हज यात्रा 2025 की तारीख बढ़ी, घर बैठे कर सकते हैं आवेदन

देश-दुनिया : हज यात्रा पर जाने के लिए पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 9 सितंबर 2024 निर्धारित की गई , लेकिन हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज यात्रा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख को 23 सितंबर 2024 तक बढ़ा दिया है।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
Haj journey
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Hajj yatra 2025 : अगर आप या आपके परिवार का कोई सदस्य हज यात्रा-2025 पर जाना चाहता है तो आप देरी न करें। हज यात्रा पर जाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 9 सितंबर 2024 निर्धारित की गई है लेकिन हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज यात्रा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख को 23 सितंबर 2024 तक बढ़ा दिया है 

इच्छुक आवेदक हज कमेटी ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट https://hajcommittee.gov.in/ पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं।

पासपोर्ट की अवधि 15 जनवरी 2026 होना

हज यात्रा पर जाने से पहले यह जरूरी है कि व्यक्ति के पास अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए वैध पासपोर्ट होना चाहिए। आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख से पहले जारी किया गया हो। यह पासपोर्ट मशीन द्वारा पठनीय होना चाहिए और इसकी वैधता कम से कम 15 जनवरी 2026 तक होनी आवश्यक है।

ं

वेबसाइट के साथ साथ आप घर बैठे-बैठे अपने आईफोन और एंड्रॉयड फोन से इस वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा हज सुविधा ऐप के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है।

हज यात्रा में इन बातों का रखें ध्यान

हज यात्रा के दौरान लाखों की भीड़ होती है इस वजह से हर हज यात्री को अपना आई कार्ड एवं हाथ में पहनने वाले कड़े को साथ में रखना चाहिए। भीड़ में खो जाने पर राष्ट्रीय तिरंगा सेवक के पास आकर सहायता लेनी चाहिए। हज यात्री हज के दौरान जरूरी सामान ही लेकर जाएं वहां का तापमान लगभग 50 डिग्री तक होता है इसलिए खाने-पीने में भी संयम बरतने की जरूरत है। साथ ही भीड़ में अगर किसी वजह से कोई सामान गिर जाए तो उसे झुक कर उठने का प्रयास नहीं करना चाहिए ऐसा करने पर भीड़ में कुचले जाने का खतरा रहता है।

ये खबर भी पढ़ें...हज यात्रा में मियां-बीवी के एक कमरे में ठहरने पर रोक, भारतीय मुसलमानों के लिए नियम जारी

हज यात्रा का नया नियम

सऊदी अरब सरकार ने 2025 से हज यात्रा पर जाने वाले भारतीय पति-पत्नी को एक ही कमरे में रुकने पर रोक लगा दी है। इसे लेकर हज कमेटी ऑफ इंडिया ने भी गाइडलाइन जारी कर दी हैं. सऊदी अरब सरकार ने ऐसा फैसला इसलिए लिया है क्योंकि कुछ लोगों की शिकायत आती थी कि पति और पत्नी के एक ही कमरे में रुकते हैं, जिससे उनके बीच बेपर्दगी होती है। हज कमेटी ऑफ इंडिया ने इस समस्या से निपटने के लिए कुछ नियम तैयार किए हैं। पति-पत्नी के कमरे आस-पास में रखे जाएंगे। हज कमेटी के मुताबिक, जहां पर हज यात्रियों को ठहराया जाएगा उसके हर फ्लोर पर एक रिसेप्शन का इंतजाम किया जाएगा, ताकि पति-पत्नी उस जगह बैठकर एक-दूसरे से बातचीत कर सकें, इससे पहले केवल भारतीय पुरुष और महिला को ही सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान एक कमरे में रहने की अनुमति थी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

हज यात्रा हज यात्रा के नए नियम हज यात्रा 2025 के नियम Hajj yatra 2025 Hajj yatra