FASTag को लेकर बड़ी खबर, जल्द करें यह काम नहीं तो आपकी गाड़ी होगी ब्लैक लिस्ट

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग के संबंध में नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। NHAI ने कहा है कि बैंकों FASTag जारी करते समय यह सुनिश्चित करें कि वे वाहन की विंडस्क्रीन पर लगाए गए हैं।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
FasTag New Rule
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

FasTag New Rule : अगर आप हाइवे पर अपनी गाड़ी से यात्रा करते हैं, तो फिर ये खबर आपके लिए बेहद खास है। दरअसल, नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( NHAI ) ने FASTag के संबंध में नए नियम लागू किए हैं। इस नए नियम के चलते वाहन की विंडस्क्रीन पर फास्टैग न चिपकाने पर दोगुना टोल चुकाना होगा। साथ ही ऐसे में आपकी गाड़ी ब्लैक लिस्ट हो सकती है।

ये खबर भी पढ़िए...Regional Industry Conclave : जबलपुर में 5 देशों और 9 राज्यों के निवेशकों से बातचीत करेंगे सीएम

NHAI ने जारी किया ये दिशा- निर्देश

अक्सर ऐसा होता है कि लोग कारों या अन्य वाहनों की विंडस्कीन पर जानबूझकर फास्टैग नहीं चिपकाते हैं। इसी पर सख्ती बरतते हुए NHAI ने फास्टैग को लेकर नया रूल लागू ( FasTag New Rule ) कर दिया है। अब विंडस्क्रीन पर जानबूझकर फास्टैग नहीं लगाने वालों से ज्यादा टैक्स वसूल किया जाएगा।

इस संबंध में जारी दिशानिर्देशों में कहा गया है कि विंडस्क्रीन पर फास्टैग नहीं लगाने से टोल प्लाजा पर अनावश्यक देरी होती है। इससे कतार में खड़े अन्य वाहनों को परेशानी होती है। इसके मद्देनजर अथॉरिटी ने इस संबंध में नए नियम जारी कर दिए हैं। इसके तहत ऐसे वाहन चालकों से अब दोगुना टोल टैक्स वसूला जाएगा।

ये खबर भी पढ़िए...Amazon Prime Day Sale शुरू होने से पहले ही एक्टिव हुए साइबर अपराधी, तैयार किए फर्जी लिंक

फास्टैग जारी करने वाले बैंकों को दिए निर्देश

हाइवे अथॉरिटी ने नए नियम को लेकर फास्टैग ( FasTag ) जारी करने वाले बैंकों कोर भी जरूरी  निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि उनके जरिए फास्टैग प्राप्त करने वाले वाहन चालक इसे विंडस्क्रीन पर अच्छे से चिपकाएं।

नियमों का उल्लंघन करने पर ब्लैकलिस्ट

इतना ही नहीं, अब अगर आप हाइवे पर गाड़ी चलाते समय यदि आप बार-बार फास्टैग नियमों का उल्लंघन करते हैं, तो आपको ब्लैकलिस्ट में भी डाला जा सकता है। साथ ही NHAI ने ऐसे वाहनों के खिलाफ सख्ती के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

breaking news Fastag News FASTags फास्टैग को ब्लैक लिस्टेड अवैध वसूली फास्टैग सिस्टम Hindi News नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया big breaking news fastag system FASTag on vehicles फास्टैग NHAI