गुजरात असेंबली इलेक्शन में पहले चरण में 89 सीटों पर वोटिंग LIVE, आप के CM उम्मीदवार समेत 788 कैंडिडेट, 1 बजे तक 34.48% मतदान

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
गुजरात असेंबली इलेक्शन में पहले चरण में 89 सीटों पर वोटिंग LIVE, आप के CM उम्मीदवार समेत 788 कैंडिडेट, 1 बजे तक 34.48% मतदान

AHMEDABAD. गुजरात में आज यानी 1 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग हो रही है। इसमें 19 जिलों में 788 उम्मीदवार मैदान में हैं। आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार ईशुदान गढ़वी भी मैदान में हैं। पहले फेज की कुल 89 सीटों में से बीजेपी के पास सबसे ज्यादा 58, कांग्रेस के पास 26 और BTP के पास 2, NCP के पास एक सीट है। 2 करोड़ 39 लाख 76 हजार 670 लोग मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मुख्य मुकाबला बीजेपी, कांग्रेस और आप के बीच है। जिन जिलों में सबसे ज्यादा नजर रहेगी, उनमें मोरबी, कच्छ, राजकोट, पोरबंदर और जूनागढ़ हैं। 89 सीटों में से 6-7 सीटें ऐसी हैं, जहां आप का असर है। इनमें से 6 सीटें सूरत तो एक सीट द्वारका जिले में है। द्वारका की खंभालिया सीट से ही ईशुदान गढ़वी उतरे हैं। 





मोदी की सीट पर भी मतदान 





प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सीट रही राजकोट पश्विम में भी आज वोटिंग है। मोदी ने 2002 में इसी सीट से चुनाव लड़ा था और 14 हजार वोट से जीते थे। 2002 के बाद दो बार बीजेपी से वजुभाई वाला और एक बार विजय रूपाणी इसी सीट से चुनाव जीत चुके हैं। लोहाना, ब्राह्मण, पाटीदार और जैन समाज के असर वाली इस सीट पर 2022 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने डॉ. दर्शिता शाह को उतारा है।





वो 10 सीटें, जिन पर सबसे ज्यादा नजर





जिन 19 जिलों वोटिंग हो रही है, उनमें कच्छ, सुरेंद्रनगर, मोरबी, राजकोट, जामनगर, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, बोटाद, नर्मदा, भरूच, सूरत, तापी, डांग्स, नवसारी और वलसाड हैं। जानें वो 10 सीटें, जिनकी सबसे ज्यादा चर्चा है...





1. भावनगर पश्चिम- गुजरात के शिक्षा मंत्री की किस्मत दांव पर





इस सीट से बीजेपी ने जीतू वाघाणी मैदान में हैं। वे गुजरात सरकार के मौजूदा शिक्षा मंत्री हैं। 2012 और फिर 2017 में भी उन्होंने यहां से चुनाव जीता था। कांग्रेस से किशोर सिंह गोहिल चुनाव लड़ रहे हैं, आम आदमी पार्टी ने सामाजिक कार्यकर्ता राजू सोलंकी को टिकट दिया है। राजू सोलंकी आप के नए पोस्टर बॉय भी हैं। पिछली बार वाघाणी 27,185 वोट से जीते थे। इस बार यहां लड़ाई त्रिकोणीय है। 



 



 2. कतारगाम- आप प्रदेश अध्यक्ष की किस्मत दांव पर





यहां से आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया चुनाव लड़ रहे हैं। पुलिस कॉन्स्टेबल और क्लर्क रहे गोपाल इटालिया पाटीदार समुदाय से आते हैं। इस सीट पर पाटीदार वोटरों की तादाद ज्यादा है। यहां उनका मुकाबला बीजेपी के वीनू मोरडिया से हैं। मोरडिया का यहां खासा असर है। मोरडिया और इटालिया की आमने-सामने की टक्कर को लेकर यह सीट चर्चा में है। कांग्रेस ने इस सीट से कल्पेश वारिया को उतारा है। 



 



3. कुटियाना- लेडी डॉन का बेटा मैदान में





पोरबंदर की कुटियाना सीट हमेशा चर्चा में रहती है। 2012 और 2017 में यहां से जीतने वाले कांधल जाडेजा एक बार फिर से मैदान में हैं। पिछली बार कांधल ने एनसीपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था, जबकि इस बार वे सपा के साथ हैं। गुजरात की लेडी डॉन कही जाने वाली संतोकबेन जाडेजा के बेटे कांधल अपने बयानों से चर्चा में रहते हैं। कई केस दर्ज होने के बावजूद कांधल का इस इलाके में खासा प्रभाव है। बीजेपी ने यहां से ढेलीबेन आढेदरा को मैदान में उतारा है। 



 



4. पोरबंदर- बापू के जन्मस्थान की लड़ाई रोचक





राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मस्थान पोरबंदर जिले की यह सीट काफी चर्चा में रहती है। 2017 में बीजेपी के बाबूभाई बोखरिया ने यहां से कांग्रेस के दिग्गज नेता अर्जुन मोढवाडिया को हराया था। इस बार फिर से दोनों नेता आमने-सामने हैं। पिछला मुकाबला काफी करीबी था। बाबूभाई सिर्फ 1,855 वोटों से जीते थे। 



 



5. वराछा रोड- पाटीदार आंदोलन का गढ़





ये सीट पाटीदारों का गढ़ है। बीजेपी ने यहां से पूर्व मंत्री और मौजूदा विधायक किशोर कनाणी को चुनावी मैदान में उतारा है। आप ने पाटीदार आंदोलन के प्रमुख चेहरे अल्पेश कथीरिया को उतारा है। अल्पेश कथीरिया सौराष्ट्र से ताल्लुक रखते हैं। अक्टूबर में आम आदमी पार्टी से जुड़े अल्पेश पाटीदार आंदोलन में हार्दिक के बाद नंबर-2 थे। कांग्रेस ने यहां से प्रफुल्लभाई छगनभाई तोगड़िया पर दांव खेला है। 





6. गोंडल- दो परिवारों की लड़ाई 



 



राजकोट जिले की गोंडल सीट पर हमेशा से दो क्षत्रिय परिवारों के वर्चस्व की लड़ाई होती रही है। बीजेपी ने इस सीट से मौजूदा विधायक गीताबा जडेजा को उतारा है। गीताबा पूर्व विधायक जयराज सिंह जडेजा की पत्नी हैं। वहीं, टिकट नहीं मिलने से नाराज पूर्व विधायक महिपत सिंह जाडेजा के बेटे अनिरुद्ध ने कांग्रेस के उम्मीदवार को समर्थन देने का ऐलान किया था। कांग्रेस की तरफ से यतीश गोविंदलाल देसाई और आम आदमी पार्टी की तरफ से निमिशाबेन खूंट मैदान में  हैं। 



 



7. राजकोट पूर्व- सबसे अमीर प्रत्याशी मैदान में





राजकोट जिले की पूर्व सीट से कांग्रेस ने इंद्रनील राजगुरु को टिकट दिया है। इंद्रनील इसी साल कांग्रेस छोड़कर आप में गए थे, लेकिन चुनाव से ठीक पहले उन्होंने वापसी कर ली। इंद्रनील गुजरात के अमीर प्रत्याशियों की सूची में अव्वल हैं। पिछली बार यह सीट बीजेपी के खाते में गई थी और यहां अरविंद रैयाणी जीते थे, जबकि 2012 में यह सीट इंद्रनील ने जीती थी। बीजेपी ने इस बार यहां से उदय कनगड़ और आप ने राहुल भुवा को उतारा है। 



 



8. खंभालिया- आप के सीएम उम्मीदवार की किस्मत दांव पर





यहां से आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार ईशुदान गढ़वी खंभालिया से चुनाव लड़ रहे हैं। ओबीसी वर्ग से आने वाले ईशुदान राजनीति में आने से पहले तक पत्रकार थे। यहां पिछले कई दशक से सिर्फ अहीर समाज के प्रत्याशी को जीत मिली है। बीजेपी ने मूलुभाई बेरा और कांग्रेस ने विक्रम अर्जनभाई माडम को उतारा है। 



 



9. मोरबी- हादसे को लेकर अहम हुई सीट



 



हाल ही में गुजरात के मोरबी में हुए पुल हादसे को पूरी दुनिया ने देखा। 135 लोगों की मौत हो गई। ऐसे में इस बार इस सीट पर क्या होगा, इस पर सबकी निगाहें हैं। बीजेपी ने अपने मौजूदा विधायक और मंत्री ब्रजेश मेरजा का टिकट काटकर पूर्व विधायक कांतिलाल अमृतिया को मैदान में उतारा है। 2017 के चुनाव में ब्रजेश मेरजा ने कांग्रेस के टिकट पर जीत हासिल की थी, लेकिन बाद में बीजेपी में चले गए। इसके बाद 2020 में उपचुनाव हुआ था। इसमें मेरजा जीते थे। अब वे मैदान में नहीं है। कांतिलाल अमृतिया मोरबी पुल हादसे में घायलों को बचाने के लिए नदी में कूद पड़े थे। इससे उनकी खूब चर्चा हुई थी। कांग्रेस ने यहां से जयंतीलाल जेराजभाई पटेल और आप ने पंकज कांतीलाल राणसरिया को मैदान में उतारा है। 



 



10. जामनगर उत्तर- क्रिकेटर की पत्नी मैदान में



 



जामनगर उत्तर की सीट पर अभी बीजेपी का ही कब्जा है। 2017 में यहां से धर्मेंद्र सिंह जाडेजा विधायक थे, लेकिन इस बार पार्टी ने उनका टिकट काट कर स्टार क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा को मौका दिया है। रीवाबा 2019 के लोकसभा चुनावों के समय बीजेपी में शामिल हुईं थीं, इसके बाद उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की थी। कांग्रेस ने यहां से बिपेन्द्र सिंह जाडेजा और आप ने करसनभाई करमुर को टिकट दिया है।



PM Narendra Modi पीएम नरेंद्र मोदी Gujarat assembly elections 2022 gujarat BJP govt गुजरात बीजेपी सरकार गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 Gujarat election Phase 1 Voting who is Isudan Gadhvi गुजरात चुनाव पहले चरण की वोटिंग गुजरात विधानसभा चुनाव न्यूज