Regional Industry Conclave : जबलपुर में बनेंगे आर्मी के टैंक्स, शहर बनेगा टेक्सटाइल हब

मध्‍य प्रदेश के जबलपुर में आज एक दिवसीय रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है।कार्यक्रम में करीब 3500 निवेशक शामिल हो रहे हैं। सीएम मोहन यादव इनसे सीधी बात करेंगे...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
एडिट
New Update
regional industry conclave 1

जबलपुर में आयोजित एकदिवसीय रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव ( Regional Industry Conclave ) में शहर को कई बड़ी सौगतें मिली हैं। इस कार्यक्रम में 5 देशों और भारत के 9 राज्यों से करीब 3500 निवेशक हिस्सा लेने पहुंचे हैं। ये निवेशक प्रदेश में डिफेंस, माइनिंग, एग्रो फूड प्रोडक्ट, पर्यटन जैसे कई क्षेत्रों में निवेश भी कर रहे हैं।

जबलपुर में बनेंगे आर्मी के टैंक

रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में हुई डील्स के अनुसारल जबलपुर में टेक्सटाइल और रेडीमेड निवेश बढ़ाने के लिए स्किल डेवलपमेंट सेंटर बनाया जाएंगे। सीएम मोहन यादव ने इसका ऐलान किया है। इसके अलावा अब जबलपुर में आर्मी के टैंक्स का भी निर्माण होगा। इसके लिए MoU साइन हो गया है।

जबलपुर के अलावा रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में प्रदेश के अन्य शहरों में भी विकास को गति देने वाले निवेश हुए हैं। इसमें छिंदवाड़ा में 15 नए प्रोजेक्ट्स शुरू होने वाले हैं। इसके अलावा डिफेंस, माइनिंग और पर्यटेन के क्षेत्र में कई और निवेश किए जा रहे हैं। जबलपुर में अभी यह एक दिवसीय रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव जारी है। 

-----------------------------

जबलपुर में आज सुबह 10 बजे से रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव ( Regional Industry Conclave ) होने वाली है। इस एक दिवसीय कार्यक्रम में 5 देशों और प्रदेश के 9 राज्यों से निवेशक शामिल होने पहुंचे हैं। इस दौरान करीब 3500 निवेशक जबलपुर में सीएम मोहन यादव ( CM Mohan Yadav ) से सीधे बातचीत करेंगे। 

माइनिंग, मिनरल और डिफेंस में निवेश

जबलपुर में होने वाले रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव के लिए 3 हजार रजिस्ट्रेशन मध्य प्रदेश से हैं। बाकि रजिस्ट्रेशन दूसरे राज्यों से किए गए हैं। इस कॉन्क्लेव में एग्रो प्रोसेसिंग,मिनरल, माइनिंग, डिफेंस और पर्यटन जैसे क्षेत्रों में ज्यादा फोकस रहेगा। 

विदेशियों को रिझाने की कोशिश

रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में शामिल होने ब्रिटेन, मलेशिया, ताइवान और इंडोनेशिया सहित कई देशों का प्रतिनिधि मंडल जबलपुर आया है। कॉन्क्लेव में इन्हें रिझाकर विदेशी इंवेस्टमेंट लेने का प्रयास रहेगा। इसके लिए प्रदेश की कई फसलों के प्रेसेंटेशन भी बनाए गए हैं। 

पांच सेशन में होगी बात 

रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव के लिए सभी सेक्टर्स के लिए अलग-अलग सेशन में बात होगी। मुख्य 5 सेक्टर्स को चिन्हित किया गया है। इसमें से पहला सेशन माइनिंग और मिनरल में निवेश पर होगा। दूसरा सेशन एग्रीकल्चर फूड प्रोसेसिंग, तीसरा डिफेंस, चौथा टेक्सटाइल और पांचवा सेशन पर्यटन पर केंद्रित होगा। 

इन सेक्टर्स पर राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस कर सीएम मोहन यादव निवेशकों से चर्चा करेंगे। पूरे कार्यक्रम में 418 ऐसे निवेशकों को चिन्हित किया गया है जो 10 करोड़ से ज्यादा का निवेश कर सकते हैं। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

डिफेंस डील Regional Industry Conclave रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव माइनिंग पर्यटन मोहन यादव