इन ब्यूटी प्रोडक्ट से रहें सावधान, वरना आपको भी हो सकता है कैंसर

अमेरिकी अदालतों में जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर से संबंधित हजारों मुकदमे दर्ज हुए हैं। इसी बीच कई महिलाएं दावा करते हुए आगे आ रही हैं कि टैल्क-आधारित मेकअप से उन्हें मेसोथेलियोमा ( एक तरह का कैंसर) हुआ है।

author-image
Dolly patil
New Update
ेंम ्ै
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नेशनल सेंटर फॉर डिजीज इंफॉर्मेटिक्स ( National Center for Disease Informatics ) की ओर से जारी  रिपोर्ट के अनुसार भारत में 2022 में 14 लाख नए कैंसर के मामले सामने आए हैं। इसमें हर नौ में से एक व्यक्ति कैंसर से पीड़ित है।

हालांकि इसके लिए केवल शराब को ही जिम्मेदार नहीं माना जा सकता, बल्कि कुछ ऐसे केमिकल भी हैं, जो कैंसर का खतरा बढ़ा रहे हैं। बता दें कि ये केमिकल खाने-पीने की चीजों के अलावा ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट में भी हो सकते हैं। इसलिए कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले इनमें मौजूद केमिकल्‍स की जांच जरूर कर लें। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही केमिकल्स के बारे में.....

34tb

टैल्क एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला खनिज है। जिसका इस्तेमाल बेबी पाउडर, मेकअप, डिओडोरेंट, सिरेमिक और पेंट में किया जाता है।  कुछ शोध ( research ) टैल्क को ओवेरियन कैंसर ( Ovarian Cancer  ) से और  एस्बेस्टस से दूषित टैल्क को मेसोथेलियोमा से भी जोड़ते हैं। कई लोगों का मानना है कि टैल्क का कॉस्मेटिक में इस्तेमाल होने से उन्हें एस्बेस्टस-संबंधित मेसोथेलियोमा हुआ है। टैल्क अभी भी लगभग सभी ब्यूटी प्रोडक्ट में क्यों मौजूद है? ऐसे में जानते हैं कि कॉस्मेटिक टैल्क क्या है? चेहरे के लिए कितना सेफ है। 

rfe trf

कॉस्मेटिक टैल्क क्या है?

टैल्क एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला खनिज है, ये हाइड्रेटेड मैग्नीशियम सिलिकेट में से एक है और ये सफेद, ग्रे और हरे के साथ - साथ कई रंगों में पाया जाता है। टैल्क अपने प्राकृतिक अन-मिल्ड रूप में,  एक दूसरे के ऊपर बहुत पतली चादरों से बना होता है। टैल्कम पाउडर टैल्क से बनाया जाता है, एक खनिज जो  मैग्नीशियम, ऑक्सीजन और सिलिकॉन तत्वों से बना होता है क्योंकि टैल्कम मिट्टी का खनिज है जो हाइड्रेटेड मैग्नीशियम सिलिकेट से बना होता है। जानकारी के मुताबिक इसका रासायनिक सूत्र Mg3SiO10( OH )2 है।

कई ब्रांड करते हैं इसका इस्तेमाल

जानकारी के मुताबिक सभी बड़े ब्रांड अपने ब्यूटी प्रोडक्ट में टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन वो ये मानने से इनकार करते हैं। इसमें एस्टी लॉडर कंपनी के साथ-साथ क्लिनिक और बॉबी ब्राउन ( bobbi brown ) भी शामिल हैं, वो कंपनिया कहती है कि हम केवल उसी टैल्क का इस्तेमाल करते हैं, जिसका परीक्षण किया गया है और एस्बेस्टस जिसमें नहीं मिला होता उसका इस्तेमाल करते हैं। 

क्या कॉस्मेटिक टैल्क है सुरक्षित?

 मीडिया में आई रिपोर्टों के जरिए टैल्क की सुरक्षा पर कई बार सवाल उठाए गए हैं। सबसे आम दावों में से एक ये है कि टैल्क के इस्तेमाल से डिम्बग्रंथि के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, जबकि कॉस्मेटिक टैल्क और कैंसर के बीच कोई कारण संबंध कभी नहीं दिखाया गया है। फिर भी, इंटरनेट पर कई लोगों ने इसकी शिकायत की है। 

किस मेकअप प्रोडक्ट में कितना इस्तेमाल

  •  आईशैडो पाउडर - 76%
  • ब्लश पाउडर - 76%
  • ब्रॉन्ज़र पाउडर -66%
  • फाउंडेशन पाउडर -62%
  • सेटिंग पाउडर - 52%
  • हाइलाइटर पाउडर - 35%
  • ब्रॉन्ज़र क्रीम -  22%
  • फाउंडेशन क्रीम - 19%
  • कंसीलर क्रीम - 15%
  • ब्लश क्रीम - 14%
  • हाइलाइटर क्रीम - 5%
  • आईशैडो क्रीम - 3%

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

ओवेरियन कैंसर टैल्क National Center for Disease Informatics नेशनल सेंटर फॉर डिजीज इंफॉर्मेटिक्स बेबी पाउडर bobbi brown बॉबी ब्राउन Ovarian Cancer