पर 1 हजार से दो हजार रुपए तक का जुर्माना भी लगाया जाएगा। अगर कोई नाबालिग गाड़ी चलाता पकड़ा जाता है, तो 25 हजार रुपए का जुर्माना देना होगा।

जानें जरूरी नियम

  • प्राइवेट ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर के लिए कम से कम 1 एकड़ और 4 व्हीलर के लिए 2 एकड़ जमीन की जरूरत होगी।
  • प्राइवेट ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर के ट्रेनर्स के पास कम से कम हाई स्कूल डिप्लोमा और 5 साल का ड्राइविंग अनुभव होना चाहिए।
  • भारी वाहनों की ट्रेनिंग 38 घंटे की होगी। थ्योरी सेक्शन में 8 घंटे की ट्रेनिंग और 31 घंटे की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग होगी। ये ट्रेनिंग 6 हफ्तों के भीतर पूरी होगी।
  • प्राइवेट ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर ( Driving License New Rules ) में ट्रेनिंग की फीस के लिए लर्नर लाइसेंस के लिए 200 रुपए, लर्नर लाइसेंस रिन्यूअल के लिए 200 रुपए, अंतरराष्ट्रीय लाइसेंस के लिए 1000 रुपए और स्थायी लाइसेंस के लिए 200 रुपए तय किए गए है।
  • अगर कोई तेज स्पीड में वाहन चलाता है तो उसको 1000 रुपए से 2000 रुपए का जुर्माना देना होगा।
  • वाहन चलाने की तय की गई सीमा से कम पर यानी नाबालिग द्वारा वाहन चलाने पर 25 हजार रुपए तक का जुर्माना है।
  • अगर 18 साल से कम उम्र होने पर कोई वाहन चलाता पाया गया तो उस पर सीधा 25 हजार रुपए का जुर्माना लगेगा जुर्माने के अलावा वाहन मालिक का ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द हो सकता है। साथ ही नाबालिग को 25 साल की उम्र तक लाइसेंस भी नहीं दिया जाएगा।

thesootr links

ड्राइविंग लाइसेंस RTO Draving Lincence Driving License New Rules रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस