दिल्ली में नहीं चल पाएगी आतिशबाजी, AAP सरकार ने पटाखों पर लगाया बैन

आम आदमी पार्टी सरकार ने दिवाली के मद्देनजर राजधानी दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है। आतिशी सरकार ने इसको लेकर अधिसूचना जारी कर दी है, जिसके मुताबिक 14 जनवरी से 1 जनवरी 2025 तक पटाखों पर प्रतिबंध रहेगा।

Advertisment
author-image
Raj Singh
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

देशभर में बस कुछ ही दिनों में दिवाली मनाई जाएगी। लोगों ने अपने घरों की रंगाई-पुताई शुरू कर दी है। कुछ लोगों ने तो अपने घरों की रंगाई-पुताई भी पूरी कर ली है। इसी बीच देश की राजधानी दिल्ली से बड़ी खबर आ रही है। दरअसल, देश की राजधानी दिल्ली में पटाखों पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है। इसको लेकर दिल्ली सरकार ने एक अधिसूचना भी जारी कर दी है। अधिसूचना के मुताबिक, 14 अक्टूबर से 1 जनवरी 2025 तक दिल्ली में पटाखों के निर्माण, भंडारण, बिक्री और फोड़ने पर रोक रहेगी। 

बता दें कि दिवाली के मौके पर वायु की गुणवत्ता खराब न हो इसे ध्यान में रखते हुए यह आदेश जारी किया गया है। विशेषज्ञों के अनुसार, नवंबर के पहले सप्ताह में दिवाली के जश्न और भारत के उत्तरी राज्यों में पराली जलाने के कारण दिल्ली NCR का AQ गंभीर होने की संभावना है।

हवा खराब होने के ये हैं कारण

दरअसल, दिल्ली की हवा अक्टूबर से प्रदूषित होने लगती है। इसके मुख्य रूप से दो कारण हैं। पहला, अक्टूबर से मौसम बदलना शुरू हो जाता है। तापमान गिरने लगता है और हवा की गति भी प्रभावित होती है। दूसरा, इस मौसम में दिल्ली के आस-पास के राज्यों में किसान पराली भी जलाने लगते हैं। इससे प्रदूषण और बढ़ जाता है। वहीं, दिवाली के मौके पर पटाखे फोड़ने से स्थिति और खराब हो जाती है।

ये भी खबर पढ़िए... 13 साल से बिना लाइसेंस चल रही पटाखा फैक्टरी में हुआ था विस्फोट, पुलिस ने बताया गोदाम

रोजगार पर पड़ेगा असर

दिल्ली में सदर बाजार, चांदनी चौक, कोटला, रोहिणी, लक्ष्मी नगर जैसे मार्केट मुख्य रूप से पटाखों के कारोबार के केंद्र हैं। हालांकि, पटाखों के बैन से लोगों के रोजगार पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

आप दिल्ली सरकार Diwali दिवाली दिल्ली न्यूज दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध का मामला पटाखा सीएम आतिशी आतिशी मार्लेना दिल्ली सीएम आतिशी Diwali 2024