Lok Sabha elections : 96 सीटों पर कल मतदान, अखिलेश और ओवैसी समेत इनकी प्रतिष्ठा दांव पर

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान 13 मई यानी सोमवार को होगा, जिसके लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम से थम गया है। इस चरण में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। 

author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
2024-05-12T065117.026.jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. देश में 13 मई को लोकसभा चुनाव का चौथा चरण है ( Lok Sabha elections Fourth Phase )। 19 अप्रैल से अब तक तीन चरणों में 285 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो चुका है। चौथे चरण में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ( UT ) की 96 सीटों पर मतदान होना है। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में आंध्र प्रदेश की 25 सीटों, बिहार की 40 में से पांच सीटों, झारखंड की 14 में से चार सीटों, मध्य प्रदेश की 29 में से आठ सीटों, महाराष्ट्र की 48 में से 11 सीटों के लिए मतदान होगा। इसके अलावा ओडिशा की 21 में से चार सीटों, तेलंगाना की 17 की 17 सीटों, उत्तर प्रदेश की 80 में से 13 सीटों, पश्चिम बंगाल की 42 में से आठ सीटों, जम्मू-कश्मीर की पांच में से एक सीट के लिए वोट डाले जाएंगे। चौथे चरण की वोटिंग समाप्त होने के साथ ही 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान प्रक्रिया पूरी तरह से संपन्न हो जाएगी यानी यूं कहें कि कुल मिलाकर लोकसभा की 381 सीटों पर मतदान पूरा हो जाएगा। 

एमपी की 8 सीटों पर होगा मतदान

मध्य प्रदेश में कुल 29 लोकसभा सीटें हैं। 21 सीटों पर पहले, दूसरे व तीसरे चरण में मतदान हो चुका है। अब चौथे व अंतिम चरण में 8 लोकसभा सीटों पर 13 मई को मतदान होना है। प्रदेश की इंदौर, देवास, उज्जैन, खंडवा, खरगोन, मंदसौर, रतलाम, धार सीट पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। इसी के साथ प्रदेश में चुनाव खत्म हो जाएगा। वे सारी सीटें मालवा और निमाड़ क्षेत्र की है। इन सीटों के 74 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतदाता करेंगे। 

कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

चौथे चरण में कई बड़े दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है जिसमें कन्नौज से अखिलेश यादव, श्रीनगर से उमर अब्दुल्ला, बेगूसराय से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, बहरामपुर से अधीर रंजन चौधरी, कृष्णानगर से महुआ मोइत्रा, आसनसोल से शत्रुघ्नन सिन्हा, हैदराबाद से असदुद्दीन ओवैसी और कडप्पा से वाईएस शर्मिला शामिल हैं। इसके अलावा हैदराबाद सीट जो कि हॉट सीट मानी जा रही है वहां से बीजेपी ने माधवी लता को अपना उम्मीदवार बनाया है जो इस बार असदुद्दीन ओवैसी को कड़ी टक्कर दे रही हैं। इसके अलावा एमपी के इंदौर लोकसभा सीट से शंकर लालवानी, रतलाम सीट से कांतिलाल भूरिया जैसे दिग्गज चुनावी मैदान में है। 

चौथे चरण में इन सीटों से दिग्गज मैदान में

1. कन्नौज- समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के कन्नौज निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।  इस सीट से फिलहाल भारतीय जनता पार्टी के सुब्रत पाठक सांसद हैं।  2019 के चुनाव में पाठक ने अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को हराकर जीत हासिल की। 

2. बहरामपुर-पश्चिम बंगाल  का बहरामपुर निर्वाचन क्षेत्र एक बार फिर चर्चा में है।  यहां, विपक्ष के INDIA Bloc में सहयोगी कांग्रेस और TMC एक-दूसरे के खिलाफ मैदान में हैं। TMC ने इस निर्वाचन क्षेत्र से पूर्व भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि उनके सामने वरिष्ठ कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी होंगे। 

3. बेगूसराय-बिहार के बेगूसराय से बीजेपी के दिग्गज नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह चुनाव लड़ रहे हैं। उनके सामने INDIA Bloc संयुक्त उम्मीदवार खड़ा कर रहा है। जिसमें CPI नेतृत्व कर रही है और उसे कांग्रेस, राजद और अन्य वाम दलों से समर्थन मिल रहा है। 2019 के चुनाव में यहां से कन्हैया कुमार ने चुनाव लड़ा था। इस साल सीपीआई ने अपने पूर्व विधायक अवधेश राय को संयुक्त उम्मीदवार बनाया है।

4. कृष्णानगर- महुआ मोइत्रा ( कृष्णानगर ) कृष्णानगर से तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख नेता महुआ मोइत्रा मैदान में हैं। वे फिलहाल कैश-फॉर-क्वेरी मामले का सामना कर रही हैं। उनका मुकाबला बीजेपी उम्मीदवार अमृता रॉय से होगा, जो कृष्णानगर राजपरिवार से हैं।

5 कडप्पा- ( आंध्र प्रदेश ) यह हाई-प्रोफाइल लोकसभा क्षेत्र पारिवारिक झगड़े में उलझा हुआ है। इस सीट पर आंध्र के पूर्व सीएम YSR की बेटी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष वाईएस शर्मिला का मुकाबला उनके चचेरे भाई वाईएस अविनाश रेड्डी से है, जो वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (YSRCP) के टिकट पर दो बार के सांसद हैं। 

6.आसनसोल- बर्धमान-दुर्गापुर से मौजूदा भाजपा सांसद एसएस अहलूवालिया को आसनसोल से पार्टी का उम्मीदवार चुना गया है। अहलूवालिया को पवन सिंह की जगह टिकट मिला है। इस सीट पर TMC ने अभिनेता से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा पर अपना दांव लगाया है, जो इस सीट से मौजूदा सांसद हैं।

7. हैदराबाद- ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन ( AIMIM ) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी यहां से चुनाव लड़ रहे हैं। यहां बीजेपी ने अभिनेता से नेता बनीं माधवी लता को अपना उम्मीदवार बनाया है।

2019 के लोकसभा के चौथे चरण में किसे मिली थी जीत?

1)बिहार

दरभंगा (gen): भाजपा

उजियारपुर (gen): भाजपा

समस्तीपुर (SC): लोक जनशक्ति पार्टी (2021 में पार्टी दो गुटों में बंट गयी)

बेगूसराय (gen): भाजपा

मुंगेर (gen): जनता दल (यूनाइटेड)

2)झारखंड

सिंहभूम (ST): कांग्रेस

खूंटी (ST): भाजपा

लोहरदगा (ST): भाजपा

पलामू (SC): भाजपा

3)मध्य प्रदेश

देवास (SC): भाजपा

उज्जैन (SC): भाजपा

मंदसौर (gen): भाजपा

रतलाम (ST): भाजपा

धार (ST): भाजपा

इंदौर (gen): भाजपा

खरगोन (ST): भाजपा

खंडवा (gen): भाजपा

4)महाराष्ट्र

नंदुरबार (ST): भाजपा

जलगांव (gen): भाजपा

रावेर (gen): भाजपा

जालना (gen): भाजपा

औरंगाबाद (gen): AIMIM

मावल (gen): शिवसेना (यह 2022 में विभाजित हो गई)

पुणे (gen): भाजपा

शिरूर gen): राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (2023 में पार्टी विभाजित)

अहमदनगर (gen): बीजेपी

शिरडी (SC): शिवसेना

बीड (gen): बीजेपी

5)ओडिशा

कालाहांडी (gen): बीजेपी

नबरंगपुर (ST): बीजू जनता दल

बरहामपुर (gen): बीजू जनता दल

कोरापुट (ST): कांग्रेस

8) उत्तर प्रदेश

शाहजहाँपुर (SC): भाजपा

खीरी (gen): बीजेपी

धौरहरा (gen): भाजपा

सीतापुर (gen): भाजपा

हरदोई (SC): बीजेपी

मिश्रिख (SC): बीजेपी

उन्नाव (gen): भाजपा

फर्रुखाबाद (gen): बीजेपी

इटावा (SC): बीजेपी

कन्‍नौज (gen): बीजेपी

कानपुर (gen): बीजेपी

अकबरपुर (gen): भाजपा

बहराईच (SC): भाजपा

9) पश्चिम बंगाल

बहरामपुर (gen): कांग्रेस

कृष्णानगर (gen): तृणमूल कांग्रेस

राणाघाट (SC): भाजपा

बर्धमान पुरबा (SC): तृणमूल कांग्रेस

बर्धमान-दुर्गापुर (gen): बीजेपी

आसनसोल (gen): तृणमूल कांग्रेस

बोलपुर (SC): तृणमूल कांग्रेस

बीरभूम (gen): तृणमूल कांग्रेस

10)जम्मू और कश्मीर

श्रीनगर (gen): जम्मू और कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस

लोकसभा चुनाव 2019 में कुल मतदान प्रतिशत: राज्यवार लिस्ट

1) आंध्र प्रदेश: 80.38 प्रतिशत

 2) बिहार: 57.33 प्रतिशत

 3) झारखंड: 66.8 फीसदी

 4) मध्य प्रदेश: 71.2 प्रतिशत

 5) महाराष्ट्र: 61.02 प्रतिशत

 6) ओडिशा: 73.29 प्रतिशत

 7) तेलंगाना: 62.77 प्रतिशत

 8) उत्तर प्रदेश: 59.21 प्रतिशत

 9) पश्चिम बंगाल: 81.76 प्रतिशत

 10) जम्मू-कश्मीर: 44.97 प्रतिशत

लोकसभा चुनाव का चौथा चरण Lok Sabha elections AIMIM 13 मई को लोकसभा चुनाव