पीरियड्स जल्दी आने से बढ़ती है लड़कियों की हाइट, रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले दावे...

हाइट किसी की पर्सनालिटी में चार चांद लगा देती है। यह अंदर से कॉन्फिडेंस देती है। लेकिन हार्मोनल में बदलाव आने के बाद लड़कियों की हाइट रुक सी जाती है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
एडिट
New Update
: देश-दुनिया
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

हाइट किसी की पर्सनालिटी में चार चांद लगा देती है। यह अंदर से कॉन्फिडेंस देती है। हालांकि, बदलती लाइफस्टाइल और खराब खानपान जैसे कई फैक्टर्स की वजह से आजकल कम उम्र में ही कई लड़के और लड़कियों की हाइट नहीं बढ़ती है। लड़कियों में यह समस्या काफी ज्यादा देखने को मिलती है। 

हार्मोनल बदलाव भी उनके कद को प्रभावित कर सकते हैं। माना जाता है कि पीरियड्स आने के बाद लड़कियों की हाइट नहीं बढ़ पाती है, लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है, क्या वाकई में पीरियड्स आने के बाद लड़कियों की हाइट पर प्रभाव डालता है। आइए जानते हैं… 

लड़कियों को जल्दी शुरू होते हैं पीरियड्स

एक स्टडी के मुताबिक जिन लड़कियों को पीरियड जल्दी शुरू होता है, उनकी लंबाई अनुमान से 6-8 सेमी अधिक बढ़ती है। दरअसल स्वीडन में 800 लड़कियों पर की गई स्टडी से यह जानकारी सामने आई है। 12 वर्ष की आयु में या उससे पहले पीरियड शुरू होने वाली लड़कियों की लंबाई करीब 13 सेमी बढ़ जाती है। जानकारी के मुताबिक ये सामान्यत से बढ़ने वाली लंबाई से 5-7 सेमी अधिक है। 

fdtg

14 वर्ष वाली लड़कियों की इतनी बढ़ती लंबाई 

हालांकि 50% लड़कियों की लंबाई ही इस सीमा तक बढ़ी है। 14 वर्ष या उससे अधिक उम्र में पीरियड शुरू होने वाली लड़कियों की लंबाई 3 सेमी ही बढ़ती है।

रिसर्च में क्या कहा 

स्वीडन के गॉथेनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं (  Researchers )  ने कहा कि यह आम बात है कि लड़कियों की पहली बार पीरियड्स  शुरू होने के बाद 6-8 सेंटीमीटर तक लंबाई बढ़ती है। इस रिसर्च में शामिल हुई लड़कियों में से  केवल हर दो में से एक लड़की की लंबाई इस सीमा तक बढ़ी है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

periods University of Gothenburg Researchers लड़कियों को पीरियड जल्दी पीरियड जल्दी क्यों आते हैं Why do periods come early? पीरियड्स आने के बाद लड़कियों की हाइट रुक जाती period delay