इस साल के अंत तक इतने शहरों में होगी 5G सर्विस, दूसरे देशों के मुकाबले इंडिया में कम होगी कॉस्ट

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
इस साल के अंत तक इतने शहरों में होगी 5G सर्विस, दूसरे देशों के मुकाबले इंडिया में कम होगी कॉस्ट

New Delhi. सरकार ने कुछ दिन पहले 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी दी है। अब जल्द ही 5G स्पेक्ट्रम (5G spectrum) की नीलामी शुरु होने वाली है। नीलामी (auction) के प्रोसेस को जुलाई के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। स्पेक्ट्रम नीलामी में टेलीकॉम कंपनियों को अलगे 20 साल के लिए 5G स्पेक्ट्रम मिलेगा। टेलीकॉम कंपनियां(telecom companies) 5G सर्विस को रोलआउट कर सकेंगी। 





दूसरे देशों के मुकाबले कम होगा प्राइस





आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव (IT Minister Ashwini Vaishnav) ने बताया कि 5G नेटवर्क की शुरुआत इस साल अगस्त-सितंबर से होगी। उन्होंने बताया कि 5G डेटा की कॉस्ट दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले कम होगी। 





किन शहरों में सबसे पहले मिलेगी 5G सर्विस 





इस साल के आखिर तक देश के 20-25 शहरों में 5G की सर्विस दी जाएगी। इसमें पहले फेज के लिए 13 शहरों के नाम सामने आ गए है। इसमें मुंबई(Mumbai),दिल्ली,हैदराबाद,चंडीगढ़,पुणे,चेन्नई(Chennai),गांधीनगर,बैंगलोर,जामनगर,अहमदाबाद(



Ahmedabad) और लखनऊ(Lucknow) शामिल है। 





4G जैसी होगी 5G डेटा की कीमत 





जानकारी के मुताबिक,इंडिया में औसत इंटरनेट रेट 2 डॉलर यानी  155 रुपए है। ग्लोबल एवरेज रेट 25 डॉलर यानी 1,900 रुपए है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि 5G का प्राइज भी इसी के आस-पास होगा। कहा तो ये भी है में 5Gसर्विस का प्राइज 4G के मुकाबले बहुत अधिक नहीं होगी। हालांकि नीलामी के बाद ही सर्विस की फाइनल कीमत बता चल सकेगी। 











 



new delhi IT Minister Ashwini Vaishnav Mumbai मुंबई 5G Spectrum Auction नीलामी telecom companies 5G स्पेक्ट्रम टेलीकॉम कंपनियां आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव