DU में स्क्रीनिंग से पहले आर्ट फैकल्टी में मचा बवाल,  यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बिजली काटी, प्रदर्शनकारी छात्रा हिरासत में

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
DU में स्क्रीनिंग से पहले आर्ट फैकल्टी में मचा बवाल,  यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बिजली काटी, प्रदर्शनकारी छात्रा हिरासत में

DELHI. दिल्ली के कश्मीरी गेट स्थित अंबेडकर यूनिवर्सिटी से शुक्रवार को डॉक्यूमेंट्री के स्क्रीनिंग की बात सामने आई है। हालांकि, विश्वविद्यालय प्रशासन ने वहां की बिजली ही काट दी है। गुजरात के 2002 दंगों पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर विवाद अब गहराता जा रहा है। इसे लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रॉक्टर रजनी अब्बी ने पहले ही दिल्ली पुलिस को खत लिखकर उचित कार्रवाई की बात कही है।





अंबेडकर यूनिवर्सिटी में स्क्रीनिंग की बात आ रही सामने





दिल्ली के कश्मीरी गेट स्थित अंबेडकर यूनिवर्सिटी से शुक्रवार को डॉक्यूमेंट्री के स्क्रीनिंग की बात सामने आई है। हालांकि, विश्वविद्यालय प्रशासन ने वहां की बिजली ही काट दी है। इसके चलते छात्र पहले से ही डाउनलोड की हुई डॉक्यूमेंट्री अपने फोन और लैपटॉप पर देख रहे हैं। इसके अलावा एबीवीपी छात्रों ने विरोध में तोड़फोड़ की।





डीयू की आर्ट फैकल्टी में स्क्रीनिंग पर विवाद 





बीबीसी डॉक्यूमेंट्री का विवाद जेएनयू व जामिया से चलकर दिल्ली यूनिवर्सिटी पहुंच गया है। एनएसयूआई केरला द्वारा आर्ट फैकेल्टी में आज स्क्रीनिंग के लिए 4 बजे का समय दिया था। कोई विवाद ना हो इसलिए गेट के बाहर भारी पुलिस बल तैनात है। पुलिस ने धारा 144 भी लगा दी है।





यह खबर भी पढ़ें





केरल कांग्रेस ने गणतंत्र दिवस पर गुजरात दंगों पर बनी बीबीसी डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की, कई यूनिवर्सिटीज में भी विवाद





30 मिनट बाद काट दी गई बिजली





SFI के एक एक्टिविस्‍ट ने बताया है कि BBC डॉक्‍यूमेंट्री स्‍क्रीनिंग शुरू होने के 30 मिनट बाद ही बिजली काट दी गई। SFI की स्‍टेट ज्‍वाइंट सेक्रेट्री यशिता सिंघी ने बता कि स्‍क्रीनिंग के दौरान ABVP के छात्र तेज आवाज में भजन बजा रहे थे।





अंबेडकर यूनिवर्सिटी में 'आजादी-जय श्री राम' के नारे





दिल्‍ली की अंबेडकर यूनिवर्सिटी में अथॉरिटी द्वारा बिजली काटने के विरोध में छात्रों ने नारेबाजी की। लेफ्ट छात्र संगठनों ने अथॉरिटी के खिलाफ आजादी के नारे लगाए। वहीं, इन छात्रों के विरोध में अन्‍य छात्र संगठनों ने जय श्री राम के नारे लगाए। कैंपस में लॉ एंड ऑर्डर बनाए रखने के लिए DCP नॉर्थ मौके पर पहुंच गए हैं।





इसलिए डीयू प्रॉक्टर ने लिखा खत





गौरतलब है कि 24 जनवरी को पश्चिम बंगाल की जादवपुर यूनिवर्सिटी में डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग के बाद इसके पूरे देश के विश्वविद्यालयों में इसके स्क्रीनिंग की बात कही थी। इसी को देखते हुए एहतियात के तौर पर डीयू की प्रॉक्टर रजनी अब्बी ने दिल्ली पुलिस को इस संबंध में पत्र लिखा है।



BBC screening controversy DU University administration power cut protesting student detained बीबीसी स्क्रीनिंग विवाद डीयू यूनिवर्सिटी प्रशासन बिजली काटी प्रदर्शनकारी छात्रा हिरासत में