EPFO ने जारी किया हायर पेंशन कैलकुलेटर, अब आप लगा सकेंगे अपनी पेंशन का हिसाब; जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
EPFO ने जारी किया हायर पेंशन कैलकुलेटर, अब आप लगा सकेंगे अपनी पेंशन का हिसाब; जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

NEW DELHI. हायर पेंशन के कैलकुलेटर का इंतजार अब खत्म हो गया है। EPFO ने EPS योजना के तहत हायर पेंशन का कैलकुलेटर जारी कर दिया है। अब आप खुद ही अपनी पेंशन कैलकुलेट कर सकेंगे।





कैसे डाउनलोड करें कैलकुलेटर ?







  • EPFO के मेंबर सेवा पोर्टल पर लॉगिन करें।



  • पेंशन एप्लीकेशन लिंक पर जाएं।


  • Important Links में आपको कैलकुलेटर मिल जाएगा।


  • आप सीधे इस लिंक से भी कैलकुलेटर तक पहुंच सकते हैं - https://www.epfindia.gov.in/EP_Cal/pension.html






  • EPFO कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें ?





    इस कैलकुलेटर का उपयोग करने के लिए कर्मचारी को ईपीएफ में जुड़ने की तारीख पता होनी चाहिए। इसके बाद कर्मचारी को वेतन की राशि लिखनी होगी। जब से वो इस स्कीम में शामिल हुआ है। अगर आप ईपीएस में नवंबर 1995 से पहले शामिल हुए थे तो आपको नवंबर 1995 और उसके बाद के वेतन को लिखना होगा। वेतन की जानकारी फरवरी 2023 या आपकी रिटायमेंट, जो तारीख पहले हो करनी होगी। जैसे ही आप सारी जानकारी भरेंगे आपके सामने राशि आ जाएगी।





    पेंशन कैलकुलेट करने के लिए ये जानकारी जरूरी





    इसका इस्तेमाल करने के लिए कर्मचारी को यह पता होना चाहिए कि उसके Employees Provident Fund (EPF) स्कीम में शामिल होने की तारीख क्या थी। कर्मचारी को EPF योजना में शामिल होने की तारीख पर या नवंबर 1995 में जो भी बाद में हो, उस समय कितना वेतन था यह दर्ज करना होगा। अगर आप रिटायर हो गए हैं तो रिटायरमेंट की डेट पर या फिर फरवरी 2023 के अंत तक वेतन का ब्यौरा दर्ज करना होगा। यानी एक बार डेटा शीट में हर साल का वेतन दर्ज हो जाने के बाद, यह कैलकुलेटर एक्‍स्‍ट्रा EPS कॉन्ट्रिब्यूशन का कैलकुलेशन करेगा। यह कैलकुलेशन EPS में शामिल होने की तारीख से रिटायरमेंट तक या EPS में शामिल होने की तारीख जैसा भी मामला हो, आपके लिए होगा। यानी आप जान सकेंगे कि हायर पेंशन के लिए अब तक आपका कॉन्ट्रिब्यूशन कितना कम है जो आपको पे करना है।





    ब्याज भी देना होगा





    एक्सेल बेस्‍ड यूटिलिटी कैलकुलेटर यह भी कैलकुलेट करेगा कि आपकी ओर से जो कॉन्ट्रिब्यूशन कम रह गया है, उस पर 31 मार्च 2023 तक कुल ब्याज कितना हुआ। यह रकम भी आपके EPF खाते से वसूल की जाएगी।





    कौन कर सकता है आवेदन?





    EPFO ने साफ किया है कि अगर आप 1 सितंबर, 2014 से पहले से EPFO के मेंबर थे और इसके बाद भी मेंबर बने रहे, तो आपके पास रिटायरमेंट के बाद ज्यादा पेंशन पाने का विकल्प मौजूद है। असल में अगर आप प्राइवेट नौकरी में हैं, प्रॉविडेंट फंड (PF) में आपका पैसा जाता है और 10 साल तक नौकरी कर ली है तो आप पेंशन पाने के हकदार हैं। आपके PF खाते में जमा रकम का एक हिस्सा पेंशन फंड के लिए Employee's Pension Scheme (EPS) में जाता है।





    हायर पेंशन कैलकुलेटर के साथ FAQ भी जारी





    EPFO ने हायर पेंशन कैलकुलेटर के साथ-साथ FAQ भी जारी किया गया है। इसमें लोगों की कई शिकायतों को दूर करने की कोशिश की गई है। हायर पेंशन के लिए कर्मचारियों से लंबे वक्त से आवेदन लिए जा रहे हैं। लोग पेंशन में होने वाली बढ़ोतरी को लेकर अस्पष्टता होने के बाद भी ज्यादा पेंशन के विकल्प को चुन रहे थे। अब EPFO ने एक्सल आधारित कैलकुलेटर जारी किया है, इसकी मदद से कर्मचारी ये पता कर सकते हैं कि आखिरकार उनकी पेंशन कितनी बढ़ने वाली है। इससे ये भी पता लगा सकते हैं कि उन्हें अनुमानित तौर पर अपने EPF बैलेंस या बचत से कितना पेमेंट करना पड़ेगा।





    ये खबर भी पढ़िए..





    देश में बढ़ी टमाटर की कीमत! मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में 100 रुपए किलो से ज्यादा हो गए दाम, जानिए कब तक बिकेगा महंगा





    हायर पेंशन के लिए 11 जुलाई तक कर सकेंगे अप्लाई





    कर्मचारी पेंशन योजना से हायर पेंशन के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख EPFO ने एक बार फिर बढ़ा दी है। अब हायर पेंशन के लिए 11 जुलाई तक अप्लाई कर सकेंगे। पहले इसकी आखिरी तारीख 26 जून थी। हायर पेंशन के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 3 मार्च थी, जिसे अब तक 3 बार बढ़ाया जा चुका है। पहले इसे बढ़ाकर 3 मई और फिर 26 जून किया गया था।



    Higher Pension EPFO हायर पेंशन Higher Pension Calculator Pension Calculator Deadline of Higher Pension Option हायर पेंशन कैलकुलेटर पेंशन कैलकुलेटर हायर पेंशन विकल्प की डेडलाइन