EPFO ला रहा नया आईटी सिस्टम, क्लेम सेटलमेंट के साथ बैलेंस चेक सेवाओं में होगा सुधार

ईपीएफओ (EPFO) ने अपने सदस्यों के लिए नए आईटी सिस्टम 2.01 लॉन्च करने की घोषणा की है। नए आईटी सिस्टम में पीएफ क्लेम सेटलमेंट के साथ ही बैलेंस चेक करना और भी आसान हो जाएगा।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
EPFO का  नया आईटी सिस्टम 2.01 लॉन्च करने की घोषणा
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

EPFO ​​new IT system 2.01 : अब पीएफ क्लेम सेटलमेंट (PF Claim Settlement) और भी आसान होने जा रहा है। इससे लाखों कर्मचारियों को बड़ी सुविधा मिलेगी। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization) ने अपना नया आईटी सिस्टम (New IT System) 2.01 लॉन्च करने की घोषणा की है। यह सिस्टम अगले तीन महीनों में एक्टिव हो जाएगा, जिससे क्लेम सेटलमेंट के साथ-साथ बैलेंस चेक (Balance Check) और अन्य सेवाओं में भी सुधार होगा।

EPFO के आईटी सिस्टम 2.01 की विशेषताएं 

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री मनसुख मंडाविया (Minister Mansukh Mandaviya) ने घोषणा की है कि ईपीएफओ अगले तीन महीनों में अपने आईटी सिस्टम 2.01 पर ट्रांसफर हो जाएगा। इसके बाद कर्मचारियों को क्लेम सेटलमेंट में किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी। इसके साथ ही जो कर्मचारी अपनी नौकरी बदलते हैं, उन्हें मेंबर आईडी (Member ID) ट्रांसफर करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और नया खाता खोलने की झंझट भी खत्म हो जाएगी।

नए सिस्टम से ट्रैफिक नियंत्रण में होगा सुधार 

ईपीएफओ पोर्टल (EPFO Portal) पर लॉगिन (Login) और क्लेम सेटलमेंट में आ रही समस्याओं की शिकायतें लगातार मिल रही थीं, जिसके चलते नया सिस्टम लाने का निर्णय लिया गया है। नए सिस्टम से ट्रैफिक नियंत्रण (Traffic Control) में सुधार होगा और सभी सेवाओं को सुचारू रूप से चलाने में मदद मिलेगी।

अपडेटेड सिस्टम में होने वाले बदलाव

  • क्लेम सेटलमेंट (Claim Settlement) की सुविधा ऑटो प्रोसेसिंग मोड (Auto Processing Mode) में होगी, जिससे क्लेम प्रक्रिया और तेज हो जाएगी।
  • पेंशनर्स (Pensioners) को एक निश्चित समय पर ही पेंशन मिलेगी, जिससे पेंशन वितरण में पारदर्शिता और सटीकता आएगी।
  • बैलेंस चेक (Balance Check) करने की प्रक्रिया को बेहद सरल बना दिया जाएगा।
  • अकाउंट ट्रांसफर (Account Transfer) की परेशानी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी, और पीएफ खाताधारकों के पास केवल एक ही अकाउंट (Account) रहेगा।

EPFO के नए आईटी सिस्टम का महत्व

ईपीएफओ का नया आईटी सिस्टम 2.01 कर्मचारियों के लिए एक बड़ी राहत साबित होगा, खासकर उन लोगों के लिए जो अक्सर अपनी नौकरी बदलते रहते हैं। नया सिस्टम न केवल क्लेम सेटलमेंट को सरल बनाएगा, बल्कि बैलेंस चेक और पेंशन वितरण को भी अधिक प्रभावी और पारदर्शी बनाएगा।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

ईपीएफओ क्लेम सेटलमेंट EPFO नया आईटी सिस्टम EPFO New Facility पीएफ क्लेम सेटलमेंट EPFO ​​new IT system कर्मचारी भविष्य निधि संगठन EPFO