गोरखपुर में चल रहे यज्ञ के दौरान पंडाल में हाथी का तांडव, तीन लोगों को रौंदा, मौके पर ही मौत

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
गोरखपुर में चल रहे यज्ञ के दौरान पंडाल में हाथी का तांडव, तीन लोगों को रौंदा, मौके पर ही मौत

GORAKHPUR. गोरखपुर के एक गांव में यज्ञ और कलश यात्रा का आयोजन था। इसमें दो हाथी बुलाए गए थे। अचानक एक हाथी बिदक गया और जमकर तांडव मचाया। जो भी उसके सामने आया उसे कुचल दिया। इस घटना में तीन लोगों की मौके पर मौत हो गई। जबकि कई लोगों को चोटें भी आई हैं।





यज्ञ और कलश यात्रा के लिए दो हाथियों को लाए थे





यूपी में गोरखपुर के एक गांव में यज्ञ और कलश यात्रा का आयोजन था। इसे शानदार बनाने के लिए दो हाथियों को बुलाया गया था। अचानक एक हाथी बिदक गया और जमकर तांडव मचाया। जो भी उसके सामने आया उसे हाथी ने कुचल दिया। इस घटना में तीन लोगों की मौके पर मौत हो गई। इस घटना पर सीएम योगी ने दुख जताया है। सीएम ऑफिस की ओर से किए गए ट्वीट में कहा गया है कि गोरखपुर में हाथी के हमले में जान गंवाने वालों के परिजनों को 5 लाख की राहत राशि प्रदान किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।





पांच-छह गांव के हजार लोग नदी के किनारे मौजूद थे





महिलाएं गांववालों ने बताया कि पांच-छह गांव के हजार लोग नदी के किनारे स्थित डीह के पास आयोजित यज्ञ में पहुंचे थे। इसमें दो हाथियों को भी बुलाया गया था। गांव की महिलाएं यज्ञ के बाद हाथी को प्रसाद खिला रही थीं। तभी दो हाथियों में से एक हाथी बिदक गया।





यह खबर भी पढ़ें











हाथी का रौद्र रूप देखकर मच गई अफरा-तफरी 





उसने कौशल्‍या देवी (50 साल) पत्‍नी दिलीप मद्धेशिया, उनके चार वर्षीय नाती कृष्‍णा और गांव की एक महिला कांति देवी (55 साल) को कुचल दिया। मौके पर ही तीनों की मौत हो गई। हाथी का रौद्र रूप देखकर वहां पर अफरा-तफरी मच गई। इसके बाद हाथी खेत की ओर भाग गया। मोहम्‍मदपुर माफी गांव की रहने वाली पूजा ने बताया कि कलश जाने की तैयारी चल रही थी। उसकी मां हाथी के पास खड़ी थी। हाथी ने उन्हें पटककर शरीर पर पैर रख दिया। इसके बाद उसकी बहन के बेटे को भी कुचल दिया। उसकी मां और बहन के बेटे की मौत हो गई। इसके बाद हाथी ने एक और महिला को उठाकर पटक दिया।





महिलाएं रुपए चढ़ा रही थीं इससे हाथी को आगे नहीं बढ़ाया





इस वजह से उसने हाथी को आगे नहीं बढ़ाया गांव में यज्ञ कराने वाले पुरोहित रामलखन ने बताया कि यज्ञ चल रहा था। काफी भीड़ होने की वजह से हाथी बिदक गया और दो महिलाओं व एक बच्‍चे को कुचल दिया। वहीं, गांव के एक शख्स ने आरोप लगाया कि महावत से हाथी को हटाने के लिए कहा गया था, लेकिन महिलाएं रुपए चढ़ा रही थीं। इस वजह से उसने हाथी को आगे नहीं बढ़ाया। अगर समय रहते वो हाथी को हटा लेता तो शायद वो न बिदकता और न ही इतना बड़ा हादसा होता।





घायलों के उपचार के लिए मेडिकल टीम को लगाया है





इस घटना को लेकर गोरखपुर की एसडीएम सदर नेहा बंधु सिंह ने कहा कि दो महिलाओं और एक बच्‍चे की मौत हुई है। कई अन्य लोगों को भी चोटें आई हैं। उनके उपचार के लिए मेडिकल टीम को लगाया गया है। साथ ही हाथी को काबू में करने का प्रयास किया जा रहा है।





हाथी को काबू करने में जुटी है वन विभाग की टीम



 



उधर, गोरखपुर के एसपी नार्थ मनोज कुमार अवस्‍थी ने बताया कि पता चला है कि यज्ञ के दौरान दो महिलाएं हाथी को कुछ खिलाने के लिए बढ़ी थीं। इसी दौरान हाथी ने दोनों महिलाओं और एक बच्चे को पटक दिया और वहां से खेत की ओर भाग गया। हाथी को नियंत्रण में करने के लिए वन विभाग की टीम लगी हुई है।



तीन को रौंदा died on the spot हाथी का तांडव कलश यात्रा गोरखपुर में यज्ञ trampled three elephant orgy Kalash Yatra Yagya in Gorakhpur मौके पर मौत