नई दिल्ली में होने वाला है ग्लोबल इंडिया एआई समिट का आयोजन

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय की एक प्रेस रिलीज के अनुसार शिखर सम्मेलन का मकसद अंतर्राष्ट्रीय एआई ( Global India AI Summit 2024 ) एक्सपर्ट के बीच सहयोग को बढ़ावा देना और ज्ञान के आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाना है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
e sar
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारत लगातार एआई के क्षेत्र को मजबूती देने के लिए काम कर रहा है। इसी के साथ भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की देख रेख में 3 - 4 जुलाई को नई दिल्ली में ग्लोबल इंडिया एआई समिट 2024 का आयोजन किया जा रहा है। 

जानकारी के मुताबिक इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय एआई विशेषज्ञों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है। इसी के साथ ज्ञान के आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाना है, जो नैतिक और समावेशी एआई विकास के लिए भारत के समर्पण को मजबूत करेगा। 

भारत करेगा मेजबानी

आज कल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की जरूरत हर सेक्टर में महसूस की जा रही है। इसी को देखते हुए भारत भी लगातार एआई के क्षेत्र को मजबूती देने के लिए काम कर रहा है।

इसी लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के देखरेख में 3-4 जुलाई को नई दिल्ली में ग्लोबल इंडियाएआई समिट ( Global India AI Summit ) 2024 का आयोजन कर रहा है। इसमें एआई पर फोकस रहने वाला है।

इस शिखर सम्मेलन का मकसद अंतर्राष्ट्रीय एआई एक्सपर्ट के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है।  

एआई मुद्दों पर चर्चा 

Global India AI Summit विज्ञान, उद्योग, नागरिक समाज, सरकारों, और शिक्षाविदों सहित विविध क्षेत्रों के हितधारकों के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में काम करेगा।

इसी के साथ ये विशेषज्ञ प्रमुख एआई मुद्दों पर चर्चा करने, अंतर्दृष्टि साझा करने और एआई पारिस्थितिकी तंत्र के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए एकत्रित होंगे।

इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी करके भारत वैश्विक एआई समुदाय में एक सक्रिय खिलाड़ी के रूप में अपनी भूमिका की पुष्टि कर रहा है, जो कि समाज के लिए सुरक्षित, संरक्षित और लाभकारी प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने वाला है।  

अब सिर्फ नेशनल- इंटरनेशनल खिलाड़ियों को मिलेगी स्पोर्ट्स कोटे की सरकारी नौकरी

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Global India AI Summit 2024 ग्लोबल इंडिया एआई समिट