हज यात्रा में मियां-बीवी के एक कमरे में ठहरने पर रोक, भारतीय मुसलमानों के लिए नियम जारी

2025 में हज यात्रा करने वाले मियां-बीवी अब एक कमरे में नहीं ठहर सकेंगे। हज यात्रा के लिए सऊदी अरब सरकार ने भारतीय मुसलमानों के लिए नए नियम जारी किए हैं।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
New rules issued for Indian husband and wife regarding Haj pilgrimage
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. हज यात्रा पर जाने वाले भारतीय मुस्लिम परिवारों के लिए बड़ी खबर है। अब हज यात्रा के दौरान भारतीय मियां-बीवी होटल में साथ में नहीं ठहर सकेंगे। सऊदी अरब सरकार ने नए नियम जारी करते हुए हज यात्रा में मियां-बीवी के साथ रहने बैन लगा दिया है। यह नियम हज यात्रा 2025 से लागू होंगे।

अब एक कमरे में नहीं ठहर सकेंगे पति-पत्नी 

अब हज यात्रा के दौरान भारतीय पति-पत्नी को आपस में पर्दा करना जरूरी होगा। सऊदी अरब सरकार के बड़े बदलाव करते हुए अब तक जारी छूट को खत्म कर दिया है। सरकार के नए नियम के अनुसार 2025 से हज यात्रा पर जाने वाले भारतीय पति-पत्नी एक ही कमरे साथ में नहीं ठहर सकेंगे।

हज कमेटी ऑफ इंडिया ने दी जानकारी

हज यात्रा को लेकर हज कमेटी ऑफ इंडिया ने गाइडलाइन जारी कर दी हैं। कमेटी के मुताबिक हज के दौरान भारतीय पति- पत्नी के एक कमरे में ठहरने की शिकायत आती थी। कमरे में पति पत्नी के साथ रहने से उनके बीच बेपर्दगी रहती है। दूसरे देशों से यात्रा में शामिल होने वाले पति-पत्नी अलग-अलग कमरों में ठहरते हैं। सिर्फ भारतीय दंपति को साथ ठहरने की छूट गई थी। जिसे अब खत्म कर दिया गया है। इसको लेकर हज कमेटी ने भी अरब सरकार को जानकारी दी थी।

आसपास रखे जाएंगे पति-पत्नी के कमरे

हज कमेटी के मुताबिक इस समस्या से निपटने के लिए नियम भी बनाए गए हैं। भारतीय पति-पत्नी के कमरे आसपास रखें जाएंगे, ताकि जरूरत पड़ने पर वह एक दूसरे की मदद कर सकें। हज यात्रियों को जिस होटल में ठहराया जाएगा उसके हर फ्लोर पर एक रिसेप्शन की व्यवस्था रहेगी, ताकि दंपति इस जगह बैठकर बातचीत कर सकें। 

इसलिए दी गई थी छूट

हज कमेटी ने बताया कि बुजुर्ग कैटेगरी में उम्र की सीमा को 70 साल से घटाकर 65 साल किया गया है। पहले भारतीय पति-पत्नी को साथ रहने और ठहरने की छूट दी गई, क्योंकि भारतीय हज यात्रा करने वाले अधिकतर यात्री कम पढ़े-लिखे होते हैं। और इनमें ज्यादातर बुजुर्ग होते हैं।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

Haj Committee of India Government of India हज कमेटी ऑफ इंडिया भारत सरकार हज यात्रा के नए नियम Haj pilgrimage New rules हज के लिए मियां-बीवी के लिए नियम Rules for husband and wife for Haj भारतीय हज यात्रियों के लिए नियम Rules for Indian Haj pilgrims हज यात्रा में मियां-बीवी के साथ रहने बैन हज यात्रा 2025 के नियम