EC ने 6 राज्यों के गृह सचिव को हटाया, सभी संभाल रहे थे दोहरे प्रभार

चुनाव आयोग ने छह राज्यों के गृह सचिवों को हटा दिया है। वजह, इनके पास संबंधित राज्यों में मुख्यमंत्री कार्यालय में दोहरे प्रभार थे, जो चुनावी प्रक्रिया में जरूरी निष्पक्षता, कानून व्यवस्था और सुरक्षा बलों की तैनाती को लेकर भी समझौता कर सकते थे।

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR

NEWDELHI. चुनाव आयोग ने सोमवार, 18 मार्च को 6 राज्यों के गृह सचिव को हटा दिया है। इनमें गुजरात के पंकज जोशी, उत्तर प्रदेश के संजय प्रसाद, बिहार के के. सैंथिल कुमार, झारखंड के अरवा राजकमल के अलावा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के गृह सचिव को भी हटाया गया है। ये सभी मुख्यमंत्री ऑफिस में दोहरे प्रभार संभाल रहे थे।

इस कारण से हटाया गया

चुनाव आयोग ने इन सभी अधिकारियों को इसलिए हटाया है, क्योंकि इनके पास संबंधित राज्यों में मुख्यमंत्री के कार्यालय में दोहरे प्रभार थे। इस वजह से ये अफसर चुनावी प्रक्रिया के दौरान जरूरी निष्पक्षता, खासकर कानून व्यवस्था और सुरक्षा बलों की तैनाती को लेकर भी समझौता कर सकते थे। महाराष्ट्र सरकार ने कुछ नगर आयुक्त और कुछ अतिरिक्त/उप नगर आयुक्त के संबंध में चुनाव आयोग के निर्देश नहीं माने थे। ये आदेश 16 मार्च को लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के वक्त दिए गए थे।

6 राज्यों गृह सचिव