जनवरी - मार्च तिमाही में 7.8% रही GDP ग्रोथ : पिछली तिमाही में 8.4% रही थी

जनवरी-मार्च के बीच और पूरे वित्त वर्ष में GDP ग्रोथ के आंकड़े सभी अनुमानों से बेहतर रहे हैं। शुक्रवार को नेशनल स्टेटिस्टिकल ऑफिस की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही में देश की GDP ग्रोथ 7.8% रही है।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
gdp growth india
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

gdp growth india . देश काफी तेजी से तरक्‍की कर रहा है। जीडीपी ग्रोथ की रफ्तार ( GDP growth pace )  उम्‍मीद से भी तेज हो गई है। सरकार के आंकड़े इस बात की तस्‍दीक करते हैं। जनवरी-मार्च के बीच और पूरे वित्त वर्ष में GDP ग्रोथ के आंकड़े सभी अनुमानों से बेहतर रहे हैं। शुक्रवार को नेशनल स्टेटिस्टिकल ऑफिस ( National Statistical Office ) की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही (January - March 2024) में देश की GDP ग्रोथ 7.8% रही है। इकोनॉमिस्ट्स का अनुमान 7% का था। Q3FY24 यानी पिछली तिमाही ( Oct-Dec 2023 ) में ये आंकड़ा 8.4% रहा था।

8.2% बढ़ी GDP

वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही में भारत की रिकवरी पटरी पर रही है। इंडस्‍ट्री और सर्विस, दोनों में विस्‍तार की बदौलत, इकोनॉमी ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया है। पूरे वित्त वर्ष में भी देश ने काफी तेज ग्रोथ किया है। आंकड़ों के मुताबिक, चारों तिमाही मिलाकर वित्त वर्ष 2024 ( FY24 ) में देश की GDP 8.2% बढ़ी है।

GVA ग्रोथ भी अनुमान से अच्छा

ग्रॉस वैल्यू एडेड ( gross value added ) ग्रोथ भी अनुमान से बेहतर रही है। Q4 में GVA ग्रोथ 6.3% दर्ज की गई , GVA में 6.2% की बढ़ोतरी का अनुमान जताया था। पिछली तिमाही में ये आंकड़ा 6.8% रहा था। बता दें कि GVA में इनडायरेक्ट टैक्स और सब्सिडीज का हिस्सा नहीं होता है। ग्रॉस वैल्यू एडेड (GVA) ग्रोथ 6.3% दर्ज की गई है। जबकि पिछली तिमाही में ये 6.8% रहा था।

ये खबर भी पढ़ें...

भारत आया 100 टन सोना, जानें RBI को क्यों लेना पड़ा ये फैसला

GVA क्या है

GVA से किसी अर्थव्यवस्था में होने वाले कुल आउटपुट और इनकम का पता चलता है। यह बताता है कि एक तय अवधि में इनपुट कॉस्ट और कच्चे माल का दाम निकालने के बाद कितने रुपए की वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन हुआ। इससे यह भी पता चलता है कि किस खास क्षेत्र, उद्योग या सेक्टर में कितना उत्पादन हुआ है।

बजट से कम रहा वित्तीय घाटा

बीते वित्त वर्ष में सरकार का वित्तीय घाटा भी बजट से कम था। मार्च 2024 समाप्‍त हुए वित्त वर्ष के लिए केंद्र सरकार का वित्तीय घाटा ( Fiscal Deficit ) बजटीय लक्ष्य का 95.3% रहा। बजट में वास्तविक रूप से 17.34 लाख करोड़ रुपए के वित्तीय घाटे का प्रावधान किया गया था, जबकि कुल सीमा में से वास्तविक घाटा 16.54 लाख करोड़ रुपए रहा।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

National Statistical Office नेशनल स्टेटिस्टिकल ऑफिस GDP growth pace जीडीपी ग्रोथ की रफ्तार gdp growth india